Aadhar Card Se PM Awas Yojana Kaise Dekhe : अब केवल से आधार कार्ड से आवास योजना की नई सूची में अपना नाम चेक करे

Aadhar Card Se PM Awas Yojana Kaise Dekhe :- इस आर्टिकल के अंतर्गत आज हम प्रधानमंत्री आवास योजना को आधार कार्ड से चेक करने के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करेंगे।  सरकार ने आवास योजना को 2022 तक देने का लागू किया है तो जिसका भी नाम लिस्ट में है वह इस योजना से लाभान्वित हो रहा है।  अगर आप भी लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं ताकि आप भी आवास योजना का लाभ ले सके तो इस आर्टिकल में दी गई जानकारी को अंत तक अवश्य पढ़े। 




प्रधानमंत्री आवास योजना के जरिए सरकार गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए उन्हें पक्के मकान उपलब्ध कराती  हैं। आवास योजना के जरिए करोड़ों परिवारों को पक्का मकान उपलब्ध हुआ जो लोग बेघर थे उन्हें घर मिला जिनके टूटे-फूटे और कच्चे मकान थे  उन्हें अपना खुद का पक्का मकान मिला।  इस योजना के अंतर्गत गांव के क्षेत्र में सरकार ने मकान के लिए 1,30,000 रुपए दिए जाते हैं।  अगर आप भी इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित होना चाहते हैं तो लिस्ट में अपना नाम जरूर देखें जिसकी विस्तृत जानकारी आपको आगे दी जाएगी। 

WhatsApp Group  Join Now
WhatsApp Channel  Click here to Follow 

आधार कार्ड से प्रधानमंत्री आवास योजना को  देखने की प्रक्रिया। 

  • यदि आप आधार कार्ड से पीएम आवास योजना जांचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 

Aadhar Card Se PM Awas Yojana Kaise Dekhe

  • अब आपके सामने होम पेज के मेन्यू में आपको कुछ ऑप्शंस दिखाई देंगे उसमें आपको Stakeholder वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 
  • अब आपको Stakeholder विकल्प में IAY/ PMAYG Beneficiary  का ऑप्शन दिखाई देगा जिसे आपको सेलेक्ट कर लेना है। 

Aadhar Card Se PM Awas Yojana Kaise Dekhe

  • इसके बाद अगले पेज के खुलने पर वहां आपको Registration Number डालना होगा। 

Aadhar Card Se PM Awas Yojana Kaise Dekhe

  • यदि आपके पास आपका रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो आपको Advance Search  वाले विकल्प में जाना होगा। 
  • अब आप रजिस्ट्रेशन नंबर डालने के बाद सबमिट ऑप्शन पर क्लिक कर देंगे। 




  • अब आपके सामने आवास योजना की लिस्ट खुलकर आ जाएगी जिसमें आप अपना नाम जांच सकते हैं। 
  • यदि आपका नाम भी आवास योजना लिस्ट में है तो आप इसे लाभान्वित हो सकते हैं। 

आवास Mobile App डाउनलोड 

  1. यदि आप अपने मोबाइल पर “आवास ऐप” को डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास एंड्रॉयड मोबाइल होना अनिवार्य है और आप इसके प्ले स्टोर में जाकर Awaas App लिखकर सर्च कर सकते हैं। 
  2. अब आप इसे अपने फोन में इंस्टॉल कर ले उसके बाद मोबाइल में ऐप डाउनलोड हो जाएगा। 
  3. इस तरह से आप इस ऐप का उपयोग अपने मोबाइल में कर सकते हैं और आवास योजना की सभी विस्तृत जानकारी पा सकते हैं। 

PM Awas Yojana List 2023 का उद्देश्य 

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट का उद्देश्य भारत के सभी भारतवासियों को जिनके पास खुद का मकान नहीं है उन्हें मकान की सुविधा उपलब्ध कराना है।  आवेदन कर्ता  लिस्ट में अपना नाम चेक करके आवास योजना लिस्ट 2023 से लाभान्वित हो सकता है।




पहले के समय में आवेदकों को लिस्ट में अपना नाम चेक करवाने के लिए बार-बार  कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ते थे जिससे उन्हें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता था लेकिन, सरकार द्वारा लिस्ट देखने की यह सुविधा अब ऑनलाइन के जरिए प्राप्त हो जाती है। 

PM Awas Yojana List 2023 – प्रधानमंत्री जी ने  किया 1152 घरों का उद्घघाटन 

प्रधानमंत्री जी ने 26 मई  2023 को लाइट हाउस प्रोजेक्ट चेन्नई के अंतर्गत बने 1152 घरों का उद्घाटन किया। जिसके अंतर्गत 116 करोड़ की लागत लगी है । 1 जनवरी को देशभर में 6 जगह पर लाइटहाउस परियोजना शुरू की गई थी।  इन सभी परियोजनाओं की देख रेख  खुद प्रधानमंत्री जी द्वारा ड्रोन कैमरे से की गई थी। 

PM Awas Yojana List 2023 – प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति कहां तक हुई है?

सरकार का मुख्य उद्देश्य है लोगों को खुद का घर उपलब्ध कराना जो कि प्रधानमंत्री आवास योजना द्वारा पूरा किया जा रहा है।  इस योजना के जरिए सरकार लाभार्थियों को सब्सिडी का लाभ प्रदान करती है।  जिससे कि गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर नागरिक अपना खुद का घर खरीद सके।  इस योजना के जरिए सरकार घर का निर्माण कार्य में 2.67 लाख रुपए तक की सब्सिडी प्रदान करती है।




आवास योजना लिस्ट के जरिए 1.2 करोड़ घरों का निर्माण किया जा चुका है। 91.2 लाख मकान बनाए गए थे और 1.13 लाख करोड़ रुपए का खर्च आया था। इस योजना के दूसरे चरण के अंतर्गत 1.23 करोड़ पक्के मकान बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था।  जिसके अंतर्गत 9.93 लाख पक्के मकान बनाए गए थे। इन मकानों को बनाने में सरकार द्वारा 72000 करोड रुपए खर्च किए गए थे। 

Also Read :- 

प्रधानमंत्री आवास योजना से मिलने वाले लाभ 

  • देश के नागरिक प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभान्वित हो सकेंगे। 
  • आवेदन कर्ता  अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर के माध्यम से ऑनलाइन के जरिए ऑफिशल वेबसाइट पर विकसित करके अपना नाम लिस्ट में देख सकेंगे। 
  • इस योजना के जरिए देश में 1.20 करोड़  रोजगार भी पैदा हुए हैं। 
  • देश के हर आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब परिवार को मकान का सुख प्रदान किया जाएगा साथ ही साथ मकान में पानी, शौचालय, बिजली कनेक्शन की मूलभूत सुविधाएं भी दी जाएगी। 




  • देश के वे लोग जिनके पास खुद का घर नहीं है वह इस योजना के अंतर्गत मकान बनाने के लिए लोन वह सब्सिडी भी प्राप्त कर पाएंगे। 
  • जो BPL कार्ड धारक है उनके अलावा बाकी के नागरिक भी पात्रता के हिसाब से लाभान्वित हो सकते हैं। 
  • आवेदन कर्ता  सरकार द्वारा दिए जाने वाले लोन को 20 साल के अंतराल तक जमा कर सकते हैं। 

PM Awas Yojana List: हेल्पलाइन नंबर

Helpline Number- 011-23060484, 011-23063285, 011-23061827, 011-23063620, 011-23063567

Conclusion 

Aadhar Card Se PM Awas Yojana Kaise Dekhe के बारे में आज अपने विस्तार से जानकारी प्राप्त की है।  जिसके लिए आपको इसकी वेबसाइट pmayg.nic.in  पर जाकर देखना होता है।  योजना के जरिए आप खुद का पक्का मकान पा  सकते हैं।  इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को खुद का पक्का घर, सभी मूलभूत सुविधाओं के साथ मुहैया कराना है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here