Post Office Deen Dyal Sparsh Yojana 2023 : पोस्ट ऑफिश का ये स्कीम सभी विद्यार्थियो को दे रहा है ₹6000 रुपयो का स्कॉलरशिप, ऐसे करे आवेदन

Post Office Deen Dyal Sparsh Yojana 2023:- यदि आप एक विद्यार्थी और आपने अपनी पढ़ाई एवं अन्य खर्च के लिए स्कॉलरशिप के बारे में सोच रहे हैं तो आज हम आपके लिए पोस्ट ऑफिस की धमाकेदार दीनदयाल स्पर्श योजना को लेकर आए हैं, जिसमें आप आवेदन कर ₹6000 तक स्कॉलरशिप पा सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत अभी तक कई विद्यार्थियों को लाभ मिल चूका है जो अपनी पढ़ाई को उच्च स्तर तक लेकर ले कर जा रहे है।




अगर आप भी एक विद्यार्थी है तो आपके लिए यह पोस्ट साफ फायदेमंद साबित होने वाला है क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको पोस्ट ऑफिस के द्वारा शुरू किया गया दीनदयाल स्पर्श योजना के बारे में विस्तृत जानकारी देंगे। पोस्ट ऑफिस दीनदयाल योजना में आवेदन कैसे करें? आवेदन करने हेतु आवश्यक दस्तावेज क्या चाहिए? एवं इससे जुड़ी हर समस्या का समाधान हम इस पोस्ट में आपको बताने वाले हैं, बस उसके लिए आपको पोस्ट में अंत तक बने रहना है।

WhatsApp Group  Join Now
Telegram Group Join Now

Post Office Deen Dyal Sparsh Yojana 2023 : Overview

आर्टिकल का नाम Post Office Deen Dyal Sparsh Yojana
स्कॉलरशिप का नाम Deen Dyal Sparsh Yojana
शुरू किसने किया Post Office
लाभार्थी कक्षा 6 से 9 के विद्यार्थिय
लाभ ₹6000
आवेदन ऑफलाइन
ऑफिशियल वेबसाइट  indiapost.gov.in 

पोस्ट ऑफिस दीनदयाल स्कीम सरकारी स्कीम है जिसके तहत विद्यार्थियों को प्रतिवर्ष ₹6000 का स्कॉलरशिप का लाभ प्राप्त होता है इसलिए इस पोस्ट में हम आपके पोस्ट ऑफिस दीनदयाल स्पर्श योजना के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे साथी आप इसी योजना का लाभ विद्यार्थी ऑफलाइन माध्यम से अपने प्रधान अध्यापक के जी के द्वारा भी प्राप्त कर सकता है।




पोस्ट ऑफिस दीनदयाल स्पर्श योजना के अंतर्गत देशभर में कुल 920 छात्राओं को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा एवं प्रत्येक डाकघर में लगभग 10 विद्यार्थियों का चयन होता है। अगर आप भी एक विद्यार्थी हैं तो आप आवेदन कर इस योजना का लाभ पा सकते हैं बता दें कि इस योजना के अंतर्गत विद्यार्थियों को महीने के ₹500 तक स्कॉलरशिप दिया जाता है या नहीं की साल में उन्हें 6000 का पोस्ट ऑफिस दीनदयाल स्पर्श योजना के अंतर्गत स्कॉलरशिप प्राप्त होता है।

Post Office Deen Dyal Sparsh Yojana 2023 : लाभ एवं फायदे

  • दीनदयाल स्पर्श योजना का लाभ केवल स्कूली विद्यार्थी को मिलता है।
  • इस योजना के अंतर्गत विद्यार्थियों को प्रत्येक महीने ₹500 का स्कॉलरशिप गुणवत्तापूर्ण शिक्षापूर्ण प्राप्ति हेतु दिया जाता है।
  • यानी कि प्रत्येक साल विद्यार्थियों को ₹6000 का स्कॉलरशिप पोस्ट ऑफिस दीनदयाल स्पर्श योजना के तहत प्राप्त होता है।




  • पोस्ट ऑफिस दीनदयाल स्पर्श योजना के अंतर्गत विद्यार्थियों को ₹6000 का स्कॉलरशिप 4 किस्तों में प्राप्त होता है यानी कि प्रत्येक तिमाही पर विद्यार्थियों के खाते में ₹1500 भेजा जाता है।
  • पोस्ट ऑफिस दीनदयाल स्पर्श योजना का स्कॉलरशिप विद्यार्थियों को पोस्ट ऑफिस बचत खता या फिर भारतीय पेमेंट बैंक के माध्यम से ही प्राप्त होता है।

Post Office Deen Dyal Sparsh Yojana : मुख्य उद्देश्य

भारतीय डाक विभाग द्वारा विद्यार्थियों के लिए दीनदयाल स्पर्श योजना का शुरूआत किया गया है, बता दे की भारतीय डाक विभाग का इसके पीछे एक मुख्य उद्देश्य है। भारतीय डाक विभाग के अनुसार भारतीय संस्कृति एवं विरासत से संबंधित डाक टिकट के संग्रह के लिए इस योजना का शुरुआत केवल स्कूली बच्चों के लिए शुरू किया गया है।




इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक विद्यार्थी को प्रतिमा ₹500 यानी की सालाना ₹6000 छात्रवृत्ति के रूप में दिया जाता है, और यह ₹6000 चार किस्तों में विद्यार्थियों के पोस्ट ऑफिस के खाते में भेजे जाते हैं। इस छात्रवृत्ति से विद्यार्थियों के अंदर प्रतियोगी की भावना पैदा होता है, क्योंकि कोई स्टूडेंट स्कॉलरशिप पाने के बाद अपने आगे की पढ़ाई को जारी रखेगा।  यह योजना क्विज और लिखित परीक्षा के लिए विद्यार्थियों के लिए उपयोगी साबित होगा।

Post Office Deen Dyal Sparsh Yojana : पात्रता

अगर आप एक विद्यार्थी है और आप पोस्ट ऑफिस के द्वारा दिए जाने वाले दीनदयाल स्पर्श योजना का लाभ पाना चाहते हैं तो उसके कुछ पात्रता होते हैं जिसे जानना आपके लिए बेहद जरूरी है।

  • दीनदयाल स्पर्श योजना यह भारत के सभी विद्यार्थियों के लिए है जो 6 से लेकर 9 में पढ़ कर रहे हैं।
  • विद्यार्थी के पास पोस्ट ऑफिस का किसी प्रकार का एक खाता होना चाहिए जो आधार कार्ड से लिंक हो।
  • आवेदक भारत का मूल निवासी होना चाहिए।




  • पोस्ट ऑफिस दीनदयाल स्पर्श योजना के अंतर्गत लाभ पाने के लिए विद्यार्थियों की पिछली कक्षा में 60% अंक होना चाहिए।
  • एवं अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति वर्गों में 55% अंक होना आवश्यक है।

Post Office Deen Dyal Sparsh Yojana : आवश्यक दस्तावेज

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता पासबुक जो पोस्ट ऑफिस में हो
  • स्कूल आईडेंटिटी प्रूफ
  • आवेदक का आधार कार्ड




Also Read :-

Post Office Deen Dyal Sparsh Yojana में आवेदन कैसे करें?

पोस्ट ऑफिस दीनदयाल स्पर्श योजना में आवेदन करने के बारे में अगर आप सोच रहे हैं तो आपको नीचे के बताइए की स्टेप को बारीकी से फॉलो करना है:

  • सबसे पहले आपको पोस्ट ऑफिस दीनदयाल स्पर्श योजना में आवेदन करने के लिए आपको अपने विद्यालय के प्रधान अध्यापक के पास जाना है।
  • इसके बाद आपको प्रधान अध्यापक से पोस्ट ऑफिस दीनदयाल स्पर्श योजना का आवेदन फार्म प्राप्त करना होगा।
  • आवेदन फार्म को प्राप्त करने के बाद आप इसे ध्यानपूर्वक पढ़े तथा एप्लीकेशन फॉर्म को अच्छे से भरे।
  • आवेदन फार्म को भरते समय ध्यान पूर्वक सभी जानकारी को भरना है, साथी मांगे जाने वाले आवश्यक दस्तावेजों को पर्ची उसमें लगाकर दे।




  • अंत में सभी दस्तावेजों को आप प्रधान अध्यापक के पास ही जमा करना है।

तो कुछ इस प्रकार की प्रक्रिया से गुजरने के बाद आप पोस्ट ऑफिस दीनदयाल स्पर्श योजना में आवेदन कर सकते हैं।

Note :- पोस्ट ऑफिस दीनदयाल स्पर्श योजना का आवेदन कई बार स्कूल द्वारा नहीं कराया जाता है, उस कंडीशन में आपको अपने नजदीकी डाकघर में जाकर आवेदन फार्म को भरना है।

Post Office Deen Dyal Sparsh Yojana

Deen Dyal Sparsh Yojana 2023 : चयन प्रक्रिया

अगर आप पोस्ट ऑफिस दीनदयाल स्पर्श योजना का लाभ पाना चाहते हैं तो आवेदन करने के बाद आपको निम्नलिखित प्रक्रिया से गुजरना होगा तभी आप इस योजना के लाभ पाने के लिए हकदार होंगे।

  • विद्यार्थियों का चयन प्रक्रिया पोस्टल सर्किल में एक प्रतियोगी चयन प्रक्रिया के द्वारा किया जाएगा।
  • सभी पोस्ट सर्कल में छठी से लेकर नौवीं क्लास के विद्यार्थियों के 10 छात्रों को तथा अधिकतम 40 छात्रवृत्ति प्रदान किया जाएगा।
  • सिलेक्शन होने पर विद्यार्थियों को ₹60000 प्रतिवर्ती छात्रवृत्ति प्राप्त होगा।
  • विद्यार्थियों का चयन आयोजित फिलेटैली क्विज में प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here