School Holiday: शिक्षा मंत्री ने दिये आदेश, कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक सभी स्कूल 10 दिन बंद

Last Updated on August 10, 2023 by Raj

School Holiday : शिक्षा विभाग द्वारा एक बड़ी अपडेट सामने आई है जिसमें यह बताया जा रहा है कि अब कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक के सभी छात्र छात्राओं के लिए 10 दिनों तक स्कूल बंद रहेगा। सरकारी आदेश के अनुसार अब सरकारी एवं निजी स्कूलों को 10 दिनों के लिए बंद किया जा रहा है जिसका कारण हम आपको आगे इस आर्टिकल में विस्तारपूर्वक बताएंगे। दरअसल पिछले कुछ दिनों से प्रत्येक राज्यों में इसकी लोगों को समय-समय पर बंद किया जा रहा है। यदि आप पर छात्र या छात्राएं हैं या फिर बच्चों के माता-पिता हैं तो आपके लिए यह खबर अति आवश्यक है इसलिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।




भारी बारिश और बाढ़ के कारण सरकार कुछ राज्यों में स्कूलों को बंद कर चुकी है एवं कुछ राज्यों में स्कूलों को बंद करने की आदेश जारी कर चुकी है ऐसे में कुछ राज ऐसे भी है जो मानसून से काफी प्रभावित हुए हैं उन स्कूलों को अब सरकारी आदेश मिल चुका है जिसके तहत अब 10 दिनों के लिए कम से कम स्कूल बंद रहेगा । सरकार ने कक्षा 1 और बारहवीं से विद्यार्थियों के लिए 10 दिनों तक स्कूल बंद रखने का ऐलान कर दिया है।

Join Our WhatsApp Group

Join Now

शिक्षा मंत्री द्वारा भी इस बात की घोषणा की गई है कि अगले 10 दिनों तक 12वीं तक के सभी विद्यार्थियों के लिए सरकारी एवं निजी स्कूल बंद रहेंगे।

शिक्षा मंत्री ने दिया आदेश 10 दिनों तक रहेंगे स्कूल बंद – School Holiday

देश के ज्यादातर हिस्सों में मानसून ने दस्तक दे दी है जिसके कारण कुछ राज्यों में भारी वर्षा एवं बाढ़ जैसी स्थिति देखने को मिल रही है ऐसे में सरकार किसी भी प्रकार का कोई जोखिम ना लेते हुए सरकारी एवं निजी स्कूलों को बंद करने का आदेश दे चुकी है। इसी क्रम में अब शिक्षा मंत्री द्वारा भी स्कूल बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया है। स्कूल बंद करने के कारण ज्यादातर विद्यार्थियों को पढ़ने में असुविधा हो रही है लेकिन सरकार का यह कहना है कि भारी बारिश और बाढ़ की स्थिति में स्कूल को बंद रखा जाएगा।




भारी वर्षा एवं बाढ़ की स्थिति होने के कारण उत्तराखंड एवं हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री श्री धन सिंह रावत ने सभी सरकारी एवं गैर सरकारी स्कूलों को बंद करने का ऐलान कर दिया है। भारी वर्षा एवं बाढ़ आने के कारण रोड में पानी का जमाव हो गया है एवं हर तरफ जमीनी स्तर से पानी ऊपर आ गया है जिससे लोगों की दैनिक काम कार्यों में काफी दिक्कत हो रही है। सूत्रों के हवाले से यह पता चला है कि शिक्षा मंत्री द्वारा यह लाइन जारी कर दिया है जिसमें अब स्कूल साल में केवल 220 दिन ही खुलेंगे एवं अगले 10 दिनों तक स्कूल को छुट्टी कर दिया जाएगा।




डीएम और प्रधानाचार्य को मिला अधिकार

शिक्षा मंत्री श्री धन सिंह रावत द्वारा मानसून स्थिति में आए भारी बारिश और बाढ़ के कारण सभी स्कूलों को 10 दिन के लिए अवकाश दिया गया है एवं शिक्षकों को भी 10 दिनों के लिए अवकाश जारी कर दिया गया है। क्षेत्र के डीएम और प्रधानाचार्य को अपने इच्छा अनुसार 3-3 दिनों की स्कूल अवकाश देने के लिए आदेश जारी कर दिया गया है जिसके तहत अब भारी बारिश एवं बाढ़ से समस्या से निपटारा किया जा सकता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here