Top business Ideas for Women: महिलायें अब टॉप 5 बिज़नस करे और घर बैठे लाखो कमाए

Top business Ideas for Women: आज के समय में महिलाओं के लिए आत्मनिर्भर होना बहुत जरूरी है क्योंकि हर कोई आत्मनिर्भर बनना चाहता है और अपनी जिंदगी अपने तरीके से जीना पसंद करता है। महिलाएं अगर आत्मनिर्भर नहीं होंगी तो निर्भरता की वजह से उन्हें दूसरों के अधीन होकर अपना जीवन यापन करना होता है। इस लेख के जरिए मैं आपको इस तरह के बिजनेस के बारे में बताऊंगी जो आपको कम लागत में ही बहुत जल्दी फायदा देंगे और आप को आत्मनिर्भर जिंदगी जीने में सहायक सिद्ध होंगे।

WhatsApp Group  Join Now
Telegram Group Join Now

Top business Ideas for Women 2023

1. ट्यूशन क्लासेस

2. मेहंदी सर्विस देना

3. टिफिन सर्विस देना

4. आर्टिफिशियल ज्वेलरी बनाने का काम

5. ब्यूटी पार्लर का काम

6. घर से साड़ी बेचने का काम

7. बच्चों की देखभाल करने का काम

8. Tuition Classes देना

हमारे देश में अच्छी शिक्षा देने के लिए हर कोई काफी उजागर हो चुका है, हर मां बाप अपने बच्चे को अव्वल नंबर से पास हुआ देखना चाहते हैं ताकि उसे अपने आने वाले समय में कोई दिक्कत ना हो।

ऐसे में महिलाओं के लिए  Top business Ideas for Women के अंतर्गत आपके पास बहुत अच्छा अवसर है कि वह ट्यूशन क्लासेस पढ़ाकर बड़े आराम से महीने के हजारों काम आ सकती है। इसके लिए आप जिस विषय में भी निपूर्ण है आप उस विषय का ट्यूशन क्लासेस लेना शुरू कीजिए और अगर आपमें अच्छा पढ़ने की काबिलियत है तो जिन बच्चों को आप पढ़ाती हो वो खुद ही आपका प्रचार कर देंगे और आप इस बिजनेस से बहुत अच्छा कमा सकते हो और इज्जत से अपनी जिंदगी गुजार सकते हो।

1. Mehandi Service

जिन महिलाओं के अंदर मेहंदी लगाने की प्रतिभा हो वह भी अपना मेहंदी लगाने का बिजनेस खोल सकती है। इस बिजनेस में बहुत ही मामूली सी लागत में आप अच्छा खासा पैसा बना सकती है। भारतवर्ष में महिलाओं को हर त्यौहार, पार्टी इत्यादि में मेहंदी लगवाने का बहुत शौक होता है। आज के समय में अच्छी मेहंदी लगाना भी बहुत कम महिलाओं को आता है इसीलिए जिन महिलाओं के अंदर यह प्रतिभा है वह इसका इस्तेमाल करके। किसी शादी, पार्टी या इवेंट का मेहंदी का कॉन्ट्रैक्ट लेकर हजारों में कमाई कर सकती है।

2. टिफिन सर्विस देना

हम सभी को पता है कि भोजन के बिना कोई भी व्यक्ति जीवित नहीं रह सकता। भोजन बनाने की बेहतरीन कला अधिकतर हर औरत को आती है और इसके लिए ज्यादा पढ़े लिखे होने की भी जरूरत नहीं होती बस आपके अंदर स्वादिष्ट खाना बनाने का हुनर होना चाहिए।

आजकल बड़े बड़े शहरों में आप टिफिन सर्विस देकर बड़े आराम से महीने की 25 से 50 हजार के ऊपर की कमाई कर सकते हैं। ऐसे बहुत से स्टूडेंट, कंपनी में काम करने वाले इंप्लाइज या फिर वृद्ध व्यक्ति होते हैं जिन्हें इन टिफिन सर्विस की बहुत जरूरत होती है।

3. आर्टिफिशियल ज्वेलरी बनाने का काम

महिलाओं के श्रृंगार में आभूषण की एक बहुत बड़ी भूमिका होती है। हर औरत ज्वेलरी पहनना रोजाना में और त्योहार, शादी, फंक्शन सभी जगह पर पसंद करती है। जैसा कि हमें पता ही है आजकल सोने और चांदी के आभूषण बेहद महंगे हो गए हैं और सुरक्षा के लिहाज से आर्टिफिशियल ज्वेलरी आजकल की महिलाएं पहनना ज्यादा पसंद करने लगी है।

यह आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प है जिसमें आप होलसेल पर आर्टिफिशियल ज्वेलरी खरीद कर घर से ही उसे बेच सकती है और अगर आपके पास पर्याप्त जगह हो तो आप अपनी खुद की आर्टिफिशियल ज्वेलरी की एक दुकान भी खोल सकती है जिसमें आपको बहुत अच्छा मुनाफा होगा और आप अपने हिसाब से अपनी ज्वेलरी का रेट भी फिक्स कर सकती हैं।

4. ब्यूटी पार्लर का काम

महिलाओं में सुंदर दिखने की प्रतिसप्रधा हमेशा रहती है। कहीं भी अगर कोई शादी, पार्टी कोई त्यौहार महोत्सव होता है तो महिलाएं अपने आपको सबसे पहले सबसे ज्यादा सुंदर देखना पसंद करती है इसके लिए वह ब्यूटी पार्लर जरूर जाती है। ब्यूटी पार्लर का काम एक ऐसा काम है जिसे आप बहुत कम लागत में ही अच्छी तरह से शुरू करके और बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

आपके पास ब्यूटी पार्लर का अच्छा हुनर होना भी जरूरी है। इसके लिए आप कोई भी ब्यूटी पार्लर का कोर्स कर सकती हैं। सबसे अच्छी बात इस बिजनेस में यह है कि आप इसे अगर दुकान नहीं भी हो तो घर के बाहर बोर्ड लगाकर आप इसे अपने घर से भी शुरू कर सकती हैं।

5. घर से साड़ी बेचने का काम

भारत देश में साड़ी एक ऐसा वस्त्र है जो कि हर औरत पहनती है और किसी भी शादी, फंक्शन और पार्टी में साड़ी का एक बहुत बड़ा महत्व होता है। साड़ी बेचने का काम शुरू करके आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकती है इसके लिए आप होलसेल में साड़ियां खरीद कर इसे अपने घर से ही भेज सकती है।

इसके लिए बस आपको अपनी साड़ियों का थोड़ा सा प्रचार करना होता है जिसमें कि आप अपनी जानने वालो को,रिश्तेदारों और आसपास मोहल्ले में अपने इस काम के बारे में बता कर उन्हें अपने घर से साड़ी खरीदने के लिए आमंत्रित कर सकती है। इसमें आपको लगभग 30 से 35 हजार तक की साड़ियां लाने की जरूरत है इस पर आप अपना margin निकाल कर अच्छा पैसा कमा सकती है और बिजनेस बढ़ जाने पर आप दुकान किराये पर लेकर इस काम को शुरू कर सकती है।

Also Read: Top 5 Small Business Ideas for Women : महिलाएं अब इन 5 बिजनेस से घर बैठे लाखो कमाए, जाने विस्तार से

6. बच्चों की देखभाल करने का काम

आपने बड़े-बड़े शहरों में देखा होगा, जहां पर पति पत्नी दोनों जी नौकरी करते है। ऐसे में उनके सामने सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि उनके बच्चे की उनके पीछे देखभाल कौन करेगा। तो अगर आप बच्चों को संभालने में निपुण हैं तो आप इस काम को कर सकती है

सबसे बड़ी खास बात इस बिसनेस में यह होती है कि इसमें आपको किसी तरह का कोई इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं पड़ती केवल आपको अपना टाइम इन्वेस्ट करना होता है। यह काम करके जब आप अच्छा पैसा कमा लें तो आप और औरतों को भी इस काम में लगा कर अपने बिजनेस को बढ़ा सकती हैं।

7. होम लॉन्ड्री सर्विस देना

यह एक बहुत ज्यादा डिमांड में आने वाला बिजनेस है क्योंकि कई ऐसे लोग होते हैं जो अपनी नौकरी की वजह से परिवार से दूर रहते हैं ऐसे में उन्हें एक अच्छे लॉन्ड्री सर्विस की जरूरत होती है तो इसके जरिए आप अच्छा बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आजकल तो अगर परिवार में पति पत्नी दोनों ही जॉब करते हैं तो उनको भी लॉन्ड्री सर्विस की बहुत जरूरत पड़ती है।

घर में बुजुर्ग हो जो खुद से काम नहीं कर सकते हो तो उनको भी लॉन्ड्री की आवश्यकता अक्सर पड़ जाती है। ऐसे में आप लॉन्ड्री सर्विस देने का बिजनेस शुरू करके बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। यह सेटअप आप अपने घर पर भी जोड़ सकते हैं। लागत इसमें बहुत मामूली होती है लेकिन कमाई हजारों में होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here