Indira Gandhi Smartphone Yojana : इंदिरा गांधी फ्री स्मार्ट फोन योजना का दूसरा लिस्ट हुआ जरी, ऐसे चेक करे लिस्ट में अपना नाम

Last Updated on September 10, 2023 by Raj

Indira GandhiSmart Phone Yojana 2nd list :- राजस्थान सरकार की तरफ से इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का शुभारंभ किया गया है। योजना के लांच होने के बाद पहले चरण में कई सारे लोगों को लाभ प्रदान कर दिया गया है और अभी इसका दूसरा चरण शुरू हो चुका है। अगर आपने अपना आवेदन किया था और आप को समझ में नहीं आ रहा है, कि आपका लाभार्थी सूचि में नाम शामिल किया गया है या फिर नहीं! तो आज मैं आपको इस महत्वपूर्ण लेख के जरिए Indira Gandhi smartphone Yojana 2nd list देखने के प्रोसेस के बारे में पूरी कंप्लीट जानकारी दूंगा। 




राजस्थान राज्य सरकार ने अपने राज्य में इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का शुभारंभ किया है, इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य की महिलाएं एवं बेटियों को डिजिटल साक्षर प्रदान करना है। अगर राजस्थान राज्य की हर बेटी और महिला इंटरनेट से जुड़ेगी, तो उसे सभी सरकारी योजनाओं के बारे में पता चल सकेगा और इतना ही नहीं वे अपनी बैंकिंग संबंधित कार्यों को भी घर बैठे कर पाएंगे। 

WhatsApp Group  Join Now
Telegram Group Join Now

Indira Gandhi Smartphone Yojana : Highlights

योजना का नाम इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना
योजना को लांच किया राजस्थान राज्य सरकार ने
योजना की लॉन्चिंग डेट अगस्त 2023
लाभार्थी एकल/विधवा नारी, मनरेगा और शहरी रोजगार गारंटी योजना में क्रमशः 100 और 50 दिन पुरे करने वाली महिलाए, कक्षा 912 की सरकारी स्कुल की छात्राए, कॉलेज में अध्ययनरत छात्राए
राजस्थान सम्पर्क हेल्पलाइन नंबर 181
प्रथम चरण 10 अगस्त 2023 से 30 सितंबर 2023 तक
सरकार द्वारा फ्री स्मार्टफोन के लिए कुल दी जाने वाली राशि ₹6800 से लेकर के ₹9950 (फ्री स्मार्टफोन 6125 और रिचार्ज हेतु 675 रुपए)
आवेदन प्रोसेस ऑफलाइन 
ई-केवाईसी के लिए एप्प जन आधार ईवॉलेट एप्प
योजना की आधिकारिक वेबसाइट  यहां पर क्लिक करें




इस लाभकारी योजना से राजस्थान राज्य में महिलाओं को भी डिजिटली होने का अधिकार मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत करीब एक करोड़ 35 लाख महिलाओं और बेटियों को मोबाइल फोन प्रदान किया जाएगा और इतना ही नहीं इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को इंटरनेट कनेक्टिविटी की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

Indira Gandhi Smartphone Yojana योजना की विशेषताएँ 

  • राजस्थान राज्य सरकार इस योजना के जरिए अपने प्रदेश में हर गरीब और पढ़ाई कर रहे बेटियों को इंटरनेट कनेक्टिविटी से जोड़ने का कार्य कर रही है।
  • इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के गरीब और गरीबी रेखा के नीचे के लोगों को डिजिटल साक्षर करना है।
  • योजना के अंतर्गत स्मार्टफोन के साथ-साथ डेटा और अन्य जरूरी सेवाएँ भी प्रदान की जाएंगी।




Indira Gandhi Smartphone Yojana 2nd लिस्ट के बारे में 

इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना का पहला चरण 10 अगस्त से लेकर के 30 सितंबर 2023 तक पूरा हो जाएगा और  योजना के सेकंड चरण के लाभार्थियों की लिस्ट भी 1 अक्टूबर तक आ जाएगी। अगर आपको सेकंड लिस्ट में अपने नाम को लाभार्थी सूची में चेक करना है, परंतु आपको इसका प्रोसेस मालूम नहीं है, तो कोई बात नहीं आपको बस नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ते जाना है और जरूरी स्टेप्स को फॉलो भी करना है। 

Indira Gandhi Smartphone Yojana 2nd लिस्ट में नाम देखने के लिए रिक्वायरमेंट

अगर आप योजना के सेकंड लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं तो ऐसे में आपको कुछ चीजों की रिक्वायरमेंट होगी और उनकी जानकारी नीचे पॉइंट के जरिए समझाई गई है।

  • आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए। 
  • आपके पास जाना आधार कार्ड भी होना चाहिए। 
  • आप चिरंजीवी कार्ड का भी इस्तेमाल लिस्ट में नाम देखने के लिए कर सकते हैं।
  • आपको अपना पंजीकरण नंबर मालूम होना चाहिए।
  • आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
  • इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना पोर्टल पर लिस्ट देखने का प्रोसेस आपको मालूम होना चाहिए। 




Also Read :-

Indira Gandhi Smartphone Yojana 2nd लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

सबसे पहले आपको इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और उसके बाद वहां पर आपको सिटीजन कॉर्नर नामक ऑप्शन दिखाई देगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आसानी से लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक कर पाएंगे। चले इस प्रोसेस को और भी विस्तार से समझ लेते हैं।

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको यहां पर सिटीजन कॉर्नर नामक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।




  • अब यहां पर आपको लाभार्थी लिस्ट दिखाई देगी और आपको इस वाले ऑप्शन के ऊपर क्लिक कर देना होगा।
  • अब आगे आपको अपना जन आधार कार्ड संख्या दर्ज करना है और फिर सर्च वाले बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इतना करने के बाद आपके सामने लाभार्थी की लिस्ट आ जाएगी और आप इस लिस्ट में अपना नाम आसानी से देख पाएंगे।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से आप सभी लोगों को Indira Gandhi smartphone Yojana 2nd list में अपना नाम देखने के प्रोसेस के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आप लोगों के लिए जरूर उपयोगी और सहायक साबित हुई होगी।

अगर जानकारी अच्छी लगी है तो आप इसे सोशल मीडिया पर दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें एवं किसी भी प्रकार के अतिरिक्त जानकारी के लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करना ना भूलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here