Post Office New Scheme : पोस्ट ऑफिस यह स्कीम 9.99% का तक दे रही रिटर्न, जाने पूरी न्यूज़

Last Updated on August 23, 2023 by Raj

Post Office New Scheme : ज्यादातर लोग पोस्ट ऑफिस में इसलिए निवेश करना चाहते हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा रिटर्न मिल सके। यह तो हम सभी जानते हैं कि बैंकों के मुकाबले पोस्ट ऑफिस स्कीम में निवेश करना एक बेहतर विकल्प होता है लेकिन पोस्ट ऑफिस में भी कुछ ऐसे इसके आ चुके हैं जिसमें यदि आप निवेश करते हैं तो आपको अच्छा खासा रिटर्न मिलेगा।

Join Our WhatsApp Group

Join Now




रिटायरमेंट लेने के पश्चात हर व्यक्ति के मन में यही प्रश्न आता है कि आखिर किस पोस्ट ऑफिस स्कीम में निवेश किया जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा रिटर्न मिल सके। यदि आप भी ऐसे स्कीम की तलाश कर रहे हैं जिसमें पैसा निवेश करने पर सुरक्षित और ज्यादा रिटर्न मिल सके तो यह आर्टिकल सिर्फ और सिर्फ आपके लिए है, इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार पूर्वक पोस्ट ऑफिस स्कीम के बारे में बताएंगे जिसमें आपको आपके निवेश के 7.4% रिटर्न मिलेंगे। तो चलिए शुरुआत करते हैं।

क्या है Post Office New Scheme

पोस्ट ऑफिस में इस स्कीम का नाम सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम है ए(सपीएसएस), आपको बताते चलें कि ज्यादातर बैंकों में सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के तहत ज्यादा से ज्यादा 6.50% तक ब्याज दर दिया जाता है लेकिन वही पोस्ट ऑफिस अपने सीनियर सिटीजन ग्राहकों को 7.4% तक रिटर्न देता है।




इस स्कीम में निवेश करने के लिए कुछ नियम एवं शर्तें लागू की गई है, जिसके तहत 60 साल से अधिक उम्र व्यक्ति ही इस पोस्ट ऑफिस स्कीम का लाभ ले सकते हैं इसके अलावा आपको बता दें कि 50 से अधिक उम्र वाले व्यक्ति जिन्होंने अपना पैसा वॉल्यूम टेहरी रिटायरमेंट स्कीम के तहत निवेश किया है वह भी इस स्कीम का लाभ ले सकते हैं।

कितना कर सकते हैं इसमें निवेश?




पोस्ट ऑफिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस स्कीम में निवेश करने की न्यूनतम राशि ₹1000 है तथा अधिकतम आप ₹1500000 तक निवेश कर सकते हैं। लेकिन यदि आप ₹100000 या उससे कम निवेश करते हैं तो आपको कैश के जरिए भी अकाउंट ओपन करवा सकते हैं, वहीं यदि आप 100000 या उससे अधिक निवेश करते हैं तो आपको चेक के द्वारा खाता खुलवाना होगा।

निवेश पर मिलेगी इनकम टैक्स की छूट

इस स्कीम में निवेश करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको इनकम टैक्स की धारा 80 के तहत डेढ़ लाख रुपए तक निवेश ट्रैक सूट भी दिया जाता है। सीनियर सिटीजन के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा। जो रिटायरमेंट के बाद एक बेहतर विकल्प हो सकता है




यदि आप इस स्कीम में ₹10 तक निवेश करते हैं तो आपको 5 साल के निवेश पर 14.28 रिटर्न मिलेगा, और यदि आप इस अवधि को और 3 साल बढ़ाते हैं तो आपको उस अनुसार और अधिक रिटर्न देखने को मिलेगा, यहां आप 5 साल के पश्चात 3 साल तक निवेश अवधि मै वृद्धि कर सकते हैं।

 Bank Loan Apply

SBI Loan Online Apply  आवेदन ऐसे करे 
PNB Loan Online Apply  आवेदन ऐसे करे 
Bank Of India Loan Online Apply  आवेदन ऐसे करे 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here