SIP vs PPF कौन सी स्कीम है बेहतर, एसआईपी या पीपीएफ कौन बनता है सबसे पहले करोड़पति

SIP vs PPF :- आज के समय में अगर आप अपने पैसे को इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो मार्केट में आपके लिए पैसा इन्वेस्ट करने के बहुत सारे ऑप्शन है। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अपने पैसे को सुरक्षित इन्वेस्ट करना पसंद करते हैं। इसलिए ऐसे लोग सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं में पैसा इन्वेस्ट करते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें कम समय में ज्यादा पैसा कमाने की चाहत होती है। तो यह लोग अपने पैसे को जोखिम भरे शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर देते हैं।




वही एक सरकारी योजना है पब्लिक प्रोविडेंट फंड जो आपको 7.1% के रिटर्न की गारंटी देता है और एक है एसआईपी जो की शेयर मार्केट से जुड़ी हुई है। इसके द्वारा म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट किया जाता है। एसआईपी में कोई निश्चित ब्याज दर तय नहीं होता है लेकिन लोगों का कहना है कि इसमें औसतन ब्याज 12% होता है। आज हम आपको इस लेख में बताएंगे कि आपके लिए SIP vs PPF में से कौन सी इन्वेस्टमेंट स्कीम अच्छी है। यह जानने के लिए अंत तक हमारे लेख के साथ जुड़े रहें।

WhatsApp Group  Join Now
WhatsApp Channel  Click here to Follow 

SIP vs PPF – Overview 

आर्टिकल का नाम  SIP 

PPF

मिलने वाला रिटर्न  मार्केट से संबंधित  गारंटी रिटर्न 
समयावधि  कम और दीर्घकालीन दोनों   5 से 15 वर्ष 
जोखिम  अधिक जोखिम  कम जोखिम  




पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF

यह योजना सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली एक योजना है। इस योजना की मैच्योरिटी अवधि 15 साल की होती है। लेकिन अगर आप चाहे तो इसे 5 साल के अंतराल में और आगे बढ़ा सकते हैं। इस योजना के अंदर आप एक साल में अधिकतम इन्वेस्टमेंट 1.5 लाख रुपए की कर सकते हैं।

उदाहरण के रूप में अगर आप इसमें 1.5 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो आपको इस हिसाब से इसमें महीने के 12500 रुपए इन्वेस्ट करने होंगे। इस प्रकार से आप 15 साल में इसमें लगभग 22,50,000 रुपए इन्वेस्ट कर चुके होंगे और जब इस योजना की समय अवधि खत्म हो जाएगी मतलब यह मैच्योर हो जाएगी तब आपको 40,68,209 रुपए मिलेंगे।




अब अगर आप इसे 5 साल के लिए और आगे बढ़ावा देते हैं मतलब इन्वेस्टमेंट अवधि 20 साल हो जाएगी। अब इन 5 सालों में आपका निवेश 30 लाख रुपए हो जाएगा और इसमें आपको 7.1% का ब्याज दर मिलता है। उस हिसाब से आपके 20 साल में पैसे 66,58,288 रुपए हो जाएंगे। अगर आप इसे 5 साल और आगे बढ़ा लेते हैं मतलब 25 साल, तो इन 25 सालों में आप करोड़पति बन जाएंगे। 

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP

अगर हम एसआईपी की बात करें तो इस इन्वेस्टमेंट प्लान में किसी भी प्रकार के टाइम पीरियड या फिर इन्वेस्टमेंट करने वाले पैसे की कोई सीमा नहीं होती है। इसमें आप अपना मनचाहा पैसा और समय लगा सकते हैं। एसआईपी में लगाए जाने वाले पैसे को आप अपने मन के हिसाब से कम अथवा ज्यादा भी कर सकते हैं। लेकिन अगर बात करें इसमें भी अगर आप पीपीएफ की तरह 12500 रीपे महीना जमा करते हैं तो आपको इसमें लगातार 19 सालों तक इन्वेस्टमेंट करना होगा और आपका 19 साल में कुल इन्वेस्टमेंट अमाउंट 28,50,000 रुपए हो जाएगा। 




और अगर यहां से आपको 12% के हिसाब से ब्याज मिला तो यह राशि 19 साल में 1,09,41,568 रुपए हो जाएगी और जहां दूसरी तरफ पब्लिक प्रोविडेंट फंड में अगर आप 37,50,000 इनवेस्ट करेंगे तब जाकर आपको 1,03,08,015 मिलेंगे इस तरह देखा जाए तो एसआईपी में आपको बेहतर रिटर्न के साथ कम इन्वेस्टमेंट लगती है। अगर इसमें किस्मत ने आपका साथ दिया तो आपको इसमें रिटर्न 12% की जगह 15% भी मिल सकता है। 

SIP vs PPF कौन है ज्यादा सुरक्षित 

इन दोनों स्कीम में इन्वेस्टमेंट करने के पहले आपको यह पता होना चाहिए कि इन दोनों में से अधिक सुरक्षित कौन है और आपको किसको पहले प्राथमिकता देनी चाहिए।

  • अगर आप सिक्योरिटी को प्रायोरिटी देते हैं तो तब आपको पब्लिक प्रोविडेंट फंड में इन्वेस्ट करना चाहिए क्योंकि यह सरकारी योजना है और इसमें कोई जोखिम नहीं होता है।
  • अगर आप पैसा एसआईपी  में इन्वेस्ट करते हैं तो इसकी पूरी इन्वेस्टमेंट शेयर बाजार के अंतर्गत आती है और यहां आपको जोखिम का सामना करना पड़ सकता है।




  • पब्लिक प्रोविडेंट फंड में आपको गारंटी के साथ 7.1% का ब्याज दिया जाता है लेकिन एसआईपी  में ऐसा नहीं है। यहां पर आपको अच्छा ब्याज प्राप्त करने के लिए उतार चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। 
  • एसआईपी  में इन्वेस्टमेंट करने का पूरा मैनेजमेंट फाइनेंशियल विशेषज्ञों के द्वारा किया जाता है। अगर आप एसआईपी  में लंबे समय तक इन्वेस्टमेंट करते हैं तो आपका जोखिम काफी हद तक काम हो जाता है। 

Also Read :- 

बेहतर ब्याज दर 

अगर आप योजना में निवेश उनका ब्याज दर देखकर करते हैं तो हम आपको बताएंगे कि पीपीएफ और एसआईपी  में से किसकी ब्याज दर अच्छी है।

  • अगर आप पब्लिक प्रोविडेंट फंड में निवेश करते हैं तो इसमें आपको सालाना ब्याज 7% से 7.50% तक देखने को मिलेगा और अगर आप एसआईपी में अपने पैसे को इन्वेस्ट करते हैं तो इसमें आपके रिटर्न की पूरी जवाबदारी बाजार के ऊपर निर्भर करती है।
  • एसआईपी मैं आपको सालाना 12% से लेकर 25% तक का ब्याज दर मिल सकती है। इसके लिए जरूरी है कि आप ऐसे स्टॉक को चुने जो की विश्वसनीय हो।




  • एसआईपी में इन्वेस्ट करने से पहले आप इसमें पुराने रिकॉर्ड्स को देख सकते हैं। 
  • अगर आपको ज्यादा ब्याज चाहिए तो एसआईपी एक अच्छा इन्वेस्टमेंट ऑप्शन हो सकता है लेकिन इसमें जोखिम की संभावना है बहुत होती हैं।
  • लेकिन आप इन्वेस्टमेंट पर गारंटी ब्याज दर चाहते हैं तो आपको कम ब्याज दर के साथ पब्लिक प्रोविडेंट फंड में निवेश करना होगा। 

निष्कर्ष 

हमने आपको इस लेख में बताया है कि आपके लिए SIP vs PPF- कौन सी स्कीम में किसको चुनना लाभदायक रहेगा। अब आप अपना निर्णय ले सकते हैं कि आपको किस योजना में अपना पैसा इन्वेस्ट करना है। अगर आपको हमारा यह लेख अच्छ लगा हो तो इसे अधिक से अधिक शेयर करें। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here