Rajasthan Free Mobile Yojana : ऐसे जोड़े राजस्थान फ्री मोबाइल योजना की तीसरी सूचि में अपना नाम

Rajasthan Free Mobile Yojana :- राजस्थान राज्य सरकार की तरफ से 1.35 करोड़ चिरंजीवी महिला मुखिया एवं जन आधार कार्ड धारक मुखिया को Smartphone प्रदान किया जाएगा। राजस्थान राज्य सरकार इस योजना के तहत सभी लाभार्थी महिलाओं को Digital दुनिया से जोड़ना चाहती है ताकि महिलाओं में जागरूकता आए और वे Digital बन सके।




अगर आपने राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जाने वाली इस योजना का लाभ अभी तक नहीं उठाया है और आप free mobile list name added 2023 करना चाहते हैं, तो ऐसे में आपको हमारा यह लेख शुरू से लेकर अंतिम तक पढ़ना होगा क्योंकि हमने इस लेख में इस योजना के बारे में और आवेदन करने के बारे में विस्तार से जानकारी को समझाया हुआ है।

WhatsApp Group  Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Free Mobile Yojana : Highlights

योजना का नाम राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023
योजना को लांच किया राजस्थान राज्य सरकार की तरफ से 
योजना की लॉन्चिंग डेट  वर्ष 2023 
योजना के लाभार्थी राजस्थान राज्य की चिरंजीवी मुख्य महिला एवं जन आधार कार्ड धारक महिला मुखिया
योजना का मुख्य उद्देश्य फ्री में मोबाइल देकर महिलाओं को डिजिटल बनाना
योजना की आधिकारिक वेबसाइट  यहां पर क्लिक करें 




Rajasthan Free Mobile Yojana के बारे में!

राजस्थान राज्य सरकार में वर्ष 2023 के समय में फ्री मोबाइल योजना 2023 का शुभारंभ किया था और अब तक करीब 4000000 से भी अधिक महिला उम्मीदवारों को इसका लाभ प्रदान हो चुका है। इस योजना के अंतर्गत चिरंजीवी मुखिया महिला एवं जन आधार कार्ड धारक महिला मुखिया को स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत स्मार्टफोन प्रदान किया जाता है, ताकि वह डिजिटली तरीके से विकास कर सके।

अगर आपने अभी तक इस योजना का लाभ नहीं उठाया है और आप अपना नाम योजना के अंतर्गत जोड़ना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ प्रमुख नियमों का पालन करना होगा, जिसके बारे में हम नीचे और भी विस्तार से जानकारी को जानेंगे।




Rajasthan Free Mobile Yojana : एलिजिबिलिटी और क्राइटेरिया

अगर आपको राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत अपना आवेदन करना है, तो आपको योजना से संबंधित निर्धारित किए गए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में जानकारी होनी चाहिए और आप इसके लिए नीचे दिए गए पॉइंट को ध्यान से पढ़ें।

  • उम्मीदवार महिला राजस्थान राज्य की मूल निवासी होनी चाहिए।
  • महिला की उम्र 20 वर्ष से लेकर के 40 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार महिला गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाली होनी चाहिए।
  • केवल चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया और जन आधार कार्ड धारक महिलाएं ही इस योजना का लाभ लेने की पात्र हैं।




Rajasthan Free Mobile Yojana के लिए डाक्यूमेंट्स

योजना के अंतर्गत आवेदन के दौरान आपको कुछ डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी और इसके बारे में नीचे पॉइंट में जानकारी को समझाया गया है।

  • जनाधार कार्ड
  • चिरंजीवी कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  •  पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

How To Free Mobile List Name Added 2023 

आपको राजस्थान राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और उसके बाद आपको फ्री मोबाइल योजना के ऑप्शन या फिर लिंक के ऊपर क्लिक करना होगा फिर आपको अधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन करके वहां पर बेनेफिशरी में अपना नाम जोड़ने का ऑप्शन चुनना होगा। चलिए इस प्रोसेस को हम विस्तार से नीचे समझते हैं।

  • सबसे पहले आपको राजस्थान राज्य की द्वारा जारी की गई आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आप इसका होम पेज ओपन करें।




  • आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाने के बाद आपको इसके होम पेज पर अनेकों ऑप्शन देखने को मिलेंगे परंतु आपको यहां पर वेबसाइट के होम पेज पर ही सबसे टॉप लेफ्ट कॉर्नर में इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना पात्रता नामक ऑप्शन दिखाई देगा और आप इसके ऊपर क्लिक कर दीजिए।
  • आप जैसे ही इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेंगे वैसे ही आपके सामने यहां पर एक सर्च का ऑप्शन दिखाई देगा और आप इस वाले ऑप्शन के ऊपर क्लिक कर दीजिए।
  • अब इतना करने के बाद आपको इस बॉक्स में अपना जनाधार नंबर और योजना सेलेक्ट करना होगा। आप यहां पर राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जाने वाली फ्री स्मार्टफोन योजना का चुनाव कर दीजिए।
  • अब इतना प्रोसेस कंप्लीट करने के बाद आपको यहां पर सबमिट का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के बाद अब आपको यहां पर लाभार्थी लोगों की लिस्ट दिखा दे दिया और आप इसमें अपना नाम ढूंढ सकते हैं।
  • अब इतना करने के बाद आपको यहां पर अगर अपना नाम लाभार्थी सूची में दिखाई नहीं दे रहा है, तो यहां पर आपको एडिट का या फिर नेम एडिट का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आप इस वाले ऑप्शन के ऊपर क्लिक कर दीजिए।
  • अब यहां पर आपने जो अपना नाम योजना के लाभार्थी सूची में ऐड किया है, आपको यहां पर अब यहां पर इसे कंफर्म करना होगा और आप कंफर्म कर दीजिए जन आधार कार्ड से पंजीकृत मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करें ताकि आप ओटीपी प्राप्त करके इसे वेरीफाई करते हुए अपना नेम एडिंग का प्रोसेस कंप्लीट कर सकें।

Also Read :-

Rajasthan Free Mobile Yojana का लाभ

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के अनेकों लाभ है चलिए इनमें से कुछ प्रमुख लाभ के बारे में भी जान लेते हैं।

सशक्तिकरण: यह योजना गरीब लोगों को डिजिटल जगत में शामिल होने का मौका देती है, जिससे उनकी जीवनस्तर में सुधार हो सकता है।

शिक्षा: फ्री मोबाइल डिवाइस के माध्यम से छात्रों को शिक्षा से जुड़ी जानकारी और स्टडी मैटेरियल आसानी से प्राप्त हो सकता है। 




स्वास्थ्य: योजना के तहत स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी भी प्रदान की जा सकती है, जिससे लोग अपने स्वास्थ्य की देखभाल कर सकते हैं।

आर्थिक समृद्धि: इस योजना के माध्यम से लोग ऑनलाइन वित्तीय सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि बैंकिंग, पेमेंट, और अन्य आर्थिक क्रियाएँ।

सरकारी योजनाओं का लाभ: इस योजना के तहत लोग सरकारी योजनाओं का लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं, जैसे कि वित्तीय सहायता योजनाएं और अन्य सरकारी सेवाएं।

सहायक कम्युनिकेशन: मोबाइल डिवाइस के माध्यम से लोग दूरदराज कॉल पर बात कर सकते हैं और ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग कर सकते हैं, जिससे उनकी जीवन क्षमता और आत्मसमर्पण में सुधार हो सकता है।

किसानों के लिए सहायता: यह योजना किसानों को भी उनकी खेती और कृषि से जुड़ी जानकारी प्रदान कर सकती है, जिससे उनकी फसलों की बेहतर देखभाल की जा सकती है।

सामाजिक और आर्थिक साक्षरता: इस योजना के माध्यम से लोग सामाजिक और आर्थिक दृष्टिकोण से साक्षरता प्राप्त कर सकते हैं, जिससे उनका सामाजिक और आर्थिक स्थिति में सुधार हो सकता है।

ध्यान दें- इस प्रकार, राजस्थान में फ्री मोबाइल योजना का लाभ गरीब और असहमति में रहने वाले लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, जो डिजिटल सुविधाओं का भी लाभ उठा सकते हैं और अपने जीवन को बेहतर बना सकते हैं।

निष्कर्ष

अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से आप सभी लोगों को free mobile list name added 2023 के बारे में विस्तार पूर्वक पर जानकारी प्रदान किए हैं। हमें उम्मीद है कि लेख को पूरा पढ़ने के बाद आप आसानी से योजना का लाभ उठाएंगे। जानकारी अच्छी लगी तो आप इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें एवं किसी भी प्रकार के अतिरिक्त जानकारी के लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करना ना भूलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here