किसी के पास 10000 की नौकरी करने से अच्छा है यह बिजनेस करके महीने के ₹35000 कमाओ – Business Idea

Business Idea : आज मैं आपको इस आर्टिकल में बिजनेस आइडिया के बारे में बताने जा रहा हूं यदि आप उसे लगातार कुछ महीनों तक करते हैं तो आपको ₹10000 की नौकरी के लिए कैसे क्या के भटकने की आवश्यकता नहीं होगी। जी हां दोस्तों इस प्रोडक्ट के डिमांड मार्केट में बहुत अधिक है तथा कुछ कंपनियां ही है जो इस बिजनेस पर काम कर रही है आई आर्टिकल में विस्तार पूर्वक जानते हैं कैसे आप इस बिजनेस से अधिक मुनाफा कमा सकते हैं और घर पर ही इसे कैसे शुरू कर सकते हैं।




आलू एक ऐसी सब्जी है जिसको खाने में अक्सर लोग सालों भर इस्तेमाल किया करते हैं। अगर कहा जाय कि आलू सब्जियों का राजा है, शायद इसमें कोई अत्युक्ति नही होगी। आलू का खपत भी अच्छा खासा है। यह सालों भर बाजार में उपलब्ध भी रहता है। पिछले कुछ सालों में बाजार में इसकी काफी बढ़ोतरी देखी गई है। करोना के बाद से लोगो में घर से काम करने की चाहत और जागरूकता बढ़ सी गयी है। कई बड़ी बड़ी कंपनियाँ आलू चिप्स का व्यापार कर के लाखों करोड़ों कमा रही हैं। दरअसल घर में सरल तरीके से चिप्स बना कर बेचने से अच्छा खासा मुनाफा कमाया जा सकता है। यह एक लंबे समय तक चलने वाला व्यापार है।




Business Idea – हर महीने ₹35000 अधिक कमाए

आलू चिप्स बनाने का बिजनेस हर समय Demand में रहता है। आलू चिप्स हमारे भारत में सबका पसंदीदा तो है ही, यह विदेशों में भी काफी लोकप्रिय हो चुका है। Ready-to-eat Snacks के रूप में यह देश और विदेशों में सभी जगह काफी प्रचलित आइटम में से एक है। कोई भी व्यक्ति एक छोटी पूंजी निवेश के साथ इसे आसानी से शुरू कर सकता है। वर्तमान समय में आलू के चिप्स कई स्वादो में उपलब्ध हैं। इसमें खट्टा,तीखा, मीठा, तीता, नमकीन और चटपटा आदि स्वाद शामिल हैं। आलू के ये करारे चिप्स गजब के लुभावने और आकर्षक होते हैं। आलू के चिप्स विश्व स्तर पर सबसे पसंदीदा Snacks आइटम है। विगत पांच छह सालों के दौरान आलू चिप्स के Demand में जबरदस्त वृद्धि आई है।




Potato Chips Manufacturing Business 

आलू चिप्स व्यवसाय शुरू करने के पहले हमे यह जानकारी प्राप्त करनी होगी कि इस व्यवसाय को शुरू करने में हमे आखिर किस किस चीज की आवश्यकता होगी। विशेष जानकारी के लिए हमने Google में Search किया फिर मुझे पता चला कि आलू चिप्स व्यापार में निम्नलिखित चीजों की आवश्यकता होती है।
1. निवेश
2. जमीन
3. मशीन
4. Registration / Licence
5. कर्मचारी
6. कच्चा माल
7. स्थान, बिजली एवं कर्मचारियों की आवश्यकता




Potato Chips Manufacturing Business कच्चा माल

‌आलू चिप्स बनाने के व्यापार में प्रमुख आवश्यक कच्चा माल आलू है। आपको आलू की खरीद में सावधानी बरतनी चाहिए। आपको बड़े बड़े आकार के सुडौल आलू खरिदने की आवश्यकता है। अतिरिक्त आवश्यक कच्चे माल तेल, नमक, मसालों के अलावा, आपको पैकेजिंग सामग्रियों की खरीद करने की भी आवश्यकता होगी। पैकेजिंग के लिए, आपको पॉली पाउच की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, बाहरी पैकिंग के लिए, आपको नालीदार बक्से की व्यवस्था करनी होगी।

WhatsApp Group  Join Now
Telegram Group Join Now

Potato Chips Manufacturing Business के लिए मशीनें

आलू के चिप्स बनाने के बिज़नेस में आपको जिन मशीनों की जरूरत होती है उसकी लिस्ट इस प्रकार है

  • Potato washing and peeling machine
  • Slicing machine
  • Dewatering machine
  • Batch fryer
  • Spice coating machine
  • Sealing machine with inert gas flushing unit
  • Stainless steel working tools
  • Weighing scales, dispensers, and fillers
  • Plastic trays

उपरोक्त सभी मशीनें तकरीबन दो लाख के अंदर आपको मिल जाएंगी। इन मशीनों को आप गुगल में Search करके अपने किसी भी पसंदीदा स्थान से इसकी खरीददारी कर सकते हैं। इन सब के अलावा आपको फ्रिज और मिक्सी की भी व्यवस्था करनी‌ पड़ेगी।




वैसे यदि आप चाहें तो आलू के चिप्स बनाने वाली ऑटोमेटिक मशीन भी ले सकते हैं. इस मशीन के जरिए आप आलू के चिप्स जल्द से जल्द बना सकते हैं, और वह भी बहुतायात में।

आलू के चिप्स व्यापार के लिए जमीन

आलू के चिप्स मेकिंग Business को आप अपने घर के एक छोटे से कमरे से भी शुरू कर सकते हैं। आप इस व्यापार को अपने घर से 12×12 के एक छोटे से कमरे से भी शुरूआत कर सकते है। किसी भी व्यापार को शुरू करने के लिए जमीन की आवश्यकता होती है। किंतु आलू के चिप्स का व्यापार शुरू करने के लिए आपको अधिक जमीन की आवश्यकता नहीं होगी। इस व्यापार को आप अपने घर के किसी छोटे कमरे से भी शुरू कर सकते है और यदि आप अपने घर से बाहर इस व्यापार की शुरुआत करना चाहते है तो आपको इस व्यापार की शुरुआत के करने के लिए 300 Square Feet To 500 Square फीट जगह की आवश्यकता होती है।




जगह, बिजली और कर्मचारियों की जरूरत

यदि आप आलू के चिप्स के व्यापार की शुरूआत करना ही चाहते है तो आपको इसके लिए जमीन की जरूरत पड़ती है क्योंकि जमीन रहेगा तभी तो आप गोदाम और मशीनें चलाने तथा ऑफिस के लिए प्रबंधन अच्छी प्रकार कर पाएंगे। एक छोटे पैमाने पर आधारित आलू चिप्स बनाने का व्यवसाय स्थापित करने के लिए सर्वोत्तम स्वाद और आवश्यक जनशक्ति यानि, 2 से 4 कुशल श्रमिकों की भी आवश्यकता पड़ेगी। इस व्यापार को सुचारु रुप से चलाने के लिए मशीनों को चलाने के लिए 5 or 8 किलो Wat का इलेक्ट्रिक कनेक्शन भी लेना होगा।

रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस

इस व्यापार की शुरुआत करने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत होती है अगर आप छोटे पैमाने पर यह व्यापार कर रहे हैं, तो आपको किसी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत नहीं होती है अगर आप इस व्यापार को बड़े पैमाने पर शुरू करना चाहते है तो आपको रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत अवश्य होगी।इन सबसे पहले आपको अपने व्यापार का FSSAI License के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करवाना होता है।आपको GST रजिस्ट्रेशन भी कराना पड़ेगा। यदि आप अपने Brand के नाम से Product को Market में उतारना चाहते हैं तो आपको Trade Mark Registration भी करवाना पड़ेगा। आप चाहें तो अपनी एक फर्म या कंपनी भी बना सकते हैं।

Also Read: 

आलू चिप्स व्यापार के लिए निवेश की आवश्यकता

आलू के चिप्स बनाने का व्यापार में आपको छोटे / बड़े पैमाने पर अलग अलग प्रकार से निवेश की जरूरत होती है।आलू चिप्स व्यापार एक ऐसा व्यापार है जो हमेशा Demand में रहता है और इस व्यापार को कम निवेश से शुरू भी किया जा सकता है इसलिये यह बिज़नेस और भी Special हो जाता है अगर आप रिटेल में अपने Product को बेचते है तो आप 22% तक का प्रॉफिट कमा सकते है और अगर आप इनको बाजार में थोकविक्रेताओ को बेचते है तो 12% तक का प्रॉफिट कमा सकते है। अगर Income की बात करें तो इसमें आप 3 लाख रूपये लगाकर इस व्यवसाय को शुरू करते हैं तो आप महीने का कम से कम 35 से 50 हजार रुपये की कमाई अवश्य कर सकते हैं।
अभी के लिए बस इतना ही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here