Paytm दे रहा है रोज 500 रूपये कमाने का मौका, जल्दी देखे नया तरीका

Paytm se paise kaise kamaye?: दोस्तो आप सब ने paytm के बारे में अवश्य सुना होगा और शायद paytm का इस्तेमाल भी किया होगा। किंतु क्या आप जानते है कि पेटीएम के माध्यम से पैसे कैसे कमाए? यदि नही तो आज का लेख आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा क्योंकि आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से बताएंगे की पेटीएम के द्वारा पैसे कैसे कमाए। अंत तक लेख को अवश्य पढ़ें।




Paytm क्या है?

Paytm एक भारतीय डिजिटल पेमेंट ऐप है जिसका उपयोग बिल भुगतान, ऑनलाइन शॉपिंग और पैसे भेजने के लिए किया जाता है। इसमें आप अपने बैंक खाते को जोड़ सकते हैं और अपने मोबाइल से आसानी से भुगतान कर सकते हैं।




Paytm se paise kaise kamaye?

Paytm के माध्यम से पैसे कमाने के कई तरीके हैं। आप इसका उपयोग ऑनलाइन शॉपिंग करके कर सकते हैं, वेबसाइट या ऐप के माध्यम से बिल भुगतान कर सकते हैं, या अपने दोस्तों और परिवार के साथ पैसे साझा कर सकते हैं। इसके अलावा, Paytm ऐप में अक्सर कैशबैक और ऑफर्स भी होते हैं जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं। यह सभी तरीके आपको पैसे कमाने में मदद कर सकते हैं। 

WhatsApp Group  Join Now
Telegram Group Join Now

1. पहले Paytm पर अकाउंट बनाये

दोस्तो यदि आप पेटीएम पर अपना अकाउंट बनाते है तो आपको ₹100 तक कमाने का मौका मिल सकता है। पेटीएम पर अकाउंट बनाने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें:




Step 1: सर्वप्रथम गुगल प्ले स्टोर पर जाए सर्च बार में पेटीएम को सर्च करके डाउनलोड कर ले।

Step 2: पेटीएम के इंस्टॉल होने के पश्चात उसे ओपन करे।

Step 3: अब आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है को बैंक से रजिस्टर हो।

Step 4: आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP जाएगा उसे डाले।

Step 5: paytm को अपने बैंक अकाउंट से linked कर ले।




Step 6: UPI Id create कर ले।

Step 7: अब जब आप अपने फोन से पेटीएम के माध्यम से पहली बार पैसे ट्रांसफर करते है तो आपको पेटीएम के द्वारा ₹1 से लेकर ₹100 तक प्राप्त हो सकते हैं।

2. Money Transfer के माध्यम से

दोस्तो यदि आप पेटीएम के माध्यम से पैसे ट्रांसफर करते तो आप कुछ पैसा कमा सकते है। पेटीएम कई सारे ऑफर प्रदान करता रहता है। पैसे कमाने के लिए पेटीएम के माध्यम से मनी ट्रांसफर करके आप कमीशन कमा सकते हैं। आप अपने दोस्तों, परिवार या अन्य लोगों को पेटीएम के माध्यम से पैसे भेजकर या उनसे पैसे मांगकर इस कमीशन को कमा सकते हैं। इसके अलावा, पेटीएम ऐप में कई ऑफर और कैशबैक स्कीम होती हैं जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं। यह सभी तरीके आपको पैसे कमाने में मदद कर सकते हैं। बस ध्यान दें कि आपके मनी ट्रांसफर या भुगतान करने के लिए सुरक्षित और विश्वसनीय स्रोत का उपयोग करें। 

3. Recharge के माध्यम से

दोस्तो पेटीएम की सहायता से आप रिचार्ज करके भी पैसे कमा सकते हो जैसे मोबाइल रिचार्ज, टीवी रिचार्ज आदि। पेटीएम अपने ग्राहकों को कई प्रकार के ऑफर देता रहता है। आप यदि इन ऑफर के माध्यम से रिचार्ज करते है तो आपको लाभ होंगे। रिचार्ज के माध्यम से आपको ₹10 से ₹100 कमाने का मौका प्राप्त हो सकता हैं।

4. Online Shopping के माध्यम से




दोस्तो आपको जान के खुशी होगी की जिस प्रकार flipkart, Amazon, meesho आदि सभी ऑनलाइन शॉपिंग ऐप से आप ऑनलाइन खरीदारी करते है ठीक उसी प्रकार पेटीएम भी अपना खुद का ऑनलाइन शॉपिंग ऐप लॉन्च किया जिसका नाम है paytm mall app जो आसानी से प्ले स्टोर पर उपलब्ध मिल जाएगा। यदि आप पेटीएम मॉल ऐप से शॉपिंग करते है तो आपको कई लाभ प्राप्त होंगे जैसे डिस्काउंट , ऑफर, बचत इत्यादि। इतना ही नहीं दोस्तो यदि आप अमेजॉन या फ्लिपकार्ट पर ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं और पेटीएम से पेमेंट करते हैं तो आपको लाभ प्राप्त होगा।




5. Paytm App को रेफर करके –

दोस्तों यदि आप अपने किसी मित्र को पेटीएम एप रेफर करते हैं और वह आपके द्वारा रेफर किए गए लिंक के माध्यम से पेटीएम ऐप को इंस्टॉल करता है तो आपको पैसे प्राप्त होंगे। पेटीएम ऐप को रेफर करने से ₹100 से ₹1000 कमा सकते है। यह सबसे आसान तरीका है पेटीएम ऐप के माध्यम से पैसे कमाने का। 

6. Paytm Gold में निवेश के माध्यम से

दोस्तों  पेटीएम गोल्ड से आपको कोई कैशबैक नहीं मिलता किंतु इससे आप बहुत ज्यादा मात्रा में पैसे कमा सकते हैं। इसके अंतर्गत आपको गोल्ड खरीदना होता है और गोल्ड को बेचना होता है। पेटीएम गोल्ड आपको कई सारे ऑफर देता है जिससे आपको अधिक मात्रा में लाभ प्राप्त हो।पेटीएम गोल्ड के अंतर्गत आपको कुछ प्रोमो कोड भी प्राप्त होता है  जिसके माध्यम से आपको अधिक मात्रा में गोल्ड प्राप्त होता है।

7. Paytm के माध्यम से गेम खेल कर 

दोस्तो पेटीएम अपने फीचर में first game का भी ऑप्शन रखता है जिसके अंतर्गत यदि आप अपने मन पसन्द गेम को खेलकर पैसे कमाने का मौका प्राप्त होगा। दोस्तो इसके लिए आपको पेटीएम फर्स्ट गेम ऐप को इंस्टॉल करना होगा और अपना पेटीएम अकाउंट लॉगिन करना है। उसके बाद अपने मनपसंद गेम खेलकर पैसे कमाए।

8. Paytm KYC के माध्यम से

दोस्तो आज के समय में लाखो लोग पेटीएम में केवाईसी करते है। आप खुद पेटीएम केवाईसी कर सकते है। जिसके बाद आप बहुत सारा पैसा कमा सकते है। पेटीएम में केवाईसी करने हेतु आपको पेटीएम ऐप पर जाना है और वहा आपको kyc centre के ऑप्शन पर क्लिक करना है और मांगे दस्तावेज की जानकारी भरकर केवीसी कर लेना है। आप चाहे तो दूसरो की भी केवाईसी करके पैसा कमा सकते हैं। Kyc के माध्यम से आप कम से कम ₹300 कमा सकते है।




9. Paytm पर Product बेचकर

यदि आप किसी प्रोडक्ट को बेचना चाहते हैं तो पेटीएम के माध्यम से उसे बेचकर आप पैसे कमा सकते हैं। दोस्तों इसके लिए आपको पेटीएम पर एक सेलर रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसके बाद आप पेटीएम के through अपने किसी भी प्रोडक्ट को ऑनलाइन भेज सकते हैं।पेटीएम पर प्रोडक्ट बेचने के लिए आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि आप उन्हीं प्रोडक्ट को सेल करें जिसे लोग खरीदें। अर्थात जो प्रोडक्ट डिमांड में हो वही बेचे अन्यथा आप अधिक कमाई नहीं कर सकते।

Also Read: Google Pay दे रहा है रोज 500 रूपये कमाने का मौका, जल्दी देखे बिलकुल नया तरीका

10. Paytm wallet के माध्यम से 

 दोस्तो आप जानते है कि पेटीएम में आपको कैशबैक प्राप्त होता है यदि आप रिचार्ज या बिल पेमेंट करें। ये जब आप UPI Id का इस्तेमाल करते है तब प्राप्त किंतु दोस्तो आप पेटीएम वॉलेट के माध्यम से भी कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए दोस्तो आपको अपने पेटीएम वॉलेट पर बैलेंस ऐड करना है जिसके तहत आपको 2% कमीशन और कैश बैक प्राप्त होगा। इसके सहायता से आप मनी ट्रांसफर, रिचार्ज , बिल पेमेंट इत्यादि कर सकते हैं।

FAQ ‘s

Q.1: पेटीएम के माध्यम से पैसे कैसे प्राप्त होते है?

Ans:  paytm के माध्यम से ट्रांजैक्शन करते हैं तो आपको कैशबैक प्राप्त होता है।

Q.2:  पेटीएम की शुरुआत कब हुआ?

Ans: Paytm की शुरुआत 2010 में हुई थी। इसके बाद से वह भारत में एक प्रमुख डिजिटल पेमेंट सेवा बन गई है।

Q.3: पेटीएम को किसने लॉन्च किया?

Ans: पेटीएम को विजय शेखर शर्मा ने लॉन्च किया था।

Q.4: पेटीएम में QR स्कैन क्या होता है?

Ans: पेटीएम में QR स्कैन करने से आप अपने खाते के लिए भुगतान कर सकते हैं या अन्य लोगों को पैसे भेज सकते हैं।

Q.5: क्या पेटीएम के माध्यम से पैसे कमाया जा सकता हैं?

Ans: जी बिलकुल , हमने ऊपर लेख में कई तरीके भी बताए है पेटीएम के माध्यम से पैसे कमाने के आप उसे एक बार पढ़ सकते हैं।

अंतिम शब्द

दोस्तों आज के लेख में हमने आपको बताया कि Paytm se paise kaise kamaye? हमने आपको बताया कि पेटीएम क्या है, पेटीएम का उपयोग क्या है ,पेटीएम के माध्यम से पैसे कैसे कमाए। हम आशा करते हैं यह लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित हो। यदि आपको कोई प्रश्न पूछना है तो कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। अंत तक लेख पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here