Free Mobile Yojana 3rd List 2023 : फ्री मोबाइल योजना का तीसरा लिस्ट हुआ जरी, ऐसे चेक करे सूचि में अपना नाम

Free Mobile Yojana 3rd List 2023:- अगर आप राजस्थान के रहने वाले निवासी हैं तो आपके लिए एक खुसखबरी निकल कर आ रहा है। दरहसल राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान फ्री मोबाइल योजना का तीसरी लिस्ट बहुत ही जल्दी जारी होने वाला है। इससे पहले राजस्थान सरकार ने फ्री मोबाइल योजना का पहला तथा दूसरा लिस्ट जारी किया था जिसमें महिलाओं और छात्राओं को फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत लाभ मिला था। पहले तथा दूसरे सूची में जिसका जिसका नाम नहीं आया था उसका तीसरा सूची में नाम आ सकता है।




बता दे की राजस्थान में रहने वाली 8 लाख महिलाओं को अभी तक फ्री मोबाइल योजना का लाभ मिल चुका है। जिनमें से 2,48,973 सरकारी स्कूल के छात्रा तथा 5,36,87 महिलाओं को फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत लाभ मिला है। नई नोटिफिकेशन के अनुसार बहुत ही जल्द तीसरी सूची को भी जारी कर दिया जाएगा। इस पोस्ट में हम आपको Free Mobile Yojana 3rd List चेक करने तथा आवेदन की स्थिति को जांच करने के बारे में विस्तार से बताएंगे।

WhatsApp Group  Join Now
Telegram Group Join Now

Free Mobile Yojana 3rd List 2023 – Overview 

आर्टिकल का नाम Free Mobile Yojana 3rd List 2023
योजना का नाम इंदिरा गांधी फ्री मोबाइल योजना
लाभार्थी राजस्थान की महिलाएं और छात्राएं
लिस्ट में नाम चेक करने का तरीका ऑनलाइन
 हेल्पलाइन नम्बर 181
ऑफिशल वेबसाइट Click Here 

इंदिरा गांधी फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत राजस्थान की रहने वाली 35 लाख महिलाओं को इसका लाभ दिया जाएगा। बता दे कि इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को मोबाइल देने का शुरुआत 10 अगस्त 2023 को किया गया था और अभी तक 8 लाख महिलाओं को इसका लाभ प्राप्त हो चुका है। अब बहुत ही जल्द राजस्थान सरकार राजस्थान फ्री मोबाइल योजना का 3rd लिस्ट जारी करने वाला है।




खबर के अनुसार जिस किसी भी महिला का पहले तथा दूसरी सूची में नाम नहीं आया था उनका तीसरा सूची में नाम आना लगभग तय है। अगर आप भी राजस्थान के रहने वाली महिला है और आपको अभी तक इस योजना के अंतर्गत लाभ नहीं मिला है तो यह पोस्ट आपके लिए लाभदायक साबित होने वाला है। बस उसके लिए आपको इस आर्टिकल में अंत तक बने रहना है।

Rajasthan Free Mobile Yojana 3rd List कब जारी होगा?

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना का लाभ राजस्थान की रहने वाली चिरंजीवी महिला मुखिया तथा छात्राओं को मिलने वाला है। बता दे कि इस योजना के अंतर्गत छात्र तथा महिलाओं को उनके खाते में मोबाइल के लिए 6500 रुपया भेजा जाएगा। इस योजना का लाभ आप नजदीकी कैंप में जाकर ले सकते हैं और कैंप में पूरी जानकारी यानि लिस्ट दी हुई रहती है। बता दे की खबर के अनुसार राजस्थान फ्री मोबाइल योजना थर्ड लिस्ट सितंबर में जारी होने जा रहा है।




अगर आप इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की लिस्ट को देखना चाहते हैं तो आप इसके ऑफिशल वेबसाइट में जाकर देख सकते हैं। और अगर आपको नहीं पता कि आप राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत सूची को कैसे चेक करें? तो इसकी जानकारी हमने नीचे बताया हुआ है, जिसे आप फॉलो कर आसानी से चेक कर सकते हैं।

Rajasthan Free Mobile Yojana 3rd List & Application Status चेक कैसे करें?

अगर आप राजस्थान की रहने वाली महिला या छात्रा है तो आपको पता ही होगा कि राजस्थान सरकार द्वारा महिलाओं तथा छात्राओं को फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत मोबाइल उपलब्ध कराया जा रहा है। अभी तक सरकार ने पहले तथा दूसरी सूची को जारी कर दिया था, जिसमें राजस्थान की रहने वाली लगभग 8 लाख महिलाओं को लाभ प्राप्त हो चुका है।




बहुत ही जल्द राजस्थान सरकार द्वारा तीसरी सूची को भी जारी किया जाएगा। अगर आपको नहीं पता की सूची में आपका नाम है या नहीं तो उसकी जानकारी हमने नीचे दिया है, जिसे आप फॉलो कर आसानी से अपने आवेदन स्टेटस तथा लिस्ट में जारी नाम है या नहीं उसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Also Read :- 

Rajasthan Free Mobile Yojana 3rd List चेक कैसे करें?

  • राजस्थान फ्री मोबाइल योजना थर्ड लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट में जाना है, जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही कुछ इस प्रकार का पेज खुलकर सामने आ जाएगा।

Rajasthan Free Mobile Yojana 3rd List 

  • बहुत ही जल्द राजस्थान सरकार द्वारा होम पेज पर फ्री मोबाइल योजना थर्ड लिस्ट का लिंक जारी कर दिया जाएगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलकर आ जाएगा जहां आपको कुछ आवश्यक जानकारियां देना है। उसके बाद सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।




  • सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक करते ही राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के तीसरी सूची खुलकर आ जायेगा, जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।
  • सूची में अगर आपका नाम पाया गया तो आप राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत लाभ पा सकते हैं।

Rajasthan Free Mobile Yojana Application Status चेक कैसे करें?

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 के तहत अगर आपने पहले से आवेदन किया है और आपको नहीं पता कि आप इसका स्टेटस कैसे चेक करें तो इसकी जानकारी हमने नीचे विस्तार पूर्वक स्टेप बाय स्टेप दिया है, जिसे आप फॉलो कर आसानी से अपनी स्थिति जांच कर सकते हैं।




  • राजस्थान फ्री मोबाइल योजना में एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने के लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर जाना है जो कुछ इस प्रकार से होगा।

Rajasthan Free Mobile Yojana Application Status

  • होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन की स्थिति खोज का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको जन आधार नंबर दर्ज करना है।
  • फिर आपको अंत में आपको सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आपकी एप्लीकेशन के स्टेटस देखने को मिल जाएगा।

तो कुछ इस तरह की प्रक्रिया से गुजरने के बाद आप राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत अपने एप्लीकेशन स्टेटस को आसानी से चेक कर सकते हैं।

FAQs

फ्री मोबाइल योजना के थर्ड लिस्ट में भी नाम नहीं आने पर क्या करे?
अगर आपका नाम राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के थर्ड सूची में भी नहीं आया तो आप इसके टोल फ्री नंबर 181 पर कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

क्या मुझे राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त होगा?
हां, अगर आप राजस्थान की रहने वाली महिला या छात्रा है तो आप इस योजना के अंतर्गत लाभ पा सकते हैं।

फ्री मोबाइल योजना का लाभ कौन-कौन ले सकता है?
फ्री मोबाइल योजना को राजस्थान सरकार द्वारा शुरू किया गया है, इसका लाभ राजस्थान के निवासी ही उठा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here