School Holiday Latest News: सभी राज्यों के स्कूल बंद करने का नोटिस जारी, इस दिन खुलेंगे सभी स्कूल

School Holiday Latest News :- भारत के कुछ राज्यों में भारी मात्रा में वर्षा होने के कारण से बहुत सारे लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इसी कड़ी में स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों का बारिश के कारण पढ़ाई तक रुक गई है। क्योंकि बच्चों को स्कूल जाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जिसको देखते हुए कुछ राज्यों के सरकार ने सरकारी तथा प्राइवेट स्कूलों को कुछ दिनों के लिए बंद कर दिया है

ताकि स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को बारिश का सामना ना करना पड़े। दरअसल बच्चों को स्कूल से आते जाते हैं बहुत से समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है और बच्चों के किताब तक पूरी तरह से भीग जा रहे हैं। जिसको देखते हुए सरकार ने 2 दिनों तक छुट्टियों का ऐलान कर दिया है तो आइए आप जानते हैं भारत के कौन-कौन से राज्यों में भारी वर्षा के कारण छुट्टी का ऐलान किया गया है।

भारत के इन राज्यों में 22 जुलाई तक सभी स्कूल रहेंगे बंद

उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा एक कड़ा फैसला लिया गया है। उन्होंने स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के स्कूलों को को कुछ दिनों के लिए बंद करने का ऐलान कर दिया है।ऐसा इसलिए क्योंकि कांवरियों को यातायात के साधनों में बहुत से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था।

इसके अलावा भारी वर्षा के कारण उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरपुर के सभी सरकारी तथा प्राइवेट स्कूलों को दो-तीन दिनों तक बंद रखने का आदेश दिया है। उत्तराखंड राज्य और में भी भारी बारिश के वजह से यहां भी दो-तीन दिनों तक छुट्टियों का ऐलान किया गया है।

इससे पहले देश की राजधानी दिल्ली में यमुना जालंधर में बाढ़ आ जाने की वजह से वहां के इलाकों के लोगों को भी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था तथा स्कूल के बच्चे स्कूल जाने में असुरक्षित महसूस कर रहे थे जिसके कारण से मुख्यमंत्री केजरीवाल ने स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया था। बच्चे जब स्कूल जाते थे तो उनके किताबें पानी में भीग जाते थे जिसको देखते हुए दिल्ली सरकार ने 17 जुलाई और 18 जुलाई को छुट्टी की घोषणा किया था ताकि बच्चे अपने घर में सुरक्षित रहें।

यह भी पढ़े :-

देश के इन राज्यों में 19 जुलाई से ही स्कूल बंद है

आपकी जानकारी के लिए सबसे पहले बता दें कि पंजाब के जालंधर क्षेत्रों में भारी वर्षा हो जाने के कारण से क्षेत्र के डीसी विशेष सारंगल ने शाहकोट क्षेत्र के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को 19 जुलाई से ही बंद कर दिया है। वही सरकार ने नोटिस जारी किया है कि जब मौसम सही हो जाएगा तो स्कूल खुलने की नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा।

भारी वर्षा के कारण से बहुत सारे बच्चे स्कूल तक नहीं जा पा रहे हैं इन सबके अलावा महाराष्ट्र मुंबई में भारी वर्षा तथा बाढ़ की वजह से 20 जुलाई को सभी सरकारी तथा प्राइवेट स्कूलों को बंद कर दिया गया है।

इस नोटिस को बीएमसी ने जारी किया था और जारी नोटिस में बताया भी गया था कि सभी स्कूल 21 जुलाई तक खुलने की संभावना है। इसके अलावा महाराष्ट्र के रायगढ़ और पालघर डिस्ट्रिक्ट में भी भारी वर्षा हो जाने के कारण से मौसम विभाग ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here