Small Business Idea: महिलाए इस बिज़नेस को घर में शुरू करे और महीने के 40-50 हजार कमाए [पूरी जानकारी]

Small Business Idea: दोस्तों आज मैं आपको कुछ ऐसा वादा नहीं करने वाला हूं कि घर बैठे आप लाखों करोड़ों कमा सकते हैं लेकिन हां मैं आपको इतना आश्वासन दे सकता हूं कि यदि आप हमारे बताए गए बिजनेस को करते हैं तो अवश्य ही आप महीने के 40 से ₹50000 घर बैठे आराम से कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको हमारे बताएं गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो कि हमने इस आर्टिकल में विस्तार पूर्वक बताएं हैं।




पापड़ का इस्तेमाल साधारणतया Snacks या फिर भूख जगाने वाले खाद्य पदार्थों के रूप में आए दिन किया जाता रहा है। पापड़ उद्योग के काम की शुरुआत घरेलू महिलाएं बड़ी ही आसानी से कर सकती हैं। भारतवर्ष में महिलाएँ पापड़, बड़ी, सत्तू ,अचार, अमावट वगैरह बनाने में काफी निपुण हैं। जो उन्हें बहुत ही कम निवेश के साथ निरंतर नियमित आय प्रदान करने में मदद कर रहे हैं।

पापड़ उद्योग एक पारंपरिक व्यवसाय है, जो वर्षो से चला आ रहा है। पापड़ को चारपाई पर घर के किचन और धूप की मदद से आसानी से बनाया जा सकता है। यही वजह है कि पापड़ को आए दिन व्यवसाय के रुप‌ अपनाया जा रहा है। महिलाएं अगर थोड़ी सी मेहनत कर के कुछ उपार्जित कर लेती हैं, तो यह उनके हित में एक बेहद ही प्रशंसनीय कदम है।

WhatsApp Group  Join Now
Telegram Group Join Now

Small Business Idea – पापड़ बिज़नेस शुरू करे 

पापड़ उद्योग को समझने से पहले यह समझना आवश्यक हो जाता है, कि पापड़ आखिर है,‌ क्या है ? पापड़ एक सस्ती, रोटी के आकार का बिना तेल का बना खाद्य पदार्थ है। जिसको खाने से मन को एक‌ प्रकार का सुकून मिलता है। स्वादिष्ट होने के कारण देश तथा विदेशों में भी यह बड़े ही चाव के साथ खाया जाता है।




इस‌ Article में  पापड़ उद्योग या पापड़ बनाने की पूरी प्रक्रिया से आपको अवगत कराने जा रहा हुँ। जब कोई व्यक्ति पापड़ का व्यवसाय द्वारा अपनी कमाई करना चाहता है। तो इसमें कम लागत में फायदे ही फायदे हैं। पापड़ व्यवसाय को लोग अधिकांशतः गृह उद्योग, लघु उद्योग, कुटिर उद्योग एवं घरेलू उद्योग के रुप में जानते हैं।




पापड़ व्यवसाय में SCOP –

भारतवर्ष के अलावा विदेशों में भी अक्सर निजी उपयोग के लिए विभिन्न खाद्य पदार्थों से बने पापड़ बनाने का काम किया जाता है। लेकिन यहां हम इस प्रकार के पापड़ की चर्चा करेंगे, जिसे कई तरीकों में बदल बदल कर उसके स्वाद का लुत्फ उठाया जाता रहा है। जैसे …पापड़ को fry कर दो तो तला हुआ पापड़, आग में वैसे ही सेंक दो तो सादा पापड़ और उसके ऊपर टमाटर प्याज, धनिया पत्ती आदी, लगा कर चुटकी भर चाट मसाला छिटक दो, तो मसाला पापड़ के रुप में इस्तेमाल किया जाता है। यानि, पापड़ एक और उसके रंग अनेक।

इस प्रकार के पापड़ों का इस्तेमाल शादी- विवाह, पार्टियाँ, साज-सजावट, ढाबे, सेना की कैंटीन एवं घरों में भी किया जाता है। अभी बाजार में लिज्जत पापड़ का पलड़ा भारी है। जो एक पुरानी कंपनी है। किंतु अन्य व्यवसायियों का बनाया इसी प्रकार का पापड़ भी बाजार में उपलब्ध है।




‌इसलिए इस पापड़ उद्योग के व्यवसाय में महिला पापड़ एवं अन्य पापड़ उद्योग के लिए भी Business Scop का सिलसिला लगातार बना हुआ है।

पापड़ उद्योग व्यवसाय की बाजारों में मांग

पापड़ व्यवसाय का प्रबंधन राष्ट्रीय बाजारों में अधिकृत ब्रांडों द्वारा पहले से ही किया जा रहा है इसका अर्थ है कि बाज़ार में बढ़ चढ़ कर प्रतिस्पर्धा है। किंतु राष्ट्रीय ब्रांड की उपलब्धता बाजार में पहले से होने के बावजूद स्थानीय बाजार में स्थानीय ब्रांडों की ही प्रमुखता है।

जो भारतीय महिलाओं के लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल, ऐसा भी हो सकता है कि क्षेत्रवार अलग-अलग लोगों में अलग-अलग स्वाद की परंपरा रही है। इसलिए पापड़ उद्योग का व्यवसाय शुरू करने से पहले उस क्षेत्र में लोगों द्वारा पसंद किए जाने वाले स्वाद का विश्लेषण कर लिया जाना चाहिए। ताकि वह अपने पापड़ का वही स्वाद बना सके जो वास्तव में उनके खरीददार पसंद करते हैं।




1. पापड़ उद्योग के लिए लाइसेंस और नामांकन

पापड़ उद्योग का व्यवसाय विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट पापड़ों से भरा पड़ा है। परंतु ऐसे लुभावने खाद्य पदार्थों को BIS (भारतीय मानक ब्यूरो) के मानकों पर खरा भी उतरना है। इस व्यवसाय के लिए Registration करवाना भी आवश्यक होता है। अगर आपकी योजना 20 या फिर उससे अधिक लोगों को रोजगार देना है। तो निस्संदेह आपको उपरोक्त प्रक्रियाओं से गुजराना होगा।

2. वित्त प्रबंधन

अपने पापड़ उद्योग के लिए वित्त की व्यवस्था करना भी एक अहम मुद्दा है। वैसे छोटे पैमाने पर भी इसे मशीनरी द्वारा आधुनिक तकनीकों की मदद से आसानी पुर्वक शुरू किया जा सकता है। लेकिन यदि आप बड़े स्तर पर यह व्यवसाय फैलाने की सोच रहे हैं, तो शेयरों से लेकर स्टार लोन तक की व्यवस्था भी कुछ कागजाती नियमों को पूरा कर के की जा सकती है।

पापड़ उद्योग व्यवसाय के लिए मशीनरी और कच्चा माल

घर पर पापड़ बनाने के लिए मिक्सर ग्राइंडिंग के अलावा किसी भी मशीन की आवश्यकता ही नहीं है, लेकिन यदि पापड़ बनाने का व्यवसाय किया जाए तो अलग-अलग प्रकार के मशीनरी की आवश्यकता हो सकती है।




  • पीसने की मशीन
  • मिश्रण मशीन
  • इलेक्ट्रिक पापड़ प्रेस मशीन (इस मशीन के माध्यम से पापड़ को आसानी से आकार दिया जा सकता है)
    चलनी सेट
  • ट्रॉली के साथ सुखाने की मशीन या फिर यदि आपका बजट कम है तो आप पापड़ को धूप में भी सुखा सकते हैं।
  • पानी की आपूर्ति और भंडारण के लिए टैंक।
  • पैकेजिंग के लिए पाउच सीलिंग मशीन
  • इसके अलावा BIS मानक के अनुरूप कुछ प्रयोगशाला उपकरण

पापड़ उद्योग के लिए Raw Material

पापड़ साधारणत: खाद्य पदार्थ जैसे दाल, चावल, मैदा, साबूदाना,आलू आदि से बनाया जा सकता है लेकिन व्यावसायिक रूप से अभी भी दाल से बनने वाला पापड़ ही अन्य पापड़ों की तुलना में अधिक लोकप्रिय है। तो आइए जानते हैं दाल से बने पापड़ व्यवसाय को शुरू करने के लिए कौन-कौन से कच्चे माल की जरूरत होती है।




1. उड़द की दाल

2. काली मिर्च

3. लाल मिर्च

4. नमक ‌‌‌‌‌

5. हींग

6. घी या तेल

7. यूक्रेनी बायपास

8. पानी

Also Read:  Top business Ideas for Women: महिलायें अब टॉप 5 बिज़नस करे और घर बैठे लाखो कमाए

पापड़ बनाने का सही तरीका – Small Business Idea

दालों से तरह तरह के करारे पापड़ बनाये जाते हैं। दाल का उपयोग पापड़ उद्योग से पापड़ उत्पादन के लिए किया जाता है। उड़द की दाल को रात भर पानी में भिगोकर रख दिया जाता है, ताकि सुबह के समय उसे आसानी से बाहर निकाला जा सके। पके हुए आलू में इस दाल को सुखाकर धूप में किसी भी चारपाई पर फैलाया जाता है। दाल का पानी सूखाने के बाद पीसने की मशीन में नमक के टुकड़े ले लिए जाते हैं। इसके उपरांत मिक्सिंग मशीन की सहायता से इसमें नमक, काली मिर्च जैसे पदार्थ शामिल कर दिये जाते हैं‌। इसमें आवश्यकता के अनुसार पानी भी डाला जा सकता है।

लेकिन, इसमें लचीलेपन का ध्यान रखने की‌ जरुरत है। ताकि इस दाल की पिट्ठी से बनने वाले आटे को इलेक्ट्रिक पापड़ प्रेस मशीन की मदद लेकर आप आसानी से उसे पापड़ का आकार दे सकें। अब अगर दाल की पिट्ठी में सारे आटे वगैरह अच्छी तरह से मिल गये हों तो पिट्ठी की डोय को अच्छी प्रकार से जांच परख कर का उसके पेड़े बना लिए जाते हैं।

आटा दबाने की मशीन में पहले आटे के ऊपरी हिस्सों में तेल या घी का हाथ फेर लिया जाता है, ताकि यह आटा दबाने की मशीन की सतह पर गहराई से चिपक ना जाए। प्रेसिंग मशीन की सहायता से पापड़ बेल कर उसे धूप में सूखने के लिए रख दिया जाता है।

अगर आपके के पास ट्रॉली के साथ सुखाने वाली मशीन है तो धूप की जगह इस मशीन का उपयोग पापड़ सुखाने के लिए कर सकते हैं। जब सारे के सारे पापड़ सूख जाएं तब आप 20 / 40 पापड़ एक पापड़ पोली पैक में थैली सील करने की मशीन की मदद से उस पैकेट को सील बंद कर दें। फिर आप उसे बाजार में Supply कर के अपनी मेहनत से गाढ़ी कमाई कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here