Free Mobile Yojana SMS Not Received : फ्री मोबाइल योजना का नहीं आया मैसेज तो अभी करें ये काम, 2 दिन मे मिलेगा मोबाईल

Free Mobile Yojana SMS Not Received :- यदि आप राजस्थान के रहने वाली महिला या छात्रा है तो आपके लिए एक खुशखबरी निकलकर आया है। दरअसल राजस्थान सरकार द्वारा फ्री मोबाइल योजना का तीसरा लिस्ट जारी कर दिया गया है। ऐसे में बहुत से लोगों के पास फ्री मोबाइल योजना का एसएमएस प्राप्त हुआ है जबकि ऐसे भी कई महिला है जिनको अभी तक इस योजना के लिए मैसेज आया नहीं है। राजस्थान सरकार ने पहले दो सूची के अंतर्गत 8 लाख महिलाओं तथा छात्र को फ्री मोबाइल योजना का लाभ दिया हुआ है।




सरकार का उद्देश्य राजस्थान के रहने वाली 40 लाख महिलाओं तथा छात्राओं को फ्री मोबाइल उपलब्ध कराना है। इसी के अंतर्गत सरकार ने तीसरा सूची भी जारी कर दिया है जिसकी जांच आप इसके ऑफिशल वेबसाइट में जाकर प्राप्त कर सकते हैं। इस पोस्ट में हम आपको राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत एसएमएस प्राप्त नहीं होने पर क्या करें? तथा इससे जुड़ी सभी जानकारी आपको इस पोस्ट में देने वाला हूँ, बस उसके लिए आपको पोस्ट में अंत तक बने रहना है।

WhatsApp Group  Join Now
Telegram Group Join Now

Free Mobile Yojana SMS Not Received : Overview 

योजना का नाम Rajasthan Free Mobile Yojana
आर्टिकल का नाम Free Mobile Yojana SMS Not Received
लिस्ट में नाम चेक करने का तरीका ऑनलाइन
हेल्पलाइन नम्बर 181
लाभार्थी महिलाएं और छात्राएं
आधिकारिक वेबसाइट  Click Here 




राजस्थान सरकार ने फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत तीसरा सूची जारी कर दिया गया है, सरकार का उद्देश्य राजस्थान के 40 लाख महिलाओं तथा छात्राओं को इसका लाभ देना है। बता दे की इसकी शुरुआत 10 अगस्त 2023 को हो गया था और अभी तक इसके अंतर्गत 8 लाख छात्राओं तथा महिलाओं को लाभ प्राप्त हो चुका है। जो भी महिलाओं को राजस्थान फ्री मोबाइल योजना का एसएमएस प्राप्त नहीं हुआ है? उसकी जानकारी आपको इस पोस्ट मिलेगा।

Free Mobile Yojana SMS Not Received पर क्या करे?

मिली जानकारी के अनुसार राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत सरकार ने तीसरी सूची को जारी कर दिया है। सूची जारी होने के साथ कई महिलाओं को फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत मैसेज प्राप्त हो चुका है लेकिन अभी भी ऐसे कई महिलाएं तथा छात्रा हैं जिनका तीसरी सूची जारी होने के बाद भी मैसेज में प्राप्त नहीं हुआ है। एसएमएस प्राप्त नहीं होने के कई कारण हो सकते हैं जिसकी जानकारी हमने नीचे दिया हुआ है।




  • राजस्थान फ्री मोबाइल योजना का एसएमएस प्राप्त नहीं होने का कारण आपका जन आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक नहीं हो सकता है।
  • ऐसे में अगर आपका मोबाइल नंबर जन आधार से जुड़ा नहीं है तो आपको इस योजना का मैसेज प्राप्त नहीं होगा।
  • इसके तहत आप सीधे सूची को निकाल कर अपना नाम चेक कर सकते हैं या फिर अब अपने जन आधार में मोबाइल नंबर को जल्दी से लिंक करवा ले।
  • राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत मैसेज प्राप्त नहीं होने के एक कारण आपका मोबाइल नंबर बंद होने का भी हो सकता है। इसीलिए आप अपने मोबाइल में नंबर जो आधार कार्ड से लिंक है उसका एक्टिव रहना बहुत ही जरूरी है।
  • मैसेज प्राप्त नहीं होने के तीसरे कारण सिम ऑपरेटर का चुनाव हो सकता है। यदि आपने ऐसे सिम का चुनाव किया है जिसका आपके एरिया में नेटवर्क का प्रॉब्लम रहता है तो ऐसे में भी आपको मैसेज प्राप्त नहीं होगा।
  • कई बार लोगों के नंबर पर जो आधार कार्ड से लिंक है, पर रिचार्ज नहीं होने के कारण से एसएमएस रिसीवड नहीं होता है।
  • अगर आपके भी नंबर पर ज्यादा दिनों से रिचार्ज नहीं हुआ है तो आप रिचार्ज करवा कर अपने नंबर को एक्टिव कर ले ताकि राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत आपको एसएमएस प्राप्त हो सके।

किसे राजस्थान Free Mobile Yojana का SMS आएगा?

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत एसएमएस उन्हें महिलाओं तथा छात्राओं को प्राप्त होगा जिसने नीचे बताएंगे पात्रता को पूरा करती हो।

  • यदि आप एक छात्रा है और आप 10वीं और 12वीं कक्षा तथा आईटीआई, डिप्लोमा जैसे पढाई कर रहे हैं तो आपको इस योजना का एसएमएस प्राप्त होगा।
  • यदि आप एक विधवा महिला है और आपको पेंशन प्राप्त हो रहा है तो आपको इंदिरा गांधी फ्री मोबाइल योजना का एसएमएस बहुत ही जल्द प्राप्त हो जाएगा।
  • इसके अलावा यदि आप नरेगा में गए थे जहां आप 100 दिनों से अधिक कार्य किया है तो आपको एसएमएस प्राप्त होगा।




Also Read :-

Free Mobile Yojana SMS चेक कैसे करें?

जैसा की पोस्ट में हमने ऊपर बताया राजस्थान सरकार ने फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत तीसरी सूची को जारी कर दिया है। मिली नोटिफिकेशन के अनुसार सरकार ने अब तक आठ लाख महिलाओं तथा छात्राओं को इस योजना का लाभ दिया हुआ है। ऐसे में अभी भी कई महिलाएं हैं जिनको फ्री मोबाइल योजना का एसएमएस प्राप्त नहीं हुआ है और ऐसे कई महिलाएं तथा छात्र हैं जिनको एसएमएस का आया तो है लेकिन उन्हें पता नहीं है कि एसएमएस कौन सा है।

Free Mobile Yojana SMS Not Received

ऐसे में आप फ्री मोबाइल योजना का एसएमएस कैसे चेक करेंगे? इसकी जानकारी हमने नीचे दिया हुआ है जिसे आप फॉलो कर अपने मोबाइल से राजस्थान फ्री मोबाइल योजना का एसएमएस को पहचान सकते हैं।




  • एसएमएस चेक करने के लिए आपके पास जो मोबाइल नंबर आपके जन आधार से लिंक है उसे मोबाइल में लगा होना चाहिए।
  • अगर आपका मोबाइल नंबर जो आधार जो जन आधार से लिंक है वह मोबाइल में पहले से लगा है तो आप एसएमएस बॉक्स को खोलें।
  • एसएमएस बॉक्स की सूची में आपको एक मैसेज ढूंढना है जिसका टाइटल AX-RAJSMS लिखा हुआ रहेगा।
  • अगर आपको इस तरह का मैसेज प्राप्त हुआ है तो बधाई हो आप राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत लाभ पाने के लिए सक्षम है।
  • अब आप नजदीकी कैंप में जाकर आवश्यक दस्तावेजों के साथ राजस्थान फ्री मोबाइल योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

FAQs 

क्या मुझे इंदिरा गांधी फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त होगा?
हां, अगर आप एक महिला या छात्रा है तो आपको इस योजना का लाभ प्राप्त हो सकता है।

इंदिरा गांधी फ्री मोबाइल योजना का वितरण कब शुरू हुआ था?
राजस्थान सरकार द्वारा इंदिरा गांधी फ्री फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत मोबाइल का वितरण 10 अगस्त 2023 से शुरू किया गया था।

इंदिरा गांधी फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत क्या सभी महिलाओं को लाभ प्राप्त होगा?
नहीं इस योजना का लाभ केवल महिलाएं तथा छात्रा को मिलने वाला है। महिलाओं में जो महिला विधवा तथा नरेगा में 100 दिनों से अधिक काम कर चुकी है तथा छात्रा में जो 10वीं और 12वीं की पढ़ाई कर रही है, उन्हें इस योजना का लाभ प्राप्त होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here