Google Pay दे रहा है रोज 500 रूपये कमाने का मौका, जल्दी देखे बिलकुल नया तरीका

Last Updated on September 6, 2023 by Raj

Google Pay Se Paisa Kaise Kamaye? : दोस्तो आप सब ने google pay का नाम अवश्य सुना होगा। जिस प्रकार आज का आधुनिक युग डिजिटल होता जा रहा है उसी प्रकार ऑनलाइन लेन देन की प्रक्रिया भी बहुत तेजी से बढ़ गया। Google pay का इस्तेमाल आप सबने आवश्य किया होगा, किंतु क्या आप जानते है की गुगल पे के माध्यम से पैसे कैसे कमाया जा सकता हैं। यदि नही तो यह लेख आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होने वाला है। इस लेख में आज हम आपको बताएंगे की गूगल पे क्या है तथा इसके उपयोग से पैसे कैसे कमाए। लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।




Google pay के बारे में 

गूगल पे एक डिजिटल पेमेंट ऐप है जिसका उपयोग विभिन्न ऑनलाइन और ऑफलाइन लेन-देन में किया जा सकता है। इसके माध्यम से आप अपने बैंक खाते से पैसे भेज सकते हैं, खरीदारी कर सकते हैं और भुगतान कर सकते हैं। इसके अलावा, यह आपको रियायती और सुरक्षित तरीके से ऑनलाइन लेन-देन करने की सुविधा भी प्रदान करता है।

WhatsApp Group  Join Now
Telegram Group Join Now

Google pay पर अकाउंट बनाने हेतु आवश्यक दस्तावेज

गूगल पे पर अकाउंट बनाने हेतु आपको निम्नलिखित दस्तावेज की आवश्यकता होगी:

  • Bank account 
  • Atm या debit card
  • Mobile number जो अकाउंट से लिंक्ड हो।
  • Email ID 

Google pay पर अकाउंट बनाने की प्रक्रिया

Google pay पर अकाउंट बनाने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें:

Step 1: सर्वप्रथम आप अपने मोबाइल फोन के प्ले स्टोर पर जाए।




Step 2: सर्च बार में गूगल पे को सर्च करे और डाउनलोड कर ले।

Step 3: गूगल पे इंस्टाल हो जाए तो उसे ओपन करे।

Step 4: आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को डालना है। 

Step 5: आपके मोबाइल नंबर पर 6 digit OTP जाएगा ओटीपी डाले और continue पर क्लिक करें।

Step 6: अब आपको पासवर्ड सेलेक्ट करने को कहेगा आप अपनी सुविधानुसार pin या पैटर्न लॉक लगा ले।

इस प्रकार Google pay पर आपका अकाउंट बन जाएगा।

Google Pay Se Paisa Kaise Kamaye?

Google Pay से पैसे कमाने के लिए कुछ तरीके हैं। आप Google Pay के द्वारा ऑनलाइन शॉपिंग करके कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं या ऑफर्स और प्रोमोशंस का लाभ उठा सकते हैं। आप दूसरे लोगों को Google Pay के माध्यम से पैसे भेजकर या उनसे पैसे मांगकर भी कमाई कर सकते हैं।




इसके अलावा, कुछ ऑनलाइन स्टोर्स और ऐप्स आपको Google Pay के उपयोग पर कैशबैक या डिस्काउंट प्रदान कर सकते हैं। लेकिन ध्यान दें कि यह सभी ऑफर्स और मौके लोकेशन और समय के आधार पर बदल सकते हैं। इसलिए, आपको नवीनतम ऑफर्स के बारे में जानकारी के लिए गूगल पे ऐप में जांच करनी चाहिए।

1. Google pay को refer करके

दोस्तो यदि आप लेकिन तुम गूगल पे को रेफर करते हैं तो आप पैसे कमा सकते हो। आपको अपने दोस्तों को गूगल पे बुलाने के लिए अपना रेफरल लिंक भेजना होगा। जब आपके दोस्त गूगल पे पर साइन अप करेंगे और पहली बार पैसे भेजेंगे, तब आप और आपके दोस्त दोनों को पैसे मिलेंगे। बस याद रखिए कि गूगल पे के नियम और शर्तें भी होंगी। Google pay को रेफर करके ₹100 से अधिक रुपए कमा सकते है और आपके दोस्त को भी कुछ पैसे मिलेंगे।

Also Read: अगर जेब में ₹30000 है तो अभी इस बिजनेस को शुरू कर दो, लाखों में ना खेलो तो कहना – Business Idea

2. Money Transfer के माध्यम से

दोस्तो, गूगल पे पर पैसे कमाने के लिए आपको किसी भी व्यक्ति को पैसे भेजने की आवश्यकता होगी। आप उस व्यक्ति के गूगल पे नंबर या बैंक खाता विवरण को अपने गूगल पे ऐप में डालकर पैसे भेज सकते हो। इसके लिए, आपको गूगल पे ऐप खोलना होगा, “भुगतान” या “पैसे भेजें” विकल्प को चुनना होगा, और फिर पैसे भेजने के लिए उस व्यक्ति के नंबर या खाता विवरण को दर्ज करना होगा।




यह सुरक्षित और आसान तरीका है पैसे कमाने का। लेकिन ध्यान दें कि गूगल पे के नियम और शर्तें भी होंगी, इसलिए उन्हें भी पढ़ लेना चाहिए। Money transfer के माध्यम से आप ₹1 से लेकर 1000 रुपया तक कमा सकते है।

3. Promo code के माध्यम से

गूगल पे का उपयोग करके आप festival के समय या ऑफर के समय प्रोमो कोड के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। यदि प्रोमो कोड डालकर आप शॉपिंग करते हैं तो आपको अच्छा खासा डिस्काउंट प्राप्त होगा।

4. Game खेलकर 

यदि आप किसी ऑनलाइन गेम को गूगल पे के माध्यम से खेलते है जैसे zuppee, winz ludo, rummy आदि तो यदि आप गेम जीतते है तो आपको पैसे कमाने का मौका मिलेगा।




5. Bill payment और Recharge करके

दोस्तो यदि आप गूगल पे के माध्यम से बिजली बिल या किसी भी प्रकार के बिल का भुगतान करते है और यदि आप मोबाइल रिचार्ज करते है तो आपको पैसे कमाने का मौका मिल जायेगा। गूगल पे कई सारे ऑफर प्रदान करता रहता है जिससे आपको पैसे कमाने का मौका मिलता रहता है।

Google pay की विशेषताएं

गूगल पे के कुछ विशेषताएं है जिनका विवरण हम प्वाइंट वाइज दे रहे हैं।

  1. भुगतान करें: गूगल पे के माध्यम से आप अपने मोबाइल फ़ोन का उपयोग करके भुगतान कर सकते हैं।
  2. रिवॉर्ड्स प्राप्त करें: आप गूगल पे का उपयोग करके खरीदारी करने पर रिवॉर्ड्स प्राप्त कर सकते हैं।
  3. बैंक खाते से जुड़े: गूगल पे के माध्यम से आप अपने बैंक खाते को जोड़ सकते हैं और आसानी से भुगतान कर सकते हैं।
  4. आपसे पैसे मांगें: आप गूगल पे के द्वारा दूसरे लोगों से पैसे मांग सकते हैं या भेज सकते हैं।
  5. ऑनलाइन खरीदारी: गूगल पे के माध्यम से आप ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं।




FAQ ‘s

Q.1: गूगल पे के क्या लाभ है?

Ans: Google Pay एक आपूर्ति व्यवस्था है जो आपको ऑनलाइन भुगतान करने की सुविधा प्रदान करती है। इसके माध्यम से आप अपने बैंक खाते से सीधे भुगतान कर सकते हैं, ईमेल या मोबाइल नंबर के माध्यम से पैसे भेज सकते हैं और ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं। इसके द्वारा आप अपनी व्यापारिक लेनदेन को भी सुविधाजनक बना सकते हैं।

Q.2: Google pay की शुरुआत कब हुई?

Ans: Google pay की शुरुआत 2015 से हुआ।

Q.3: गूगल की स्थापना किसने की?

Ans: Google की स्थापना Larry Page और Sergey Brin ने की थी।

Q.4: Google के CEO कौन है?

Ans: Google के CEO का नाम Sundar Pichai है।

Q.5: क्या गूगल पे का इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

Ans: जी बिलकुल गूगल पे सुरक्षित एवम भरोसमंद है।

अंतिम शब्द

दोस्तो हम आशा करते हैं कि आपको Google Pay Se Paisa Kaise Kamaye? के विषय में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी। आज हमने अपने लेख के माध्यम से आपको बताया की गूगल पे क्या है, गूगल पे का उपयोग कैसे करे, गूगल के क्या विशेषताएं है एवम इसकी सहायता से पैसे कैसे कमाए। दोस्तो यह लेख आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। इसे अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें। अंत तक लेख को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here