Sahara India Refund Rejection List: सहारा इंडिया रिफंड रिजेक्शन लिस्ट हुआ जारी, यहां से चेक करें अपना नाम

Sahara India Refund Rejection List: विश्वस्त सुत्रों द्वारा ज्ञात हुआ है, कि 4 अगस्त 2023 को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जी ने Sahara refund first list जारी कर दिया है। अमित शाह ने नई दिल्ली में CRCS – Sahara Refund Portal Launched किया। केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने हाल ही में तथाकथित इस Refund Portal का अनावरण किया है, जहां सहारा समूह की सहकारी समितियों के जमाकर्ता 45 दिनों में अपने रिफंड का दावा कर सकते हैं।




यह फैसला 29 मार्च को Supreme Court के आदेश के बाद आया है, जिसमें Sahara Cooperative Committee में निवेश किए गए जमाकर्ताओं को 5,000 करोड़ रुपये वापस करने का ऐलान किया गया है।

WhatsApp Group  Join Now
Telegram Group Join Now

Sahara India Refund Rejection List

Sahara India की पहली किश्त में 10000 रुपये का भुगतान भी‌ किया जा चुका है। जिसकी वजह से करोड़ों Sahara Investors को थोड़ी राहत महसूस हुई है। अब वे Sahara refund Second list की प्रतिक्षा बड़ी ही बेसब्री से कर रहे हैं। किंतु अभी तक Sahara India की दूसरी किश्त के विषय में कोई Update उपलब्ध नहीं हुआ है। दूसरी list भी जल्द ही‌ जारी‌ किए जाने की संभावना है।




यदि आप भी Sahara investors हैं,‌ तो आपको तत्काल Sahara portal पर Online Apply कर देना चाहिए। यदि आपका 10000 या फिर उससे कम या अधिक‌ पैसा फंसा हुआ है, तो आप अपने हिसाब से आवेदन कर सकते हैं। पर आपकी‌ जानकारी‌ के लिए बता दुं कि अभी भारत सरकार मात्र 10000 तक ही Sahara investors को वापस कर रही है। हो सकता है, दूसरी List में कुछ बढ़ोतरी हो। Sahara India में लगभग एक करोड़ से भी अधिक‌ लोगों के पैसे फंसे हुए हैं। पब्लिक की सुविधा के लिए सरकार ने Sahara refund portal की शुरुआत की है।




Sahara India में फंसा हुआ पैसा कैसे निकाले?

यदि आप भी अपने Sahara India में फंसे पैसे को वापस पाने के लिए जागरूक हो उठे हैं, तो इसके लिए आपको Sahara India refund portal पर Online Apply करना होगा। यदि आपने Sahara India refund के लिए Online Apply कर दिया है। तो बेशक आप अपना नाम Sahara India rejected list में देख सकते हैं। Sahara India refund portal पर India Government ने rejected लोगों के States को दिखाना प्रारंभ कर दिया है।

आपको इस List को अवश्य देखना‌ चाहिए। ताकि आपको सही सही पता चल सके कि आपका List Accept हुआ है। या फिर Reject हो गया है। दरअसल Sahara India में invest करने के बाद दर दर की ठोकर खा रहे Investors को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बड़ी राहत दी है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने Sahara Refund Portal को Launched करके करोड़ों भारतवासियों के दर्द को समझा है।




किंतु अभी भी कई लोगों के मन में यह सवाल उमड़ घुमड़ रहा है कि निवेश की रकम को वापस पाने के लिए आखिर किन किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी ? तो आइए आज मैं आपकी इसी समस्या का समाधान करता हुँ। बस Article में हमारे साथ अनवरत बने रहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दुं कि Sahara Refund Portal से Investors को मात्र 45 दिनों के अंदर उनका पैसा वापस मिल जाएगा। इसके लिए आवेदन करने की क्या प्रक्रिया है ? आज हम इसी मुद्दे पर चर्चा करेंगे।

Sahara Refund Portal पर दावा करने के लिए हमें कौन कौन से आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी?

सबसे पहले हम उसे जानते हैं। नीचे दिए गये List को ध्यान पुर्वक पढें —

  • Sahara India Passbook
  • Adhar Card
  • Investor Photograph
  • Registered Mobile number
  • Basic Address Proof
  • Income Address Proof
  • Certificate Issued By Sahara India

Sahara India Refund का पैसा कब मिलेगा?

विश्वस्त सुत्रों के अनुसार Sahara Refund Portal के माध्यम से उन Investors को पैसे मिलेंगे जिनकी Maturity’s पूरी हो चुकी है। पैसों के लिए दावा करने वाले Investors को पैसे वापस किए जाने से पहले Sahara Group की ओर से Committee द्वारा 30 दिनों के अंदर Investors के सभी‌ आवश्यक कागजातों का Verification किया जाएगा। फिर 15 दिनों के भीतर SMS के Through Investors को Inform कर दिया जाएगा। फिर स्वत: ही बैंक खाते में पैसे वापस आ जाएंगे।

Sahara Refund Portal के Launched होने से Sahara में Investment करने वाले करीब 10 करोड़ Investors में खुशियों की लहर सी दौड़ गयी है। Public में एक प्रकार की उम्मीद सी जगी है, कि Sahara India में फंसा उनका पैसा वापस मिल जाएगा। 

22 मार्च, 2022 से पहले Sahara Credit Cooperative Society Limited, Saharayan Universal Multipurpose Society Limited और Sahara India Credit Cooperative Society Limited के जमाकर्ता Refund के लिए पात्र हैं।




इन सब के अलावा, 29 मार्च, 2023 से पहले Stars Multipurpose Cooperative Society Limited के जमाकर्ता भी पात्र हैं। 22 मार्च, 2022 से पहले Sahara Credit Cooperative Society Limited, Saharayan Universal Multiparous Limited और Sahara India Credit Cooperative Society Limited के जमाकर्ता भी Refund के लिए पात्र हैं।

इसके अलावा, 29 मार्च, 2023 से पहले Stars Multiparous Cooperative Society Limited के जमाकर्ता भी पात्र हैं। Online Portal में कहा गया है कि केवल Portal के माध्यम से Online दायर किए गए दावों पर ही विचार किया जाएगा। दावा प्रस्तुत करने के लिए कोई निर्धारित शुल्क नहीं रखा गया है।  

Also Read :

सारांश 

मेरे विचार से अब तक Sahara India से संबंधित आपकी समस्याओं का निराकरण अवश्य हो गया होगा। अब आप अपनी‌ जमा पूंजी को आसानी से हासिल कर पाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here