Sarkari Teacher Without B.Ed : बिना B.Ed के भी बन सकते है सरकारी शिक्षक, जाने क्या है तरीका और नियम

Last Updated on September 10, 2023 by Raj

Sarkari Teacher Without B.Ed :- सरकारी टीचर बनने का सपना तो हर किसी का होता है। अगर आप भी बेरोजगार हैं और सरकारी नौकरी ढूंढ रहे हैं, तो कहीं ना कहीं आपके मन में भी सरकारी टीचर बनने की जिज्ञासा जरूर होगी। सरकारी टीचर बनने के लिए बीएड और बीटीसी की डिग्री का होना अनिवार्य है, परंतु कई सारे लोगों के मन में सवाल होता है, कि क्या हम Sarkari teacher without B.Ed या बीटीसी डिग्री के भी बन सकते हैं।




दोस्तों ऐसे बहुत सारे प्लेटफार्म है, जहां पर आप बिना B.ed और बीटीसी डिग्री के सरकारी टीचर बन सकते हो। आज मैं आपको इसी विषय पर पूरी कंप्लीट जानकारी देने वाला हूं। अगर आप इन दोनों ही डिग्री के सरकारी टीचर बनना चाहते हैं, तो आप लेख में दी गई जानकारी को शुरू से लेकर अंतिम तक पढ़े और कोई भी जानकारी बिल्कुल भी मिस ना करें।

WhatsApp Group  Join Now
Telegram Group Join Now

Sarkari Teacher Without B.Ed – Overview 

आर्टिकल का नाम Sarkari teacher without B.Ed
आर्टिकल का प्रकार  लेटेस्ट जानकारी
आर्टिकल की श्रेणी करियर




क्या बिना B.Ed के भी सरकारी टीचर बन सकते हैं?

वैसे तो सभी प्रकार के सरकारी टीचर को बनने के लिए B.ed और बीटीसी की डिग्री होना अनिवार्य है परंतु मैं आपकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगा कि सरकारी शिक्षक की होने वाली सभी सीधी भर्तियों में बीएड की अनिवार्यता नहीं होती है और इन्हीं में से एक है पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी) कंप्यूटर साइंस का पद। केंद्रीय विद्यालयों, नवोदय विद्यालयों और राज्यों के सरकारी व निजी विद्यालयों में पीजीटी कंप्यूटर साइंस की भर्ती समय-समय निकलती रहती है और इन सभी पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को B.Ed की डिग्री या फिर बीटीसी की डिग्री बिल्कुल भी अनिवार्य नहीं है। 

बिना B.Ed के सरकारी टीचर की योग्यता क्या है?

अब आपने यह तो जान लिया कि बिना B.ed और बीटीसी डिग्री के आप सरकारी टीचर बन सकते हो परंतु आपके मन में कहना कई सवाल उठ रहा होगा कि आखिर इसके लिए योग्यता मापदंड क्या है, तो इस संबंध में जानकारी के लिए नीचे पॉइंट में दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें।




  • उम्मीदवार कंप्यूटर साइंस में पढ़ाई कंप्लीट कर चुका हो या फिर उम्मीदवार आइटी में बीई/बीटेक होना चाहिए।
  • अगर उम्मीदवार ने किसी भी स्ट्रीम में बीटेक या फिर पीजी डिप्लोमा कंप्यूटर में कंप्लीट कर चुका है, तो वह इसके लिए योग्य होगा।
  • यदि उम्मीदवार ने कंप्यूटर साइंस में एमएससी या फिर मास्टर ऑफ कंप्यूटर का कोर्स कंप्लीट किया है, तो ऐसे में यह उम्मीदवार भी सरकारी टीचर की नौकरी के लिए योग्य होंगे।
  • बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन के अंतर्गत पढ़ाई करने वाले उम्मीदवार भी सरकारी टीचर बनने के लिए योग्य होंगे परंतु उन्हें ग्रेड A या फिर B में पास करना अनिवार्य होगा।
  • इन सभी डिग्री के अलावा अगर उम्मीदवार ने किसी भी स्ट्रीम में पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई कंप्लीट कर चुका है या फिर कंप्यूटर में पीजी डिप्लोमा कंप्लीट कर चुका है, तो ऐसे में उम्मीदवार सरकारी टीचर बनने के योग्य माना जाएगा।

Also Read :-

किन-किन संस्थाओं में बिना B.Ed सरकारी टीचर बन सकते हैं?

चलिए आगे आप मैं आप सभी लोगों को बता देता हूं कि आप किन-किन संस्थाओं में बिना B.ed और बीटीसी डिग्री के टीचर पद के लिए अपना आवेदन दे सकते हैं, इसके लिए आप नीचे लिस्ट में दी गई जानकारी को देखें।




  • केंद्रीय विद्यालय बिना डीएड और बीटीसी के सरकारी टीचर रखता है।
  • देश के सभी नवोदय विद्यालय में बिना B.ed और बीटीसी के शिक्षक के लिए वैकेंसी निकाली जाती है।
  • राज्य के सरकारी स्कूलों में भी सीधी सरकारी टीचर के लिए वैकेंसी निकाली जाती है।
  • निजी स्कूलों में भी बिना B.ed और बीटीसी डिग्री के आप टीचर के तौर पर नौकरी कर सकते हैं।

बिना B.ed और बीटीसी के भर्ती के बाद प्रमोशन के लिए क्या करें?

अगर आप बिना B.ed और बीटीसी के सरकारी अध्यापक बन जाते हो और आप आगे प्रमोशन चाहते हो तो ऐसे में आपको B.Ed करना अनिवार्य हो जाएगा। बिना B.Ed के आपको आगे प्रमोशन नहीं मिलेगा इसीलिए आपको नौकरी करने के दौरान ही प्रमोशन हेतु कम से कम B.Ed का कोर्स कंप्लीट की करना होगा।




B.Ed के सरकारी टीचर की सैलरी

अगर आप बिना B.Ed के सरकारी टीचर बन जाते हो तो ऐसी स्थिति में आपकी सैलरी कम से कम ₹30000 से लेकर के ₹35000 तो नॉर्मल रहेगी ही रहेगी। इसके बाद अगर आपने B.ED का कोर्स कंप्लीट करके आगे प्रमोशन प्राप्त किया तो समझ लीजिए आपकी सैलरी ₹40000 से लेकर के ₹80000 या फिर ₹100000 महीना भी हो सकती है। आपको प्रमोशन के लिए B.Ed की डिग्री को कंप्लीट करना अनिवार्य है।

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने जो लोग बिना B.ed और बीटीसी के टीचर बनना चाहते हैं, उनके लिए Sarkari teacher without B.Ed कैसे बन सकते हैं? के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की है। अगर आपको जानकारी अच्छी लगी है तो आप इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें एवं किसी भी प्रकार के प्रश्न के जवाब के लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करना बिल्कुल ना भूलें। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here