UP Free Laptop Scheme : खुशखबरी…… सरकार ने इन युवाओं के लिए फ्री लैपटॉप योजना फिर से कर दिया शुरू, बस ऐसे करना होगा आवेदन

UP Free Laptop Scheme : आपने अभी तक अखबार या सोशल मीडिया के माध्यम से अ फ्री लैपटॉप योजना के बारे में खबर पढ़ चुके होंगे। जी हां सरकार ने युवाओं के लिए अब फ्री लैपटॉप योजना लाने जा रही है जिसके तहत मुफ्त में अब 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप दिया जाएगा। मुफ्त लैपटॉप योजना के तहत लैपटॉप प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी को ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा।




इसके बारे में हम आपको आगे आर्टिकल में विस्तार पूर्वक बताएंगे। यदि आप एक स्टूडेंट से और सरकार द्वारा दिए जाने वाली फ्री लैपटॉप योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए महत्वपूर्ण है इसलिए इसे अंत तक जरूर पढ़ें खबरों के मुताबिक उत्तर प्रदेश सरकार 20 लाख स्टूडेंट को फ्री लैपटॉप देगी जिसकी पूरी डिटेल आगे दी गई है।

WhatsApp Group  Join Now
Telegram Group Join Now

उत्तर प्रदेश सरकार लैपटॉप योजना में सभी विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए तथा उनके भविष्य को बेहतर बनाने के लिए फ्री लैपटॉप योजना पुजारी कर रही है हालांकि फ्री लैपटॉप योजना अखिलेश सरकार ने शुरू किया था लेकिन अब इसे योगी सरकार जारी कर रही है तथा लाखों बच्चों को मुफ्त में मुफ्त लैपटॉप और टैबलेट दिया जाएगा। आपको बताते चले की उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा फ्री लैपटॉप योजना के तहत प्रत्येक वर्ष मेधावी छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप दिए जाते हैं।

UP Free Laptop Scheme (लैपटॉप योजना) के लिए दस्तावेज




  • 10वीं और 12वीं का मार्कशीट
  • मोबाइल नंबर
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक का आधार कार्ड इत्यादि

उत्तर प्रदेश की फ्री लैपटॉप योजना (UP Free Laptop Scheme) के लिए पात्रता




  1. उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने यह ऐलान किया है कि 22 लाख से अधिक विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप दिया जाएगा जिसके अंतर्गत आने वाले 10वीं और 12वीं छात्र कक्षा पढ़ाई करने वाले बच्चों को लैपटॉप मिलेगा।
  2. लैपटॉप मिलने की प्रक्रिया में इस बार थोड़ा बदलाव किया गया है ‌ अंकगणित और योग्यता के आधार पर अब लैपटॉप लाभार्थी को चुना जाएगा।
  3. इस योजना के तहत फ्री में लैपटॉप प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट से रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  4. इस योजना का लाभ उन विद्यार्थी को ही दिया जाएगा जिनकी न्यूनतम अंक परीक्षा में 65 से 70% हो सकती है तथा आपको बता दे की आईटीआई और पॉलिटेक्निक की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों भी इस योजना में शामिल है।

Also Read: EPFO News: PF खाते में जमा राशि पर अब नहीं मिलेगा ब्याज , नया अपडेट देखे

UP Free Laptop Scheme

यूपी सरकार द्वारा फ्री लैपटॉप योजना के तहत लगभग 25 लाख से अधिक विद्यार्थियों को इसका लाभ मिलने वाला है। योगी सरकार का लक्ष्य है कि 10वीं और 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण सभी विद्यार्थियों को उनके शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए यह मुहीम चलाया जा रहा है। सरकार का मानना है कि शिक्षा के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश को सबसे आगे लेकर जाना है इसीलिए सरकार ऑनलाइन मध्य को ज्यादा तवज्जो दे रही है इसी के साथ ही यदि आपके मन में सवाल आ रहा है कि कब से आखिर हम ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं?

तो आपको बता दे की उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अभी तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए कोई विशेष तिथि जारी नहीं किया गया है लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले कुछ ही सप्ताह में सरकार उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की शुरुआत कर देगी।




उत्तर प्रदेश सरकार फ्री लैपटॉप योजना को लेकर कई बार बैठक बुला चुकी है लेकिन अभी तक कोई ठोस बयान जारी नहीं किया गया था परंतु अब उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यह संकेत दिया जा रहा है कि जल्दी उत्तर प्रदेश के विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप दिया जाएगा जिसमें 25 लाख से अधिक दसवीं और बारहवीं विद्यार्थी शामिल है।

यदि आप अभी एक उत्तर प्रदेश छात्र-छात्रा है तो यह आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इस लैपटॉप में आपको बाकी लैपटॉप की तुलना सभी सुविधाएं उपलब्ध होगी जैसे इंटरनेट ब्राउजिंग, माइक्रोसॉफ्ट के कुछ महत्वपूर्ण एप्लीकेशन, इत्यादि।




उम्मीद करता हूं दोस्तों आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा तथा इसी प्रकार से महत्वपूर्ण आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट को लगातार विजिट करते रहें। यदि आप भी फ्री लैपटॉप योजना का लाभ लेना चाहते हैं तथा इस पोस्ट से ही संबंधित यदि आपका कोई प्रश्न या सुझाव हो तो हमें कमेंट बॉक्स में बताएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here