Post Office Dindayal Sparsh Yojana : पोस्ट ऑफिश के इस स्कीम से विद्यार्थियो को मिलता है सालाना ₹6,000 रुपयो का स्कॉलरशिप

Last Updated on September 9, 2023 by Raj

Post Office Dindayal Sparsh Yojana :- अगर आप अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान करना चाहते हैं, परंतु आर्थिक स्थिति कमजोर होने की वजह से आप अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान नहीं कर पा रहे हैं और मन ही मन नहीं रहा को रहे हैं, तो आपको अब निराश होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। Post office की तरफ से दीनदयाल स्पर्श योजना 2023 का सुचारू रूप से संचालन किया जा रहा है, जिसका लाभ ले करके आप बच्चों को उनके पढ़ाई के लिए Scholarship दिलवा सकते हैं और पढ़ाई को बिना रुकावट जारी रख सकते हैं। 




आज मैं आपको अपने इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से Post office Dindayal Sparsh Yojana 2023 के बारे में पूरी कंप्लीट जानकारी देने वाला हूं और आपको आवेदन करने  का Apply process भी लेख में पता चलेगा इसीलिए लेख में दी गई कोई भी जानकारी बिल्कुल भी Miss ना करें और इसे शुरू से लेकर अंतिम तक ध्यान से जरूर पढ़ें। 

WhatsApp Group  Join Now
Telegram Group Join Now

Post office Dindayal Sparsh Yojana : Highlights

योजना का नाम दीन दयाल स्पर्श योजना (DeenDayal Sparsh Yojana)
शुरुवात की गई भारतीय डाक विभाग द्वारा
प्राप्त धनराशि प्रतिमाह 500 या एक साल का 6000 रूपये
योजना का उद्देस्य बच्चों को भारतीय संस्कृति और डाक विभाग से जुड़ा रखना
लाभार्थी 6 वी कक्षा से 9 वी कक्षा तक के छात्र
योजना आरंभ वर्ष 2023
आवेदन प्रकिया ऑनलाइन/ ऑफलाइन
Official Website यहां पर क्लिक करें




Post Office Dindayal Sparsh Yojana क्या है?

भारतीय डाक की तरफ से एक ऐसी योजना चलाई जा रही है, जिसके अंतर्गत कक्षा छठवीं से लेकर नवमी कक्षा में पढ़ाई कर रहे छात्रों को ₹6000 सालाना स्कॉलरशिप प्रदान करने का प्रावधान है। इस योजना के अंतर्गत देशभर में आने वाले भारतीय डाक के जितने भी सर्कल हैं उनमें से सिर्फ 10-10 छात्रों का चयन करके उन्हें इस योजना का लाभ प्रदान करना है।

इस योजना के अंतर्गत प्रतिवर्ष 920 छात्रों को ही लाभ प्रदान करने का प्रावधान है और छात्रों का चयन करने के लिए देशभर के सभी स्कूलों में फैकेल्टी क्लब का निर्माण किया गया है और इस क्लब में मेधावी छात्रों को ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। 




Post Office Dindayal Sparsh Yojana : विशेषताएं

इस योजना की विशेषता है कि इसमें छात्रों के लिए पूरी सुविधा प्रदान की जाती है, यहां तक कि उन्हें स्कूल के लिए ड्रेस वगैरह भी प्रदान किया जाता है, चलिए कुछ और भी योजना की विशेषताओं के बारे में नीचे विस्तार से जानते हैं।

वित्तीय सहायता: योजना के अंतर्गत छात्रों के उज्जवल भविष्य के लिए वित्तीय सहायता राशि स्कॉलरशिप के रूप में प्रदान की जाती है, ताकि बच्चों को पढ़ाई में किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

विशेषज्ञ मार्गदर्शन: योजना के अंतर्गत सभी लाभार्थी छात्रों को विशेषज्ञों के माध्यम से विशेष रूप से गाइडेंस प्रदान की जाती है और उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में और भी ज्यादा मेधावी बनाया जाता है।

विकास के अवसर: इस योजना के अंतर्गत, छात्रों को विकास के अवसर भी मिलते हैं। वे सामाजिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों, प्रतियोगिताओं, और कैरियर विकास कार्यक्रमों में भाग ले सकते हैं, जिससे उनके व्यक्तिगत विकास को बढ़ावा मिलता है।




Post Office Dindayal Sparsh Yojana के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

अगर आपको दीनदयाल स्पर्श योजना का लाभ उठाना है और आप इसके अंतर्गत अपना आवेदन देना चाहते हो तो आप को निर्धारित एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करना होगा और इसके लिए नीचे पॉइंट में दी गई जानकारी को ध्यान से जरूर पढ़ें।

  • छात्र मूल रूप से भारत के निवासी होने चाहिए।
  • उम्मीदवार छात्र कक्षा छठवीं में एवं नवी के बीच में पढ़ने वाले होने चाहिए।
  • मान्यता प्राप्त विद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों को योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • छात्र को अपने विद्यालय के फिलैटली क्लब का सदस्य होना आवश्यक है।
  • यदि किसी विद्यालय में फिलैटली क्लब नहीं है, तो उन सभी स्कूलों में विद्यार्थीयो के फिलैटली अकाउंट होने पर ही चुना जाएगा।
  • आवेदन के हेतु छात्रों के 60% अंक और अनुसूचित जाति, जनजाति के छात्रों को 55 %अंक होने अनिवार्य है।
  • अंतिम में छात्र के पास सभी प्रकार के जरूरी डॉक्यूमेंट भी होने चाहिए। 

Post Office Dindayal Sparsh Yojana के लिए डाक्यूमेंट्स

डाक विभाग द्वारा चलाई जाने वाली इस लाभकारी योजना में आवेदन करने के लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी, जिसकी जानकारी नीचे हमने पॉइंट के माध्यम से समझाई है।

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • शैक्षणिक प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर 
  • पासपोर्ट साइज फोटो




Also Read :-

Post Office Dindayal Sparsh Yojana में आवेदन कैसे करें?

योजना में आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और वहां पर आपको आवेदन वाले ऑप्शन का चुनाव करना है। इसके बाद आपको वहां पर आवेदन फॉर्म मिलेगा और आवेदन फॉर्म को ध्यान से भरे एवं सभी डाक्यूमेंट्स को अधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करते हुए अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट कर दें। चलिए इस प्रोसेस को अब हम और भी विस्तार पूर्वक से नीचे समझने का प्रयास करते हैं।

  • सबसे पहले आप योजना के अधिकारी वेबसाइट पर जाएं और इसके होम पेज को ओपन कर ले। 
  • आवेदन करने के लिए यहां पर अब आपको आवेदन का लिंक या फिर ऑप्शन मिलेगा और आप इसके ऊपर क्लिक कर दीजिए।
  • अब आपके सामने आवेदन फॉर्म आ जाएगा और आपको आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही जानकारी को एक-एक करके भरते चले जाना है। 




  • अब आपको आवेदन फॉर्म में मांगी जा रही जानकारी को भरने के बाद सभी जरूरी डॉक्यूमेंट को भी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करना होगा और आप एक-एक करके सभी डाक्यूमेंट्स को वेबसाइट पर अपलोड करें।
  • अब यहां पर आपको आवेदन फॉर्म को सबमिट करने के लिए सबमिट का ऑप्शन मिलेगा और आप इस वाले ऑप्शन के ऊपर क्लिक कर दीजिए।
  • इतना करते ही आपका दीनदयाल स्पर्श योजना 2023 में आवेदन पूरा हो जाता है।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से अपने देश के विद्यार्थियों के लिए पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही लाभकारी योजना DeenDayal Sparsh Yojana के बारे में विस्तार से जानकारी दी है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई आज के इस विषय पर योजना के बारे में यह जानकारी आप लोगों के लिए जरूर उपयोगी साबित हुई होगी।

अगर आपको जानकारी अच्छी लगी तो आप इसे सोशल मीडिया पर शेयर करें एवं किसी भी प्रकार की अतिरिक्त जानकारी के लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करना बिल्कुल भी ना भूलें। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here