Railway Group D Recruitment 2023 : रेलवे ग्रुप D में बंपर भर्ती, नोटिफिकेशन हुआ जारी, इस दिन से होगा ऑनलाइन आवेदन

Railway Group D Recruitment 2023 :- दोस्तों, रेलवे डिपार्टमेंट आप सभी लोगों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी लेकर आया है।  जी हां, अगर आप 10वी  पास है या फिर नौकरी की तलाश में इधर-उधर भटक रहे है तो अब आपको यह सुनहरा मौका मिलने वाला है क्योंकि जल्दी ही रेलवे विभाग की तरफ से ग्रुप डी के भर्ती पदों का नोटिफिकेशन निकलने वाला है। रेलवे में ग्रुप डी की भर्ती में लगभग 125000 से भी ज्यादा पदों के लिए भर्ती शुरू कर दी गई है जो प्रत्याशी नौकरी की  काफी लंबे समय से तैयारी कर रहे हैं और इंतजार कर रहे हैं उनके लिए यह बहुत बड़ा मौका Railway Group D Recruitment 2023 आने जा रहा है।




आपको यह जानकर भी बहुत खुशी होगी कि रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा 2023  की भर्ती इस साल की सबसे बड़ी भर्ती होने जा रही है । इस आर्टिकल के जरिए हम यहां जानेंगे कि Group D Vacancy 2023 के लिए आपकी आयु की कितनी सीमा होनी चाहिए? आपका एजुकेशनल क्वालीफिकेशन कितनी होनी चाहिए ? योग्यता और भर्ती के लिए आपको कैसे अप्लाई करना है? यह सब आपको विस्तार से समझाया जाएगा।

WhatsApp Group  Join Now
Telegram Group Join Now

Railway Group D Recruitment 2023 शैक्षणिक योग्यता 

रेलवे विभाग द्वारा निकाली गई RRB Group D Bharti 2023 के अंतर्गत रेलवे के अलग-अलग आवेदन करने वाले व्यक्ति की शैक्षिक योग्यता को ध्यान में रखते हुए अगर आप 10वीं और 12वीं पास है तो आप के लिए रेलवे की भर्ती के द्वार खुले हुए हैं।




कहने का मतलब है कि आप अगर 10 वी और 12 वी कक्षा तक  पास की हुई है तो आप इन पदों के लिए नियुक्त किए जा सकते हैं । इसी तरह आपको दौड़कर तथा वजन लेकर दौड़ में हिस्सा लेना है और उसमें आपको निर्धारित समय के अंदर अपनी दौड़ खत्म करनी है।

रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2023 आयु कितनी होनी चाहिए?

RRB Group D 2023  इन पदों के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की आयु यहां पर निर्धारित कर दी गई है। RRB Group D Bharti 2023 के लिए न्यूनतम आयु की सीमा 18 वर्ष रखी गई है और अधिकतम आयु की सेवा 25 वर्ष रखी गई है यदि आयु सीमा में किसी तरह की छूट मिल रही है तो इस बारे में आपको नोटिफिक द्वारा बाद में जानकारी दी जाएगी।




रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2023 के लिए आवेदन का शुल्क 

यदि आप लोग भी RRB Group D Bharti 2023 आवेदन करने के लिए इच्छुक है तो, अब बात की जाती है कि आवेदन करने के लिए आपको कितना शुल्क लगेगा, फिलहाल तो जैसा कि आपको पता है कि यह भर्ती अभी आने वाली है तो इसका शुल्क भी आपको बाद में बता दिया जाएगा लेकिन जिस तरह से पिछली बार का आवेदन शुल्क था उसके आधार पर जनरल तथा ओबीसी कैंडिडेट के लिए आवेदन शुल्क ₹500 हैं और महिला SC ST के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपए का भुगतान करना होगा।

साथ ही साथ जितने भी प्रत्याशी परीक्षा में उपस्थित होकर परीक्षा को पूर्ण कर लेंगे, उन सभी को परीक्षा के उपरांत 250 रुपए का भुगतान उनके द्वारा रजिस्टर्ड किए हुए बैंक खाते में वापस कर दिया जाएगा लेकिन, यह ₹250 तभी मिलेंगे जब वह प्रत्याशी परीक्षा में उपस्थित होकर परीक्षा पूरी करेंगे।




रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2023 के लिए Exam Pattern 

*One mark for each question

exam Duration 90 minutes
Mathematics 25 Question
General Awareness 25 Question
General Intelligence and Reasoning  30 Question
General Awareness and Current Affairs  20 Question
Total Question  100

 

RRB Group D PET/PST Test के लिए Physical Test 

जो अभ्यार्थी रेलवे की परीक्षा को पास कर लेंगे उनमें से जो पुरुष अभ्यार्थी हैं उन्हें 4 मिनट 15 सेकंड में 1000  मीटर की दौड़ को पूरा करना होगा साथ ही साथ 35 किलो वजन उठाकर 2 मिनट में 100 मीटर की दूरी को पूरा करना होगा।




साथ ही साथ जो महिला अभ्यर्थी है उन्हें 5 मिनट 40 सेकंड में 1000  मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी और 2 मिनट 100 सेकंड में 20 किलो वजन उठाकर 100 मीटर की दूरी को पूरा करना होगा।

Also Read : 

रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2023 के लिए Apply Process 

Railway Group D Recruitment 2023 

यदि आप भी रेलवे की इस भर्ती के लिए इच्छुक हैं तो, आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जिसका तरीका आपको step-by-step यहा बताया जा रहा है

  • रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2023 apply करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2023 का होमपेज आपके सामने ओपन हो जाएगा जहां रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन यहां से डाउनलोड करके आप इसे ध्यान से पढ़ लेना।
  • अब आपको इस भर्ती के लिए अप्लाई करने के लिए New Registration  पर क्लिक कर देना है।
  • अगले चरण में आपके सामने एक नया page  open  होकर आ जाएगा।
  • इस पेज पर आपका Apply form खुलकर आ जाता है।




  • इसके बाद आपको इस फॉर्म में जो जो जानकारी मांगी गई है उन्हें बिल्कुल सही भरना है।
  • अब इसके बाद आप अपनी कैटेगरी के हिसाब से Apply करने के लिए fees यहा जमा करवा सकते है।
  • यह सारा प्रोसेस होने के बाद आपको last में submit वाले बटन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको अपने “एप्लीकेशन फॉर्म”  का भविष्य में जरूरत पड़ने के लिए एक प्रिंट आउट निकलवाना होगा जिसे आप संभाल कर रखेंगे।

FAQs

RRB Group D 2023 में नियुक्त किए गए प्रत्याशियों को कितना वेतन दिया जाएगा?

22000 रुपए का वेतन आपको एक माह में दिया जाएगा, आप इसमें जरूर आवेदन कीजिए, यह एक स्वर्णिम अवसर है और इस में दी जाने वाली तनख्वाह भी बहुत अच्छी है।

RRB Group D 2023 की लिखित परीक्षा में न्यूनतम कितने अंकों की जरूरत है?

रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2023 की लिखित परीक्षा में न्यूनतम अंक 40% जरूरी है और अगर कोई आरक्षित वर्ग से संबंध रखता हो तो उसके लिए 30% अंकों की जरूरत है।

RRB Group D 2023 के लिए परीक्षा की date कौन सी है?

November 2023 है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here