LPG Gas New Rate : अब मिलेगा इन लोगों को ₹600 सब्सिडी, सरकार का बड़ा ऐलान

Last Updated on August 17, 2023 by Raj

LPG Gas New Rate : सरकार ने एलपीजी गैस सिलेंडर को लेकर एक बड़ा बयान देते हुए यह स्पष्ट कर दिया है कि अब अगले कुछ दिनों के अंतराल में चुनिंदा लोगों को सब्सिडी के रूप में ₹600 खाते में जमा किए जाएंगे। दरअसल मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह खबर बाहर आई है की एलपीजी गैस सिलेंडर प्राप्त करता हूं कि चुनिंदा लोगों की सूची बनाई जाएगी एवं उनको ₹600 तक सब्सिडी दी जाएगी। सरकार का यह फैसला कुछ चुनिंदा लोगों पर लागू होता है जिसके लिए सरकार हाल ही में बयान दे चुकी है।




Join Our WhatsApp Group

Join Now

क्या एलपीजी गैस सिलेंडर ₹500 में मिलने वाला है?

आपको बता दें कि अभी तक एलपीजी गैस सिलेंडर पानी वाले लाभार्थियों के खाते में मात्र ढाई ₹238 के आसपास सब्सिडी मिलता है, वही यह सब्सिडी कुछ राज्यों में थोड़ा कम ज्यादा हो सकता है। बता दें कि सरकार द्वारा एलपीजी गैस सिलेंडर को लेकर समय-समय पर अपडेट दिया जाता है। इसी पर सरकार ने दोबारा एक नया रेट जारी करते हुए एलपीजी गैस सिलेंडर लाभार्थियों को महंगाई से राहत दिलाया है। एलपीजी गैस सिलेंडर की रेट आ चुकी है जहां बात की घरेलू गैस 1100 रुपए प्रति सिलेंडर बिक रहा है।

WhatsApp Group Link Join Now
Telegram Link Join Now

 




वही कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत ₹1100 से ₹1900 तक बिक रही है। सरकार ने घरेलू उपयोग एलपीजी गैस सिलेंडर को लेकर कोई बड़ा बदलाव नहीं किया है लेकिन सूत्रों के हवाले से पता चल रहा है कि अब एक नई सूची जारी की जाएगी जिसमें चुनिंदा लोगों को ₹600 तक की सब्सिडी दी जाएगी अर्थात अब उन लोगों के लिए मात्र ₹500 में एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा।

₹600 सब्सिडी देने के पीछे क्या है पूरी कहानी?

हालांकि बता दें कि यह खबर हमें सोशल मीडिया से प्राप्त हुआ है। इस खबर की चर्चा पिछले कुछ दिनों से लोगों के बीच काफी वायरल हो रही है। सरकार ने गणतंत्र दिवस पर भाषण देते हुए घरेलू उपयोग में होने वाले वस्तुओं की कीमतों पर ध्यान केंद्रित करते हुए महंगाई को कम करने की बात कही है। विशेषज्ञों द्वारा यह अनुमान लगाया जा रहा है कि 2024 लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में कटौती करने वाली है।




सम्बंधित पोस्ट:

आज एलपीजी गैस सिलेंडर का रेट क्या है?

क्या आप आज एलपीजी गैस सिलेंडर का नया रेट के बारे में जानना चाहते हैं? यदि हां तो आपको बता दें कि घरेलू उपयोग के एलपीजी गैस सिलेंडर का रेट ₹1100 है तथा कमर्शियल उपयोग वाले एलपीजी गैस सिलेंडर ₹1700 से ₹1900 है। भारत के अलग-अलग शहरों में इनके दामों में थोड़ा उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है परंतु पूरे देश में घरेलू उपयोग एलपीजी गैस सिलेंडर का रेट ₹11 है तथा कमर्शियल उपयोग का रेट ₹1700 से ₹1900 है।

WhatsApp Group Link Join Now
Telegram Link Join Now

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here