Bihar Board: बिहार सरकार ने बोर्ड परीक्षा में किया बड़ा बदलाव, 10वी और 12वी बोर्ड परीक्षा में स्टूडेंट्स नही हो सकेंगे शामिल, आधिकारिक घोषणा

Last Updated on July 30, 2023 by Raj

Bihar Board 10th 12th Exam 2024 Big Changes: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा 2024 में होने वाले आगामी परीक्षा के लिए 10वीं और 12वीं छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया गया है। यह बदलाव अब तक की बिहार बोर्ड इतिहास में सबसे बड़ी बदलाव माना जा रहा है। सूत्रों के हवाले से यह पता चला है कि आने वाले 2024 के बिहार बोर्ड परीक्षा में दसवीं और बारहवीं छात्र शामिल नहीं पाएंगे। तो आइए आज की इस पोस्ट में जानते कि बिहार बोर्ड विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा किस प्रकार के बदलाव किए गए हैं?

Bihar Board 10th 12th Exam 2024 Big Changes

दरअसल पिछले कुछ वर्षों में बिहार बोर्ड अपने एजुकेशन स्तर को और मजबूत तथा बढ़ाने की कोशिश कर रही है जिसमें शिक्षा मंत्री एवं बिहार बोर्ड के सदस्यों द्वारा यह निर्णय लिया गया कि अब वैसे विद्यार्थी 2024 के बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे जो 75 परसेंट से अधिक अटेंडेंस से हुए हो यदि किसी स्टूडेंट का अटेंडेंस 75 परसेंट से कम है तो वह 2024 की होने वाली बिहार बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए योग्य नहीं होंगे।

bihar board

इसके अलावा ऐसे विद्यार्थी जो रोजाना स्कूल नहीं जाते अर्थात जिनका अटेंडेंस 75 परसेंट से कम होगा वह विद्यार्थी भी बिहार बोर्ड की परीक्षा में शामिल होने से अपात्र होंगे।

बिहार विद्यालय बोर्ड समिति द्वारा विद्यार्थियों के लिए एक शब्द गाइडलाइन जारी किया गया है जिसके अंतर्गत अब बिहार की शिक्षा को आगे बढ़ाने हेतु सभी सरकारी स्कूलों में 75% अटेंडेंस अनिवार्य कर दिया गया है जिसके बाद सरकारी स्कूल में विद्यार्थियों की उपलब्धता बढ़ गई है एवं शिक्षकों को इस समस्या पर बल देने को कहा गया है।

School Holiday: सरकारी आदेश कक्षा 1 से 12वीं तक सभी स्कूल रहेंगे बंद,

ब्रेकिंग न्यूज़

10वी और 12वी बोर्ड परीक्षा में स्टूडेंट्स नही हो सकेंगे शामिल

अन्य राज्य की तरह बिहार बोर्ड की एजुकेशन को सुधारने के लिए बिहार सरकार एवं केंद्र सरकार द्वारा सख्त कदम लिया गया है एवं बिहार की शिक्षा स्तर को बढ़ाते हुए सरकारी स्कूल में नए नए गाइडलाइंस जारी किए जा रहे हैं जिनके बारे में आपको अवगत होना चाहिए। दरअसल पिछले कुछ वर्षों से सरकारी स्कूल के विद्यार्थी लगातार कई मामलों में निजी स्कूल के विद्यार्थियों से कम अंक ला रहे हैं साथ ही उनकी तार्किक शक्ति भी अन्य विद्यार्थियों की अपेक्षा कम हो गई है। या एक चिंता का विषय है जिसे अब भरपूर बल दिया जा रहा है इसी समस्या को देखते हुए बिहार सरकार ने यह ठोस कदम लिया है।

कुल मिलाकर बात यह है कि अब पहले की तरह स्कूल में विद्यार्थी अब्सेंट रहकर भी 10वीं और 12वीं परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे। ऐसे विद्यार्थी जो 10वीं और 12वीं परीक्षा के लिए अपना भरपूर तैयारी में बल देते हैं उनके लिए अब 75 परसेंट अटेंडेंस का होना आवश्यक है तथा गाइडलाइंस के अनुसार सभी प्रक्रिया को फॉलो भी करना होगा। लगातार स्कूल में अटेंडेंस रखने के बाद स्कूल शिक्षक द्वारा अटेंडेंस सर्टिफिकेट प्रोवाइड किया जाता है जिसमें पूर्व दिनों की उपलब्धता विद्यार्थी की अंक इत्यादि के वर्णन किया होता है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा विद्यार्थियों के लिए विशेष गाइडलाइंस जारी करते हुए 75 परसेंट अटेंडेंस होना आवश्यक कर दिया गया है एवं 75 परसेंट अटेंडेंस रखने वाले विद्यार्थी ही बिहार बोर्ड के परीक्षा में शामिल हो पाएंगे।

आज से सस्ता हो गया LPG गैस सिलेंडर, जाने नया रेट

Disclaimer

Blog.sarkarijobfind.com किसी भी सरकारी एजेंसी या राजनीतिक दल का प्रतिनिधित्व नहीं करता। मेरे द्वारा प्रदान की गई जानकारी सामान्य सूचना के उद्देश्यों के लिए है और यह सार्वजनिक उपलब्ध स्रोतों पर आधारित है। किसी भी फैसले या कार्रवाई करने से पहले संबंधित सरकारी अधिकारी या विभाग से जानकारी की पुष्टि करना सदैव उचित होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here