KVS Bharti 2023: बड़ी खुशखबरी….. केंद्रीय विद्यालयों में PRT, TGT, PGT के 9000+ पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी, जल्दी देखे

KVS Bharti 2023 ( PRT, TGT, PGT): पूरे देश भर में अलग-अलग स्थानों पर केंद्र सरकार के द्वारा केंद्रीय विद्यालय खोल दिए गए हैं। आपको बता दें कि देशभर के सभी केंद्रीय विद्यालयों में सरकारी अध्यापक के बहुत पद खाली पड़े हैं। सरकार के द्वारा योजना बनाई जा रही है कि पूरे देश भर में केंद्रीय विद्यालयों में खाली पड़े पदों पर भर्ती की प्रक्रिया जल्द से जल्द चालू किया जाए। यदि आप भी काफी लंबे समय से केंद्रीय विद्यालय में भर्ती के लिए विज्ञापन का इंतजार कर रहे हैं। तो आपको बता दें कि आपका यह इंतजार जल्द ही खत्म हो सकता है। क्योंकि सरकार के द्वारा इसके लिए जल्दी ही भर्ती की प्रक्रिया प्रारंभ कर सकती है।

KVS Bharti 2023: Overview

संस्था का नाम केंद्रीय विद्यालय संगठन
पदों के नाम PRT, TGT, PGT
पदों की संख्या 9000+ से अधिक
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम के द्वारा
नौकरी का स्थान भारत में कहीं भी
परीक्षा का माध्यम ऑनलाइन माध्यम के द्वारा
नौकरी का प्रकार सरकारी नौकरी
Job Category अध्यापक वर्ग
Join Telegram Click Here
आधिकारिक वेबसाइट www.kvsangathan.nic.in

KVS Bharti 2023 से जुड़ी नई अपडेट

आज किस लेख में हम बात कर रही हैं। केंद्रीय विद्यालय संगठन भर्ती से जुड़ी नई अपडेट के बारे में। हम आपको बताते हैं कि देश भर में केंद्रीय विद्यालय की संख्या लगातार बढ़ोतरी हो रही है। लेकिन केंद्र सरकार के द्वारा देश भर के केंद्रीय विद्यालय में खाली पड़े पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी नहीं किया जा रहा है। देश भर की युवा जो सरकारी अध्यापक बनना चाहती हैं। उन सभी के द्वारा लगातार यह मांग उठाई जा रही है कि केंद्र सरकार के द्वारा केंद्रीय विद्यालय में खाली पड़े पदों पर जल्द ही भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जाए। 

केंद्र सरकार के द्वारा हाल ही में कहा गया है कि कि वह सभी केंद्रीय विद्यालय में जांच करने के बाद यह देखा जाएगा कि सभी विद्यालयों में कितने पद खाली हैं। जितने भी पद सभी विद्यालय में खाली पाए जाते हैं। तो केंद्र सरकार के द्वारा उन पर भर्ती की प्रक्रिया जल्दी शुरू कर दी जाएगी। केंद्र सरकार के द्वारा हाल ही में कहा गया था कि एक रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने बताया किस सभी केंद्रीय विद्यालय में लगभग 9000 से अधिक पद खाली हैं। इन सभी में PRT, TGT, PGT के पद शामिल हैं। 

KVS Bharti 2023 में PRT, TGT, PGT Teacher Salary

यदि केंद्रीय विद्यालय में आप भी सरकारी अध्यापक बनना चाहते हैं। और यदि आप केंद्रीय विद्यालय में पढ़ाने वाली सभी अध्यापक को कितनी सैलरी मिलती है। यह सभी आप जानना चाहते हैं। तो इन सभी के बारे में हमने विस्तार पूर्वक आगे बताया हुआ है।

TGT अध्यापक केंद्रीय विद्यालय में पढ़ाने पर केंद्रीय विद्यालय संगठन के द्वारा अच्छी सैलरी दी जाती है। आपको बता दें कि केंद्र सरकार के द्वारा सातवें वेतन आयोग के अनुसार 29200 रुपए से लेकर 92300 रुपए तक वेतन दिया जाता है। यह बहुत अच्छा वेतन माना जा सकता है।

PGT अध्यापक को केंद्र सरकार के द्वारा पढ़ाने पर एक बहुत ही अच्छा वेतन दिया जाता हैं। केंद्र सरकार के द्वारा सातवें वेतन आयोग के अनुसार हर महीने 47600 रुपए से लेकर 1,51,100 रुपए का वेतन दिया जाता है। पोस्ट ग्रैजुएट टीचर को बहुत ही अच्छा वेतन दिया जाता है।

PRT अध्यापक केंद्र सरकार के द्वारा केंद्रीय विद्यालय में पढ़ाने पर एक बहुत ही अच्छा आकर्षित वेतन दिया  जाता है। आपको बता दें कि सातवें वेतन आयोग के अनुसार हर महीने 35400 रुपए से लेकर 112400 रुपए तक का मासिक वेतन दिया जाता है।

KVS Bharti 2023 के लिए Age Limit Criteria

यदि आप भी केंद्रीय विद्यालय में अध्यापक बनने के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो आपको आवेदन करने से पहले आयु सीमा के बारे में जानना बेहद आवश्यक है। इसके बारे में हमने आगे विस्तार पूर्वक बताया हुआ है।

  • प्रधानाचार्य – केंद्रीय विद्यालय में प्रधानाचार्य बनने के लिए आपकी आयु सीमा 35 वर्ष से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • उप प्रधानाचार्य – केंद्रीय विद्यालय में उप प्रधानाचार्य बनने के लिए आपकी आयु सीमा 35 वर्ष से लेकर 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • PGT – केंद्रीय विद्यालय में पोस्ट ग्रैजुएट टीचर बनने के लिए आपकी आयु सीमा अधिकतम 40 वर्ष तक होनी चाहिए।
  • PRT – यदि आप केंद्रीय विद्यालय में प्राइमरी टीचर बनना चाहते हैं। तो आपकी आयु सीमा अधिकतम 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • TGT – केंद्रीय विद्यालय में ट्रेन ग्रेजुएट टीचर बनने के लिए आपकी आयु सीमा 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

KVS Bharti 2023 ( PRT, TGT, PGT) के लिए जरूरी दस्तावेज

यदि आप केंद्रीय विद्यालय में टीचर बनने के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपके पास जरूरी सभी दस्तावेजों का होना बेहद आवश्यक है। सभी जरूरी दस्तावेजों के बारे में हमने विस्तार पूर्वक आगे इसी लेख में बताया हुआ है। इन सभी दस्तावेजों को एकत्रित करके आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • दसवीं की मार्कशीट
  • 12वीं की मार्कशीट
  • स्नातक स्तर की मार्कशीट
  • पोस्ट ग्रेजुएशन की मार्कशीट
  • B.ed की मार्कशीट

KVS Bharti 2023 ( PRT, TGT, PGT) के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि आप केंद्रीय विद्यालय संगठन में प्राइमरी टीचर पोस्ट ग्रैजुएट टीचर और ट्रेन ग्रेजुएट टीचर के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। तो इसके आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया हमने आगे इसी लेख में विस्तार पूर्वक बताई हुई है। इस पूरी प्रक्रिया के माध्यम से आप इस भर्ती के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले आपको अपनी मोबाइल या लैपटॉप में google.com ओपन करना होगा। उसके बाद आपको आधिकारिक वेबसाइट www.kvsangathan.nic.in पर जाना होगा।

KVS Bharti 2023

  1. अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा। अब आपको Recruitment Tab पर क्लिक करना होगा।
  2. अब आपके सामने केवीएस भर्ती 2023 के लिए “ऑनलाइन आवेदन करें” का विकल्प दिख जाएगा। उस पर आपको क्लिक करना होगा।
  3. अब आपके सामने आवेदन फार्म खुल जाएगा। अब आपको अपना व्यक्तिगत जानकारी, शैक्षणिक योग्यता और अपना अनुभव भरना होगा। 
  4. अब आगे आपको अपना पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर के साथ-साथ अन्य सभी जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा। 
  5. अब आपके सामने अगला पेज ओपन हो जाएगा। जिसने आपसे आवेदन शुल्क जमा करने को कहा जाएगा। अब आपके सामने payment gateway का विकल्प खुल जाएगा। अब आपको आवेदन शुल्क जमा कर देना होगा। 
  6. आवेदन शुल्क का भुगतान कर देने के बाद अब आपके सामने preview form पर क्लिक करना होगा। अब आपको चेक करना होगा। कि आपके द्वारा भरी गई सभी जानकारी सही है। 
  7. भरी गई जानकारी सही पाए जाने पर अब आपके सामने नीचे की ओर Submit button पर क्लिक कर देना होगा। अब आपकी आवेदन की पूरी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। अब आपको आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकलवा कर अपने पास रख लेना होगा।

FAQs

  1. केवीएस PRT, TGT, PGT की भर्ती के लिए विज्ञापन कब तक जारी किया जाएगा?

केवीएस पीआरटी, टीजीटी, पीजीटी की भर्ती के लिए केंद्र सरकार के द्वारा जल्द ही विज्ञापन जारी किया जा सकता है।

  1. केवीएस में टीचर के लिए कितने पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया जा सकता है?

केवीएस में टीचर के लिए लगभग 9000 से अधिक पदों के लिए विज्ञापन जारी किया जा सकता है।

  1. KVS teacher बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

केंद्रीय विद्यालय में टीचर बनने के लिए आपके पास पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री के साथ-साथ b.ed किया होना चाहिए।

  1. केंद्रीय विद्यालय में टीचर की भर्ती के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं?

यदि आप केंद्रीय विद्यालय में टीचर के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो आप इसके लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

  1. KVS में पीआरटी टीजीटी पीजीटी के आवेदन किस वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हैं?

केंद्रीय विद्यालय संगठन में टीचर की भर्ती के लिए केवीएस की आधिकारिक वेबसाइट www.kvsangathan.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here