EPFO News: PF खाते में जमा राशि पर अब नहीं मिलेगा ब्याज , नया अपडेट देखे

Last Updated on August 24, 2023 by Raj

EPFO : क्या आप एक बीएफ खाताधारक है यदि हां तो यह खबर आपके लिए है, आपको बता दें कि पीएफ खाता से संबंधित एक बड़ी अपडेट सामने आई है जिसके बाद अब पीएफ खाते में जमा की हुई पूरी रकम पर ब्याज नहीं मिलेगा। नोटिफिकेशन जारी कर साफ कर दिया है कि अब यह खाताधारकों के खाते में जमा राशि पर ब्याज नहीं दिया जाएगा। तो चलिए इस खबर में आगे बढ़ते हैं और विस्तार पूर्वक जानते आखिर क्या कारण है?




आपको बता दें कि प्रोविडेंट फंड अकाउंट्स में अब पीएफ खाताधारकों के खाते में ब्याज आना शुरू हो चुका है, तथा जिन का भी पैसा अभी तक नहीं आया है उनको अगस्त के अंत तक ईपीएफ द्वारा उनके अकाउंट में ब्याज क्रेडिट कर दिया जाएगा, लेकिन अभी भी कुछ प्रोविडेंट फंड अकाउंट में ब्याज प्रोसेस करना बाकी है इस पर ईपीएफओ का कहना है कि यह एक लंबी प्रक्रिया है तथा मंजूरी के पश्चात ब्याज का पैसा उनके अकाउंट में क्रेडिट कर दिया जाएगा।

WhatsApp Group Link Join Now
Telegram Link Join Now

क्या है पूरी खबर?

बता दें कि EPFO ने वित्तीय वर्ष 2022- 23 के लिए ब्याज दर 8% तक दिया था लेकिन जिसके बाद अब खबर सामने आ रही है कि ब्याज दर जमा राशि पर नहीं दिया जाएगा। यदि आपका अकाउंट ईपीएफओ में है तो यह आपके लिए जानना जरूरी है कि पीएफ अकाउंट पर ब्याज की गन्ना मासिक आधार पर की जाती है लेकिन ब्याज की राशि सालाना आधार पर अकाउंट में जमा होती है। इसके अलावा आपको बता दें कि ब्याज का पैसा चक्रवर्ती ब्याज की गणना से बढ़ता है जो अकाउंट होल्डर के खाते में अगले महीने बैलेंस जोड़ा जाता है।




ईपीएफओ का पैसे कैसे कटता है?

एम्पलाइज प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन अकाउंट मैं एक नजर डाला जाए तो वैसे लोग जिनकी सैलरी अकाउंट होती है तथा उनकी बेसिक पर और एनडीए 12 परसेंट हिस्सा पीएफ खाते में जमा किया जाता है। कंपनी की तरफ से 12 परसेंट योगदान पीएफ खाते में दिया जाता है। ईपीएफ खाते में 3.76 कंट्रीब्यूशन जमा किया जाता है तथा 8.33 फिरती पेंशन स्कीम के तहत जमा होता है।




कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के बोर्ड सीबीटी ने पिछले कुछ दिनों में कुछ बदलाव किए थे जिनमें से एक 8.10 परसेंट से 8.5% तक बढ़ा दिया गया था। इस वर्ष 2022- 23 वित्तीय वर्ष में 8.15 पर्सेंट ब्याज दर तय किया गया है।

Also Read : Sell Old Coins: आसानी से बने करोड़पति बिना किसी काम धंधे के पुराना सिक्का बेचकर, अभी जाने कैसे बिकेगा

पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें 1 मिनट में?

यदि आप अपने पीएफ का बैलेंस चेक करना चाहते हैं, तो ईपीएफ द्वारा एक सरल सुविधा उपलब्ध कराया गया है। अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस जानने के लिए आपको 7738299899 पर “EPFOHO UAN ENG” मैसेज टाइप करके भेजना होगा।




या फिर आप 9966 0444 25 नंबर पर मिस कॉल दे सकते हैं जिसके बाद आपको SMS के रूप में आपका पीएफ में बैलेंस राशि मैसेज के रूप में प्राप्त होगा। इसके अलावा अब उमंग एप्लीकेशन को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करके पीएफ अकाउंट में उपस्थित बैलेंस का पता कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here