Post Office Double Money Scheme 2023 : पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम में पैसा होगा डबल, जाने आवेदन प्रक्रिया

Post Office Double Money Scheme 2023 :- दोस्तों वैसे तो भारत सरकार द्वारा लोगों को बचत योजना तहत लाभ प्राप्त होने के लिए कई तरह के बचत योजना शुरू की गई है। इसी तरह पोस्ट ऑफिस की भी एक बचत योजना है जिसमें आप पैसा को निवेश कर डबल कर सकते हैं। वैसे तो इस योजना का नाम किसान विकास पत्र योजना है, परंतु इसे पोस्ट ऑफिस पैसा डबल स्कीम भी कहा जाता है।




आज इस पोस्ट में हम आपको पोस्ट ऑफिस पैसा डबल स्कीम के बारे में विस्तृत जानकारी देंगे कि आप कैसे पोस्ट ऑफिस में पैसा को निवेश कर सुनिश्चित समय के दोगुना रिटर्न प्राप्त कर सकते है। इतना ही नहीं इसके साथ-साथ इस योजना में पात्रता, जरूरी दस्तावेज से जुड़ी सभी जानकारी आपको मिलेगा। तो चलिए जानते हैं की आखिर पोस्ट ऑफिस में पैसा डबल स्कीम क्या होता है?

WhatsApp Group  Join Now
Telegram Group Join Now

Post Office Double Money Scheme 2023 – Overview

योजना का नाम Post Office Double Money Scheme
योजना का दूसरा नाम किसान विकास पत्र योजना
योजना का लाभ पैसा डबल
लाभार्थी केवल भारतीय नागरिक
आवेदन तरीका ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट indiapost.gov.in




पोस्ट ऑफिस पैसा डबल स्कीम क्या है?

पोस्ट ऑफिस पैसा डबल स्कीम भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया है, ये स्कीम भारत के नागरिकों के लिए पैसा इन्वेस्ट करने का एक बेहतरीन जरिया है जिसमें लोग पैसा को निवेश कर कुछ ही सालों के अंदर दोगुना रिटर्न प्राप्त करते हैं। जैसा कि हमने पहले आपको बताया पोस्ट ऑफिस मनी डबल स्कीम का दूसरा नाम किसान विकास पत्र स्कीम है। ‌

अब यहां पर समझने वाली बात यह है कि इसका नाम किसान से जुड़ा है तो इसका लाभ केवल किसान ही नहीं बल्कि भारत के सभी नागरिक उठा सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत पहले पहले पैसा डबल होने में 124 महीने लगते थे, क्योंकि पहले इसका इंटरेस्ट रेट 6.9% था। लेकिन अब इस इंटरेस्ट को बढ़ा दिया गया है। आप जिस भी स्कीम में पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं, स्कीम के इंटरेस्ट रेट के आधार पर समय का निर्धारण होता है।




Post Office Double Money Scheme 2023 – Interest Rate

जैसा कि हम सभी जानते हैं भारतीय पोस्ट ऑफिस बचत निवेश योजना में कई प्रकार की बचत योजनाएं ग्राहकों के लिए पर्याप्त ब्याज पर उपलब्ध होता है। भारतीय पोस्ट ऑफिस की यह योजनाएं अब लंबी समय के लाभ के लिए पैसा दोगुना करने के लिए जाना जाता है। अगर आप भी अपने पैसे को सही जगह लगाकर डबल करने के बारे में सोच रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम आपके लिए सही स्कीम है।

पोस्ट ऑफिस में अपने पैसे को निवेश कर डबल करना चाहते है तो आपको सबसे पहले यह पता होना चाहिए कि आप पोस्ट ऑफिस डबल मनी स्कीम के तहत आप किस योजना में अपने पैसे को निवेश कर रहे हैं? साथ ही उसमें आपको कितना इंटरेस्ट रेट मिलेगा? और कितने समय में आपका पैसा डबल हो जाएगा। चलिए अब इसके बारे में द्वारा जानते है।




योजना का नाम  ब्याज दर  समय   
National Savings Time Deposit Account 6.80% 9.6 साल
National Savings Certificates 7.70% 9.4 साल
National Savings Monthly Income Account 7.40% 9.7 साल
Post Office Savings Account 4.00% 18 साल
Kisan Vikas Patra 7.50% 9.6 साल
 Senior Citizens Savings Scheme Account 8.20% 8.8 साल
Sukanya Samriddhi Account 8.00% 9 साल
National Savings Recurring Deposit Account 6.50% 12 साल
Public Provident Fund Account 7.10% 10.1 साल

Post Office Double Money Scheme : आवश्यक दस्तावेज

  • आयु प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • एक्टिव मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आवेदक का आईडेंटिटी प्रूफ
  • निवास प्रमाण पत्र




इसके अलावा पोस्ट ऑफिस डबल मनी स्कीम में अकाउंट ओपन करने के और भी कई दस्तावेज की जरुरत होता है, जिसकी जानकारी आप नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

Also Read :- 

Post Office Double Money Scheme 2023 : Account Open

अगर आप पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम के इन सभी डबल मनी स्कीम के तहत अपना अकाउंट खुलवाकर अपने पैसे को डबल करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप नीचे बताएंगे स्टेप को फॉलो कर आसानी से अकाउंट खुलवाकर अपने पैसे को सही जगह इन्वेस्ट कर डबल कर सकते हैं।

Post Office Double Money Scheme 2023

  • पोस्ट ऑफिस डबल स्कीम में अकाउंट खुलवाने के लिए आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाना है।
  • जाने के बाद ब्रांच में पोस्ट मास्टर से आप जिस योजना में आप खाता खुलवाना चाहते हैं उसके बारे में जरूरी दस्तावेज एवं पात्रता को पता कर लेना है।




  • उसके बाद अकाउंट फॉर्म लेकर उसमें मांगे जाने वाले आवश्यक दस्तावेज की जानकारी तथा डॉक्यूमेंट को अटैच कर पोस्ट मास्टर को देना है।
  • फिर पोस्ट मास्टर द्वारा आपके पोस्ट ऑफिस डबल मनी स्कीम के तहत आपका अकाउंट ओपन कर दिया जाएगा, जिसमें आप अपने पैसे को निवेश कर सकते हैं।

इन सभी प्रक्रिया से गुजरने के बाद आप Post Office Double Money Scheme 2023 में अपना अकाउंट ओपन कर सकते हैं। अकाउंट ओपन होने के बाद आप पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम में अपने पैसे को सही जगह निवेश कर डबल कर सकते हैं।

FAQs

Post Office में पैसा डबल करने वाली स्कीम का सही नाम क्या है?
पोस्ट ऑफिस पैसा डबल स्कीम करने वाली स्कीम का पूरा नाम किसान विकास पत्र योजना है।

Post Office में पैसा कैसे डबल होता है?
पोस्ट ऑफिस में पैसा डबल करने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस स्कीम का अकाउंट ओपन करवाना होगा।

Post Office डबल मनी स्कीम कैसे खुलवाया जा सकता है?
पोस्ट ऑफिस डबल मनी स्कीम को खुलवाने के लिए आपको नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाना होगा और आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन करना होगा।

Post Office डबल मनी स्कीम के लिए निवेश कैसे करें?
पोस्ट ऑफिस डबल मनी स्कीम के लिए निवेश करने के लिए आपको नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाना होगा।

उम्मीद है आपको इस पोस्ट में पोस्ट ऑफिस पैसा डबल स्कीम के बारे में पूरा जानकारी मिला होगा। अगर आपको यहां पोस्ट पसंद आया है तो इसे अपने सोशल मीडिया में शेयर करें। साथ ही इस पोस्ट से जुड़े आपका मन में कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट में जरूर बताएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here