Aaj Sone Ka Rate: अचानक सोने की कीमत में हुई बड़ी गिरावट, आज सोना इतना सस्ता रेट जानकर हैरान रह जाएंगे

Last Updated on August 10, 2023 by Raj

Aaj Sone Ka Rate: इन दिनों सोने की कीमत में लगातार कमी देखने को मिल रही है। ऐसे में जो लोग सुना खरीदना चाहते हैं उनके लिए बड़ी खुशखबरी है। सोने की लगातार बड़ी गिरावट होने के कारण अब भारत में लाखों-करोड़ों लोग कम दाम में सस्ता सोना खरीद सकते हैं। पिछले 3 महीने में यह सबसे बड़ी गिरावट है जब सोना इतना सस्ता हुआ होगा आज किस आर्टिकल में आपको आज सोने की कीमत में भी बड़ी गिरावट के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने वाला हूं इसलिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़े।

Join Our WhatsApp Group

Join Now




भारत में सोने की खरीदारी करने वाले लाखों-करोड़ों लोग मौजूद हैं एवं वह रोजाना थोड़ा बहुत सोना खरीद कर उसमें निवेश करना पसंद करते हैं। यदि आप अभी एक सोना निवेशक हैं और लंबे समय से बड़ी गिरावट के लिए इंतजार कर रहे थे तो यह आपके लिए बड़ी खुशखबरी है क्योंकि सोने की कीमत में बड़ी गिरावट हुई है। सामान्य तो सोने की कीमत में बढ़ोतरी देखने को मिलती है लेकिन मार्केट में हुई हलचल के कारण सोना अब सस्ता हुआ है। यदि आप भविष्य के लिए सोना खरीदना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक सुनहरा मौका होगा।

आज सोने की कीमत – Aaj Sone Ka Rate

यदि आप सोना खरीदना चाहते हैं तो आपको सोने के बारे में थोड़ा बहुत तो जरूर पता होगा जैसे सोने का मापन क्या रेट में होता है। इसी प्रकार आपकी जानकारी के लिए बता दो कि सोने की शुद्धता को मापने के लिए कैरेट एक प्रमाण है। कैरेट की मदद से शुद्धता का मापन किया जाता है जैसे कि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध और बढ़िया माना जाता है वही 22 कैरेट सोना भी शुद्ध सोने की कैटेगरी में आता है।




तो आइए आप जानते हैं कि भारत में सोने की कीमत आज के दिन क्या है?, सोने की कीमत में दिन-प्रतिदिन उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है वैसे ही आज 24 कैरेट प्रति 10 ग्राम सोने का रेट ₹59310 हुआ है जो कि पिछले कुछ दिनों में देखा जाए तो ₹64 की गिरावट हुई है आज 24 कैरेट प्रति 10 ग्राम सोने का अधिकतम कीमत ₹361 अधिक से अधिक गई थी लेकिन अभी 59310 रुपए पर चल रही है।

वैश्विक बाजार में आज सोने का रेट




जहां लोग भारत में सोने का रेट पता करने के लिए उत्सुक होते हैं वही बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो अंतरराष्ट्रीय सोने का रेट की खबर रखना पसंद करते हैं तो हम उनके लिए बता दें कि आज के दिन वैश्विक स्तर पर सोने का रेट में उछाल देखने को मिल रहा है जो कि 3.9 Dollar यानी कि 0.20 % की बढ़ोतरी हुई है। यदि आप अंतरराष्ट्रीय बाजार से सोना खरीदना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक सुनहरा मौका हो सकता है आज के दिन अंतरराष्ट्रीय बाजार में प्रति 28.35 ग्राम सोना के लिए 1980.20 डॉलर रुपए चुकाना होगा।

रोजाना सोने की कीमत का असली नाम कैसे पता करें?

यदि आप एक सोना निवेशक है तो आपके लिए रोजाना सोने की कीमत के बारे में जानना आवश्यक है। जैसा कि पिछले कुछ दिनों में सोने की कीमत में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रही है। इसी के कारण मार्केट में हुई हलचल का पता आपको जरूर होना चाहिए। यदि आप रोजाना घर बैठे सोने की लेटेस्ट प्राइस के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको 8955664433 पर मिस कॉल देना होगा जिससे आपके मोबाइल नंबर पर मैसेज के रूप में 24 कैरेट, 22 कैरेट और 18 कैरेट सोने की कीमत का करंट प्राइस मिल जाएगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here