Top 10 Google’s Free Earning App For Student 2023 : आप इन ऐप से रोज हजार रुपया तक कमा सकते हैं, घर बैठे मोबाइल से

Top 10 Google’s Free Earning App :- स्वतंत्र भारत के छात्रों के लिए गूगल ने एक नया मौका प्रदान किया है! आजकल की बदलती तकनीक और इंटरनेट की दुनिया में, गूगल के मुफ्त कमाई वाले ऐप्स के माध्यम से छात्र अपनी छोटी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए पैसे कमा सकते हैं। यह ऐप्स छात्रों को न केवल नई तकनीकी ज्ञान प्राप्त करने में मदद करते हैं, बल्कि उनकी वित्तीय स्थिति को भी सुधार सकते हैं।




इस ब्लॉग पोस्ट में, हम आपको Top 10 google’s free earning app for student 2023 की लिस्ट प्रदान करेंगे, जिनके माध्यम से छात्र अपने लिए बेस्ट अर्निंग एप का चुनाव कर सकेगा और उसका उपयोग करके अपने फोन या फिर टेबलेट के माध्यम से पैसे कमाने की शुरुआत भी कर पाएगा इसीलिए आप लेख को शुरू से लेकर अंतिम तक ध्यान से जरूर पढ़ें।

WhatsApp Group  Join Now
Telegram Group Join Now

Top 10 Google’s Free Earning App For Student 2023 : Overview

आर्टिकल का नाम टॉप 10 गूगल लर्निंग एप्स फॉर स्टूडेंट्स 2023
टोटल एप्स टोटल 10 गूगल एप्स
टोटल वर्किंग हावर ऑन एप्स 10 मिनट से एक घंटा
ऐप डाउनलोड प्लेटफार्म गूगल प्ले स्टोर
कितना कमा सकते हैं ₹3000 से लेकर के ₹20000 महीना तक 




1. Google Opinion Rewards (गूगल राय संग्रहक) 

Google Opinion Rewards एक बहुत ही लोकप्रिय मुफ्त कमाई ऐप है, जिसमें आपको विभिन्न प्रकार के विषयों पर अपना खुद का वास्तविक ओपिनियन देना होता है और आपको उसके बदले में गूगल ओपिनियन रिवार्ड्स के माध्यम से पैसे कमाने का मौका प्राप्त होता है।

यह आपके गूगल खाते से जुड़ा होता है और आपको स्वागतिक प्रश्नों के उत्तर देने के बदले में उपहार कार्ड्स या पेपैल के माध्यम से पैसे प्रदान करता है। यह ऐप विद्यार्थियों के लिए बहुत ही सहायक हो सकता है, क्योंकि आप इसे अपने फ़ोन पर आसानी से उपयोग कर सकते हैं और समय के साथ पैसे कमा सकते हैं। 

2. Google Pay (गूगल पे) 

गूगल पे एक अन्य महत्वपूर्ण कमाई ऐप है जिससे आप कैशबैक और ऑफर्स के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। आप इसका उपयोग बिल भुगतान, ट्रेन की टिकट खरीदने के लिए, और ऑनलाइन शॉपिंग करते समय कर सकते हैं। गूगल पे पर मिलने वाले कैशबैक और ऑफर्स्स के माध्यम से आपको बचत होती है और यह स्टूडेंट के लिए काफी उपयोगी और पैसे कमाने का एप साबित होगा।




 3. Google AdMob (गूगल एडमॉब) 

अगर आप एक एप्लिकेशन डेवलपर हैं तो गूगल एडमॉब आपके लिए एक महत्वपूर्ण ऐप हो सकता है। इसके माध्यम से आप अपने मोबाइल एप्लिकेशन्स पर विज्ञापन दिखा सकते हैं और उन से पैसे कमा सकते हैं। अगर साधारण शब्दों में समझे तो आप गूगल प्ले स्टोर पर जो भी ऐप पब्लिश करेंगे, उन ऐप में आप गूगल एडमॉब के जरिए ऐड लगा सकते हैं और इसके जरिए घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।  

 4. Google Task Mate (गूगल टास्क मेट) 

गूगल के इस बेहतरीन एप्लीकेशन के माध्यम से आपको रोजाना कुछ ना कुछ टास्क को करने को दिया जाता है। सबसे पहले तो आपको अपने गूगल अकाउंट के माध्यम से इसे लॉगिन कर लेना है और आपको फिर यहां पर अलग-अलग टास्क दिखाई देने लगेंगे और आप जैसे जैसे टास्क को पूरा करते जाएंगे वैसे वैसे ही उसी आधार पर आपको कमाई करने का मौका प्राप्त होता रहेगा। जब भी आपके पास खाली समय हो आप इसका उपयोग करके अपनी पॉकेट मनी को आसानी से निकाल सकते हैं। 




 5. Google Play Books (गूगल प्ले बुक्स) 

अगर आपके पास लिखने की क्षमता है और आप एक ब्लॉगर या लेखक हैं, तो गूगल प्ले बुक्स से पैसे कमा सकते हैं। इसके माध्यम से आप अपने लिखे गए पुस्तकों को ऑनलाइन गूगल प्ले बुक के प्लेटफार्म पर भेज सकते हैं और  इसके जरिए अपने लिए एक कमाई का सोर्स बना सकते हैं। आप इस प्लेटफार्म के जरिए अपने लेखन शैली को तो बढ़ावा प्रदान करेंगे ही साथ ही साथ आपको इसके जरिए पैसे कमाने का एक सुनहरा अवसर प्राप्त होता है।

 6. Google Play Console (गूगल प्ले कंसोल) 

अगर आप एक एप्लीकेशन डेवलपर हो तो यह आपके लिए काफी उपयोगी और सहायक गूगल का टूल साबित हो सकता है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर इसमें पैसे कमाने का क्या तरीका है तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि इसमें आप जो भी गूगल प्ले स्टोर पर अपनी एप्लीकेशन को पब्लिश करेंगे उसकी प्रोफाइल दिखाई देगी और उसमें क्या कमियां है, उसे भी आप इसमें देख पाएंगे।




अब जब आप अपने पब्लिक किए गए एप्लीकेशन की कमियों को ट्राई कर लेंगे तो बेसिक सी बात है आपका रिवेन्यू ज्यादा होगा और आप कहीं ना कहीं इस एप्लीकेशन के सहायता से भी पैसे कमाना शुरू कर पाएंगे या फिर यूं कहें कि आपका रेवेन्यू कई गुना ज्यादा बढ़ सकता है।

Also Read :- 

 7. Google Pay for Business (गूगल पे फॉर बिजनेस) 

यदि आप एक व्यापारी हैं या किसी व्यवसाय को चला रहे हैं, तो गूगल पे फॉर बिजनेस आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकता है। इसके माध्यम से आप अपने ग्राहकों को आसानी से ऑनलाइन भुगतान करने का विकल्प प्रदान कर सकते हैं और अपने व्यवसाय को बढ़ावा दे सकते हैं। स्टूडेंट इसका उपयोग अपने किसी भी प्रकार के छोटे या बड़े बिजनेस को चलाने के दौरान पेमेंट रिसीव करने के लिए कर सकते हैं। 




 8. Google Maps Local Guides (गूगल मैप्स लोकल गाइड्स) 

गूगल मैप्स लोकल गाइड्स एक अन्य रूप में पैसे कमाने का मौका प्रदान करता है। आप गूगल मैप्स पर स्थानों की रिव्यू कर सकते हैं, फ़ोटो जोड़ सकते हैं, और जब आप इन कार्यों को गूगल मैप लोकल गाइड एप पर करते हो तो आपको इसके बदले में गूगल पैसे कमाने का मौका प्रदान करता है। अगर आप अपनी पढ़ाई करने के बाद थोड़े समय पर उधर घूमते रहते हो तो आप घूम कर अपने लोकल एरिया की जानकारी एवं फोटो वगैरा गूगल मैप लोकल गाइड पर अपलोड करके पैसे कमाने की शुरुआत कर सकते हैं।

9. Google Play Points (गूगल प्ले पॉइंट्स) 

हमने कई सारे स्टूडेंट को और ऐसे लोगों को देखा है जो गूगल प्ले स्टोर पर से जाकर के गेम्स और एप्स खरीदते रहते हैं परंतु उन्हें इसका कोई बेनिफिट नहीं मिलता। अगर आप चाहे तो गूगल प्ले पॉइंट्स के माध्यम से अपने द्वारा गेम ऐप्स और ऐप्स को जब खरीदेंगे तब उस पर रिवार्ड्स और अन्य आकर्षक ऑफर प्राप्त कर पाएंगे। अब आपको जो भी रिवार्ड्स या फिर ऑफर मिला है, उसका उपयोग ऑनलाइन शॉपिंग में या फिर रियल मनी में कन्वर्ट करने के लिए कर सकते हैं। 




10. YouTube (यूट्यूब) 

अगर आप पढ़ाई करने के बाद और क्लासेस को अटेंड करने के बाद खाली रहते हैं, तो ऐसे में आप अपना खुद का एक किसी भी विषय पर यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं। आप चाहे तो किसी भी इंटरेस्टिंग टॉपिक पर यूट्यूब शॉर्ट्स भी बना सकते हैं और जब आपका चैनल मोनेटाइज हो जाएगा, तब आप उसके जरिए पैसे कमाने की शुरुआत कर पाएंगे।

आप यूट्यूब पर लॉन्ग और शार्ट दोनों ही वीडियो डाल सकते हैं। यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए बस आपको इनके टर्म एंड कंडीशन को फॉलो करना है, उसके बाद आपको अपने चैनल को मोनेटाइज करके पैसे कमाने की शुरुआत कर पाएंगे।

निष्कर्ष 

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में विद्यार्थियों के लिए Top 10 google’s free earning app for student 2023 के बारे में बेस्ट और आसान तरीके से जानकारी को समझाया है। अगर आपको जानकारी अच्छी लगी तो आप इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें और किसी भी प्रश्न के जवाब के लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का भी इस्तेमाल जरूर करें। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here