Top 10 Rajasthan Sarkari Yojana For Women 2023 : महिलाओं के लिए राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही महत्वपूर्ण योजनाएँ

Last Updated on September 18, 2023 by Raj

Rajasthan Sarkari Yojana For Women 2023 :- केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा देश के लोगों को सहायता करने के लिए समय-समय पर नई नई योजना लाते रहता है, इसी के तहत राजस्थान सरकार भी अपने प्रदेश की महिलाओं के लिए हर समय कुछ ना कुछ स्कीम चलते रहता है। राजस्थान सरकार का इसके पीछे महिलाओं के सशक्तिकरण तथा आत्मनिर्भर बनाने पर ज्यादा जोर है। इस पोस्ट में हम आपको राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जाने वाली महिलाओं के टॉप 10 स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसका लाभ राजस्थान के रहने वाली महिलाएं इस वक्त ले रही है।




इसके अलावा राजस्थान में महिलाओं के लिए चलाई जाने वाले स्कीम के बारे में इस पोस्ट में हम आपको विस्तार पूर्वक जानकारी देने वाले हैं, जो राजस्थान सरकार अपने राज्य के महिलाओं की सुरक्षा में ध्यान देते हुए चलती है, तो चलिए बिना किसी देरी के इस पोस्ट की शुरुआत करते हैं।

WhatsApp Group  Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Sarkari Yojana For Women 2023 – Overview

योजना का नाम Rajasthan Government Schemes
आर्टिकल का नाम Top 10 Rajasthan Sarkari Yojana For Women 2023
राज्य राजस्थान
वर्ष 2023
आवेदक केवल राजस्थान के मूल निवासी
अधिकारिक वेबसाइट Rajasthan.gov.in




Top 10 Rajasthan Sarkari Yojana For Women 2023

वैसे तो राजस्थान सरकार द्वारा अपने प्रदेश के लोगों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही है जिसमें महिलाओं के साथ-साथ बच्चे तथा पुरुषों को भी इसका लाभ प्राप्त हो रहा है। चलिए अब जानते हैं राजस्थान सरकार द्वारा महिलाओं के लिए किन 10 बेहतरीन योजना चलाया जा रहा है, जो आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है।

1. मुख्यमंत्री राजश्री योजना

मुख्यमंत्री राजश्री योजना का शुरुआत जून 2016 में हुआ था। इस योजना के अंतर्गत जो भी लोग बालिकाओं के प्रति नकारात्मक सोच रखती है उसे खत्म करने के लिए सरकार द्वारा बालिकाओं के खाते में 50,000 रुपए का आर्थिक सहायता भेजा जाता है। बता दे की यह सहायता 12वीं पास होने तक ही भेजा जाता है।




2. सामूहिक विवाह नियमन अनुदान योजना

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा साल 2019 में सामूहिक विवाह नियमन एवं अनुदान योजना का शुभारंभ किया गया था। इस योजना के तहत सरकार का उद्देश्य बाल विहाह, दहेज प्रथा, तथा विवाह में होने वाले खर्चों को बंद करना था। बता दे कि इस योजना के अंतर्गत सरकार शादीशुदा जोड़े को 25,000 की सहायता राशि देता है, जो दुल्हन के खाते में भेजा जाता है।

3. बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना

राजस्थान सरकार ने बालिकाओं की शिक्षा के लिए बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना का शुरूआत किया गया था। इस योजना के तहत सरकार बालिकाओं की शिक्षा के फीस के लिए 14 करोड़ 83 लख रुपए प्रदान करता है। राजस्थान सरकार ने प्रदेश की लड़कियों और महिलाओं के लिए बेहतरीन एजुकेशन के लिए शिक्षण संस्था में फीस भरने का मंजूरी दिया है। बता दे कि इस योजना के अंतर्गत राजस्थान प्रदेश की 36300 लड़कियों तथा महिलाओं को इसका लाभ प्राप्त हो चुका है।




4. राजस्थान महिला निधि योजना

राजस्थान सरकार ने राजस्थान की रहने वाली महिलाओं के लिए राजस्थान महिला निधि योजना का शुभारंभ 2023 में किया गया था। इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को सामाजिक, आर्थिक, उन्नति के लिए शुरू किया गया था। सरकार का इसके पीछे मुख्य उद्देश्य महिलाओं तथा बालिकाओं में विकास तथा आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है।

5. आंगनबाड़ी केंद्र शह शिशुपालन केंद्र

आंगनबाड़ी केंद्र से पशुपालन केंद्र का योजना का शुरुआत वर्ष 2015 में किया गया था। यह योजना बच्चों के लिए मुख्य रूप से शुरू किया गया था। इस योजना के अंतर्गत कामकाजी महिला अपने बच्चों को अकेला छोड़ नहीं सकती है, ऐसी स्थिति में महिलाएं अपने बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्र में उचित देखभाल तथा भरण पोषण के छोड़ सकती है।




6. इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना

राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश की महिलाओं के लिए फ्री स्मार्टफोन योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश की 35 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन प्रदान किए जाएंगे। बता दे कि इस योजना का लाभ राजस्थान की वहीं महिला ले सकती है जो विधवा तथा स्कूल की पढ़ाई कर रही है।

Also Read :-

7. प्रसूति सहायता योजना

राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के श्रमिक विभाग कल्याण के हेतु प्रसूति सहायता योजना का शुरूआत किया गया था, इस योजना के तहत लड़की का जन्म होने के बाद 21,000 सहायता राशि तथा पुत्र होने के बाद 20,000 का सहायता राशि दिया जाता है। एवं जब महिला गर्भवती होती है तो उसके भरण पोषण तथा देखभाल के लिए का खर्चा भी सरकार द्वारा उठाया जाता है।




8. राजस्थान वर्क फ्रॉम होम योजना

राजस्थान सरकार द्वारा महिलाओं के लिए वर्क फ्रॉम होम योजना का शुभारंभ भी किया गया है, इस योजना के अंतर्गत महिलाएं को सशक्त बनाने के लिए वर्क फ्रॉम होम का शुरूआत किया गया था ऐसे में महिलाएं अपने घर में रहकर ही अपने परिवार की आर्थिक स्थिति सुधर कर सकती है। इस योजना के तहत महिलाएं काम कर 20,000 तक का लाभ पा सकती है।

9. एकल नारी पेंशन योजना

राजस्थान सरकार द्वारा एकल नारी पेंशन योजना का शुरूआत किया गया है, इस योजना का लाभ 18 वर्षीय उससे अधिक आयु वाले विधवा महिला या तलाकशुदा महिला जो राजस्थान की मूल निवासी है वह इस योजना के तहत सरकार द्वारा कम से कम 48000 वार्षिक पेंशन प्राप्त कर सकती है। इसके अलावा इन महिलाओं को सरकार द्वारा कई सरकारी कामों में छूट भी प्रदान किया जाता है।




10. जननी सुरक्षा योजना

इस योजना का शुभारंभ राजस्थान सरकार द्वारा 2005 में केवल बीपीएल परिवार धारक महिलाओं के लिए शुरू किया गया था, लेकिन अगले साल यानी 2006 में इसमें बदलाव कर इसे सभी महिलाओं के लिए कर दिया गया था। इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं का गर्भपात नाश न हो जिसके लिए सरकार देखभाल के लिए समय-समय पर उचित इलाज तथा सहायता राशि भेजता है।

निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल में हमने आपको Top 10 Rajasthan Sarkari Yojana For Women 2023 के बारे में बताया। उम्मीद हैं आपको यह लेख को पसंद आया होगा, अगर आपको जानकारी अच्छा लगा है तो आप इसे अपने सोशल मीडिया में शेयर करें, साथ ही इस पोस्ट से जुड़े कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट में जरूर बताएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here