Today LPG Gas New Price : एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में हुई इतने रुपए की वृद्धि, जल्दी चेक करें अपने शहर का रेट

Last Updated on August 13, 2023 by Raj

Today LPG Gas New Price : एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में आए दिन उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है इसी क्रम में फिर से एलपीजी गैस सिलेंडर का नया रेट जारी कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि एलपीजी गैस सिलेंडर का रेट में अब इजाफा होने वाला है देश के महिलाओं को अब इस बात से सतर्क रहना पड़ेगा कि एलपीजी गैस सिलेंडर का उपयोग जरूरत मात्रा में किया जाए क्योंकि सरकार अब एलपीजी गैस सिलेंडर के रेट में बढ़ोतरी करने की सोच रही है।

Join Our WhatsApp Group

Join Now

सूत्रों के हवाले से पता चल रहा है कि एलपीजी गैस सिलेंडर अगले कुछ दिनों में अपने महंगाई के स्तर को छूने वाले हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि वर्तमान समय में एलपीजी गैस सिलेंडर का रेट देश के अलग-अलग शहरों में भिन्न भिन्न है। सरकार एलपीजी गैस सिलेंडर के रेट को कम करने के लिए भारी प्रयास कर रही है परंतु इस पर भी विफल रही।




2024 में लोकसभा चुनाव होने वाला है जिसके कारण वर्तमान समय में रूलिंग पार्टी अपने वोट बैंक को बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है कि लोगों की जरूरतों को कम से कम दामों में उपलब्ध कराया जाए एवं महंगाई को कम किया जाए लेकिन जैसा कि आप सभी जानते हमारे देश में गैस की कमी होने के कारण विदेशों से एक्सपोर्ट किया जाता है। भारतीयों के लिए रोजमर्रा में अहम किरदार निभाता है यही कारण है कि गैस दिन प्रतिदिन महंगा होता जा रहा है।

वर्तमान समय में घरेलू उपयोग किया जाने वाली गैस सिलेंडर का रेट 1100 रुपए के आसपास है। वहीं अगर 19 किलो कमर्शियल गैस सिलेंडर की बात की जाए तो 1875.50 बिक रहा है जो कि अब बढ़कर 1882.50 पैसे होने वाला है। खबरों के अनुसार अब कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में थोड़ा कमी देखने को मिल सकता है जो कि ₹1725 तक जाने की संभावना है।

चेन्नई में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत की बात की जाए तो 1937 रुपए प्रति 19 किलो एलपीजी गैस सिलेंडर दिख रहा है। वही अब इसकी कीमत में बढ़ोतरी होकर 1940 रुपए मैं बिकने वाला है। वैसे देखा जाए तो देश के विभिन्न शहरों में गैस सिलेंडर का रेट अलग-अलग है। उसी प्रकार एलपीजी गैस सिलेंडर प्रोवाइड करने वाली कंपनी अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर रोजाना एलपीजी गैस सिलेंडर का रेट अपडेट करती है। आप अपने एलपीजी गैस सिलेंडर की कंपनी की जांच उनकी वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। आज एलपीजी गैस सिलेंडर जो कि घरेलू उपयोग मिल जाते हैं उनकी कीमत ₹1100 प्रति सिलेंडर हो चुके हैं। वही कमर्शियल यूज करने वाले 19.2 किलो गैस सिलेंडर की कीमत ₹1900 तक पहुंच चुकी है।




Today LPG Gas New Price 

घरेलू उपयोग में लिए जाने वाले एलपीजी गैस सिलेंडर का रेट दिन प्रतिदिन उतार चढ़ाव होते रहता है। यही कारण है कि सरकार इसकी रेट में कम करने की वजह सब्सिडी के तौर पर लोगों को राहत प्रदान करती है। फिलहाल अगर दिल्ली में घरेलू उपयोग एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत की बात की जाए तो ₹1100 प्रति बिक रहा है। वही कोलकाता शहर में इसकी कीमत ₹1100 तक जा चुकी है। यदि देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में बात 1100 रुपए तथा चेन्नई में ₹1150 तक बिक रही है। 1 मार्च 2023 से अब तक फिलहाल गैस सिलेंडर में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं लेकिन कमर्शियल गैस सिलेंडर कीमतों में ज्यादा फर्क देखने को नहीं मिला है।

सम्बंधित पोस्ट:

कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर का दाम

कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर का उपयोग व्यवसाय के लिए किया जाता है इसको कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है। कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 50 से ₹100 बढ़ोतरी होने की संभावना है जहां घरेलू उपयोग किए जाने वाले एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की जाएगी वहीं 19.2 किलोग्राम गैस की रेट में भी बढ़ोतरी होने की संभावना है। वर्तमान समय में कमर्शियल गैस सिलेंडर ₹850 तक पहुंच गया है वही मुंबई शहर में 19.2 किलोग्राम के सिलेंडर की कीमत ₹1900 तक जा चुकी है।




देश के विभिन्न शहरों में कमर्शियल उपयोग में लिए जाने वाले गैस सिलेंडर की कीमत अलग-अलग निर्धारित की गई है। यदि आप कमर्शियल गैस सिलेंडर की आज का रेट पता करना चाहते हैं तो इसके आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। वेबसाइट पर रोजाना ऑनलाइन गैस सिलेंडर का रेट पता चल जाएगा।

एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में कितना वृद्धि हुआ

एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी होने वाला है खबरों के अनुसार देश के कुछ शहरों में ₹50 तक की वृद्धि की जा चुकी है एवं अगले कुछ दिनों में घरेलू उपयोग में लिए जाने वाले गैस सिलेंडर की कीमत और बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।




वही ज्यादातर शहरों में अभी भी घरेलू उपयोग मैं दिए जाने वाले एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत ₹1100 जो कि बढ़कर 1150 रुपए होने वाली है तथा कमर्शियल उपयोग में लिए जाने वाले एलपीजी गैस सिलेंडर ₹1700 है जो कि ₹1900 तक जा सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अगले कुछ दिनों के भीतर इसके कीमतों में इजाफा होने वाला है जिसकी जानकारी आधिकारिक तौर पर कंपनी की वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here