No Risk Government Investment Schemes : बिना रिस्क के इन टॉप 5 स्कीम में निवेश करे, सबसे ज्यादा रिटर्न इस स्कीम में

क्या आप अपने पैसों को सुरक्षित और स्थिर रूप से ज्यादा करना चाहते हैं। अगर आप अपने पैसे को कहीं इन्वेस्ट करना चाहते हैं और चाहते हैं कि आपका पैसा सुरक्षित रहे तो इसके लिए आप भारत सरकार के द्वारा चलाई जानें वाली No Risk Government Investment Scheme में अपने पैसे को इन्वेस्ट कर सकते हैं। गवर्नमेंटकी यह स्कीम आपके सबसे बड़े डर में से एक, यानी बाजार की अस्थिरता के कारण पैसा खोने से निपटने में मदद करती हैं।




अगर आप अपने पैसे को बिना किसी जोखिम के इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आज हम आपको अपने इस लेख में 5 Best Investment Plan For Monthly Income स्कीम के बारे में बताएंगे। इन सारी स्कीम Government Investment Scheme के अंतर्गत आती हैं। इनके बारे में सारी जानकारी हासिल करने के लिए हमारे लेख के साथ अंत तक बने रहें।

WhatsApp Group  Join Now
WhatsApp Channel  Click here to Follow 

No Risk Government Investment Scheme

No Risk Government Investment Scheme : Overview 

आर्टिकल का नाम  No Risk Government Investment Scheme
योजना  सरकारी इनवेस्टमेंट स्कीम 
उद्देश्य  लोगों के पैसे को सुरक्षित रूप से बढ़ाना 
लाभार्थी  भारत के नागरिक 




Government Investment Scheme क्या होती है?

गवर्नमेंट इनवेस्टमेंट स्कीम ऐसी सेक्यूरिटीस होती हैं जो भारत के आम नागरिकों को उनकी फाइनेंसियल स्थिति सुधारने में मदद करती हैं। सरकार के द्वारा इन योजनाओं को भारत के हर नागरिक के लिए निकाला गया है। इसमें पुरुष, महिला, बिजनेसमैन, बेरोजगार सभी वर्ग के लोग इन्वेस्ट कर सकते हैं। यदि आप सरकार की किसी भी इन्वेस्टमेंट स्कीम में अपना पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आप भारत के किसी भी पोस्ट ऑफिस या बैंक में जाकर ऐसा कर सकते हैं। गवर्नमेंट इन्वेस्टमेंट स्कीम में पैसा इन्वेस्ट करने का यह फायदा होता है कि इसमें कोई भी रिस्क नहीं होता है और यह गारंटीशुदा रिटर्न प्राप्त करती है और इनमें से कुछ योजनाएं ऐसी होती है जो आपको टैक्स में छूट भी देती है।




Government Investment Scheme के लिए आवश्यक डॉक्युमेंट्स 

  • आधार कार्ड 
  • पैन कार्ड 
  • ऐज प्रूफ 
  • पासपोर्ट 
  • बर्थ सर्टिफिकेट 
  • वोटर आईडी 

समबन्धित पोस्ट: New Govt Anti Virus App: सरकार ने लॉन्च किया Free ‘एंटीवायरस ऐप’ जानें कैसे होगा डाउनलोड क्या है खासियत? 

5 Best No Risk Government Investment Scheme

निम्नलिखित विभिन्न सरकारी निवेश योजनाएं हैं जो उच्च रिटर्न प्रदान करती हैं।

1. National Pension Scheme (NPS)

नैशनल पेंशन स्कीम को लंबे समय के लिए व्यक्तियों के बचत को बढ़ाने और रिटायर हो चुके व्यक्तियों को लाभ प्रदान करना है। इस योजना को पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण के द्वारा नियंत्रित किया जाता है। इस स्कीम के अंतर्गत जो भी व्यक्ति आवेदन करता है उसे 60 वर्ष की उम्र तक हर साल सरकार के द्वारा पेंशन दी जाती है और जो लोग रिटायर हुआ होते हैं उन्हें जीवन भर तक नियमित पेंशन दी जाती है।

इस योजना के अंदर 18 से 60 वर्ष की आयु के एनआरआई सहित सभी भारतीय नागरिक हो सकते हैं। अगर आप अपनी नागरिकता बदलते हैं तोआप इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे।

नेशनल पेंशन स्कीम में आवेदन करने के लिए आपको अपना पहचान प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र और जन्मतिथि के प्रमाण पत्र के साथ एक एनपीएस आवेदन पत्र जमा करना होगा। एक बार जो इस योजना में आपका पंजीकरण हो जाता है तो आपको एक 12 अंकों का नंबर दिया जाता है जिसमें सरकार के द्वारा पैसे भेजे जाते हैं।

एनपीएस के लिए न्यूनतम निवेश राशि 6,000 रुपये है और अधिकतम निवेश राशि की कोई सीमा नहीं है। यदि आप न्यूनतम निवेश राशि का भुगतान करने में विफल रहते हैं, तो आपका खाता फ्रीज कर दिया जाएगा। एनपीएस में निवेश धारा 80सी और 80सीसीडी के तहत कर कटौती के लिए योग्य है। धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये की अधिकतम सीमा की अनुमति है, और धारा 80सीसीडी के तहत 50,000 रुपये की अनुमति है।




2. Sovereign Gold Bonds

सावरेन गोल्ड बॉन्ड एक सरकारी सिक्योरिटी है जो सोने की तरह ही होती है। इसका मूल्य भी सोने के ग्राम में ही दर्शाया जाता है। सोने की अधिक बढ़ती हुई मांग को देखते हुए सरकार ने 2015 में इसे निकला था। जब आप गोल्ड बॉन्ड में निवेश करते हैं तो इसका मतलब यह है कि आपने डिजिटल रूप में सोना खरीदा है। इस स्कीम में इन्वेस्ट करने पर आपको इसकी चोरी के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं होती है।

इसमें न्यूनतम निवेश एक ग्राम का सोना खरीद कर सकते हैं और यह प्रति व्यक्ति के द्वारा 1 साल में 500 ग्राम तक है। इसमें आपको हर साल प्रति ग्राम पर 2.5% का निश्चित ब्याज दिया जाता है। इसमें इन्वेस्ट करने की अवधि 8 साल तक होती है और यह स्कीम पूरी तरह से टैक्स फ्री है।

WhatsApp Group  Join Now
WhatsApp Channel  Click here to Follow 

3. Post Office Monthly Income Scheme 

सबसे अच्छी सरकारी इन्वेस्टमेंट स्कीम में से एक है पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम। वर्तमान में इस योजना के द्वारा दिया जाने वाला ब्याज दर प्रति वर्ष 7.4% है। जिससे 5 साल तक मासिक रूप ने दिया जाता है। आप इस योजना में निवेश व्यक्तिगत या संयुक्त रूप से कर सकते हैं। अगर आप इसमें निवेश व्यक्तिगत रूप से करते हैं तो आप अधिकतम 9 लाख रुपए का निवेश कर सकते हैं और अगर आप संयुक्त निवेश करते हैं तो इसका अधिकतम निवेश 15 लाख रुपए है।




इन दोनों निवेशों के लिए न्यूनतम निवेश राशि 1000 रुपए है।इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले ब्याज को आप डाकघर आवर्ती जमा योजना में स्थानांतरित कर सकते हैं या और अधिक ब्याज पाने के लिए इसे फिर से पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम में डाल सकते हैं। इस योजना में निवेश करने के लिए आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

योजना में निवेश करने का एक नुकसान भी है यदि आप पहले और तीसरे वर्ष के बीच इसमें से पैसे निकालते हैं तो आपको दो प्रतिशत का जुर्माना देना होगा। यदि आप तीसरे और 5 वर्ष के बीच में निकलते हैं तो आपको 1% का जुर्माना देना होगा। इस योजना के अंतर्गत आपको टेक्स में कोई छूट नहीं मिलती है। 

4. National Savings Certificate 

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम के अंतर्गत | कम और मध्यम आय वाले लोग निवेश करते हैं। आप इसमें न्यूनतम हजार रुपए के निवेश के साथ किसी भी डाकघर या अधिकरण बैंक के माध्यम से खाता खुलवा सकते हैं। इस योजना में इन्वेस्टमेंट की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। इस योजना के अंतर्गत केवल भारतीय नागरिक व्यक्तिगत रूप से, संयुक्त रूप से या किसी नाबालिक की ओर से 5 साल की अवधि के लिए इन्वेस्ट कर सकते हैं।

एनआरआई, एचयूएफ और निजी और सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियां एनएससी में निवेश नहीं कर सकती हैं। एनएससी में निवेश के लिए पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट जैसे पहचान प्रमाण की आवश्यकता होती है। आपको आधार कार्ड, पासपोर्ट, उपयोगिता बिल या बैंक स्टेटमेंट जैसे पते के प्रमाण की भी आवश्यकता होगी। 




इस योजना के अंतर्गत सालाना चक्रवृद्धि 7.7% का वार्षिक ब्याज देती है। वित्त मंत्रालय हर तिमाही ब्याज दर में संशोधन करता है। ब्याज स्वचालित रूप से चार वर्षों के लिए हर साल खाते में पुनः निवेश किया जाता है, जिससे आपको चक्रवृद्धि की शक्ति से लाभ मिलता है। आप पांच साल की अवधि तक अपना निवेश या ब्याज नहीं निकाल सकते। सरकार निकासी की इजाजत तभी देती है जब खाताधारक की मृत्यु हो जाए या उसके पास कोर्ट का आदेश हो।

5. Public Provident Fund

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) एक दीर्घकालिक बचत और निवेश योजना है। इसे पहली बार 1968 में पेश किया गया था। अपनी लंबी अवधि के कारण सेवानिवृत्ति जैसे दीर्घकालिक लक्ष्यों के लिए यह एक आदर्श निवेश विकल्प है। पीपीएफ एक निश्चित आय योजना है जो निवेशकों को गारंटीशुदा ब्याज देती है। वित्त मंत्रालय हर तिमाही पीपीएफ योजना की ब्याज दर तय करता है। पीपीएफ योजना की ब्याज दर 7.1% प्रति वर्ष है।

आप किसी भी अधिकृत बैंक में न्यूनतम 500 रुपये प्रति वर्ष निवेश के साथ पीपीएफ खाता खोल सकते हैं। अधिकतम निवेश राशि 1.5 लाख रुपये प्रति वर्ष है। पीपीएफ योजना का कार्यकाल 15 वर्ष है और इसे आपकी इच्छानुसार पांच वर्षों के ब्लॉक में बढ़ाया जा सकता है।

निष्कर्ष 

आज हमने आपको इस लेख में सरकार के द्वाराचलाई जाने वाली कुछ No Risk Government Investment Scheme के बारे में बताया है। इन स्कीम में इन्वेस्ट करके आप अच्छा खासा ब्याज प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here