Pension Ka Paisa Kaise Check Kare | किसी भी पेंशन का पैसा ऐसे चेक करें

Pension Ka Paisa Kaise Check Kare – रिटायरमेंट के बाद लगभग हर सरकारी कर्मचारी को पेंशन मिलता है। जिसके पेमेंट स्टेटस को लेकर वह अक्सर परेशान रहता है। अगर आप भी अपने Pension Status, या Pension Payment को लेकर परेशान रहते है तो आज का लेख आपके लियेबलिखा गया है।

आज इस लेख में हम आपको पेंशन का पैसा कैसे चेक करें के बारे में बताने वाले है। आपको नीचे बताए गए सभी दिशा निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना है जिसके बाद आप घर बैठे ही पेंशन स्टेटस, पेंशन की हिस्ट्री, और पेंशन का पैसा चेक करने जैसी सभी आवश्यक जानकारी तुरंत प्राप्त कर पाएंगे।

Pension Ka Paisa Kaise Check Kare

Name of article  Pension Ka Paisa Kaise Check Kare 
Type of article  Pension Payment Help
Department  अलग-अलग पेंशन के लिए अलग-अलग योजना का डिपार्टमेंट है
Requirement UMANG App 
Benefits  आप जब चाहे अपने पेंशन के पैसे की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं
Apply Process  Online
Official Website  Google Play Store से Download करे https://web.umang.gov.in/

Must Read 

पेंशन का पैसा कैसे चेक करें

आज के समय में केवल सरकारी नौकरी करने वाले व्यक्ति को ही पेंशन का पैसा नहीं मिलता है। वर्तमान समय में सरकार अलग-अलग प्रकार की योजना का संचालन कर रही है जिसके अंतर्गत किसान, श्रमिक, मजदूर, और अन्य लोगों को भी सरकार की तरफ से पेंशन की सुविधा मिल रही है।

मगर पेंशन के पेमेंट से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को अलग-अलग कार्यालय के चक्कर काटने पड़ते है। कई बार पेंशन में कुछ पैसा काट लिया जाता है या किसी प्रकार की समस्या आती है तो इसके लिए भी अलग-अलग कार्यालय के चक्कर काटने पड़ते है।

मगर सरकार धीरे-धीरे सभी कार्य को ऑनलाइन शिफ्ट करने का प्रयास कर रही है। इस वजह से UMANG App को लॉन्च किया गया है। आप इसे आसानी से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है, और अपने पेंशन से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते है।

How to Check Pension Online | ऑनलाइन पेंशन कैसे चेक करें?

अगर आप ऑनलाइन पेंशन के पैसे की जानकारी चेक करना चाहते है तो आपको नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करना होगा – 

  • सबसे पहले UMANG App को डाउनलोड करना होगा उसके बाद क्रिएट न्यू अकाउंट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Umang App

  • क्रिएट न्यू अकाउंट के विकल्प पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड भरकर सबमिट करना है।
  • इसके बाद OTP verify होने पर आपको मैसेज में लॉगिन आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा।

Umang App Account

  • लॉगइन करते ही इस एप्लीकेशन का इंटरफेस आपके सामने ओपन होगा जहां आपको search bar में अपने पेंशन योजना का नाम सर्च करना है।
  • आपको जिस योजना के अंतर्गत पेंशन की सुविधा मिलती है उस योजना का नाम आएगा उस पर क्लिक करके अपना आईडी और अन्य जानकारी भरकर जमा करना है।
  • इसके बाद आपके पेंशन से जुड़ी सभी जानकारी आपके समक्ष को ओपन हो जाएगी।

Online Pension Status Kaise Check Kare

अगर आपको किसी योजना के अंतर्गत टेंशन मिलना चाहिए मगर अब तक पेंशन मिलने की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। तो ऐसे में आपको अपने योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया का स्टेटस चेक करना चाहिए। ऑनलाइन पेंशन का स्टेटस देखने के लिए आपको नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करना होगा – 

  • सबसे पहले आपको उमंग के एप्लीकेशन पर जाना है जिसे आपने डाउनलोड कर रखा है।
  • अब आपको अपने रजिस्टर नंबर का इस्तेमाल करके लॉगइन करना है।
  • इसके बाद आपको सर्च बार पर अपने योजना का नाम सर्च करना है।
  • उसके बाद आपने उस योजना के लिए अगर आवेदन किया है तो आपको कुछ रजिस्टर आईडी या अन्य बेनिफिशियरी आईडी मिला होगा जिसका इस्तेमाल करना है।
  • इसके बाद उस योजना के अंतर्गत आपके आवेदन को कहा रोका गया है या आपके पेंशन का क्या स्टेटस चल रहा है इसकी जानकारी आपके समक्ष आ जाएगी।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको पेंशन का पैसा कैसे चेक करें (Pension Ka Paisa Kaise Check Kare) के बारे में विस्तारपूर्वक बताने का प्रयास किया है। हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप आसानी से समझ पाए होंगे कि आपके पेंशन का पैसा कहां रुका हुआ है और आपको यह पैसा कब मिल सकता है। अतः इस लेख को अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूले। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here