DA Hike : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, महंगाई भत्ते में होगा 46% का इजाफा. देखें पूरी खबर

Last Updated on August 24, 2023 by Raj

DA Hike : केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खबर सामने ला रहे हैं जिसमें वर्ष 2023 में एक बार फिर महंगाई भत्ता सरकारी कर्मचारियों को दी जाने के बाद की जा रही है। यदि आप भी एक केंद्रीय कर्मचारी है तो आपके लिए आर्टिकल महत्वपूर्ण है, आगे हम आपको इस आर्टिकल में विस्तार पूर्वक DA Hike के बारे में बताएंगे। सरकार ने इस पर एक बड़ा कदम लेते हुए केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में 46 परसेंट इजाफा करने की बात कर रही है।




तो आइए आर्टिकल में आगे बढ़ते और जानते हैं कि केंद्र कर्मचारियों के लिए क्या है खुशखबरी,

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इससे पूर्व महीने अर्थात जून में ACPI Index 136 पॉइंट 4 अंक पर पहुंच गया था। तथा नए महीने में 134.6 पर था। जानकरी की माने तो इसमें 0.1 से 0.2 अंक की बढ़ोतरी हुई थी। जून महीने में हुई बढ़ोतरी के कारण तथा महंगाई को देखते हुए इस सीपीआई इंडेक्स में अच्छा उछाल देखने को मिला है जिसके बाद अब 1.7 अंक की बढ़ोतरी से आगे बढ़ रहा है।




WhatsApp Group Link Join Now
Telegram Link Join Now

DA Hike कर्मचारियों को 4 फ़ीसदी महंगाई भत्ता

सरकार द्वारा केंद्र कर्मचारियों के लिए एक बड़ा कदम लिया गया है इससे पहले सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए उनके महंगाई भत्ते पर 3 फीसदी का इजाफा किया था लेकिन अब महंगाई और बढ़ गई है जिसके कारण इस्तीफा करने की बात की जा रही है। आपको बता दें कि अब कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 42 फ़ीसदी से 46 फ़ीसदी तक किया जाएगा।




साल में दो बार दिए DA Hike मिलता है

यह तो हम सभी जानते हैं कि केंद्र कर्मचारियों को सरकार द्वारा 1 वर्ष में दो बार महंगाई भत्ता मैं इजाफा किया जाता है तथा सरकारी कर्मचारियों की सैलरी को दो बार बढ़ाया जाता है। आपको बता दें कि केंद्र कर्मचारियों को महंगाई भत्ता उनके सैलरी बेसिक पर दिया जाता है। आमतौर पर महंगाई भत्ता ऑल इंडिया प्रोडक्ट्स के आधार पर किया जाता है, इनके द्वारा आंकड़ों का आकलन करते हुए देश में बढ़ रही महंगाई की जाती है तथा पूरी इंफॉर्मेशन प्राप्त करने के पश्चात महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है इसे कास्ट ऑफ़ लिविंग के आधार पर केंद्र कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा किया जाता है।

Also Read: EPFO News: PF खाते में जमा राशि पर अब नहीं मिलेगा ब्याज , नया अपडेट देखे




अगस्त महीने में होगा DA Hike का ऐलान

केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में इजाफा करने के लिए सरकार अगस्त महीने के अंत में ऐलान कर सकती है। , बता दें कि यह इजाफा पहले के मुकाबले थोड़ी अधिक होने वाली है। नए महंगाई भत्ते का ऐलान अगस्त के अंत और सितंबर के पहले सप्ताह तक करने का अनुमान लगाया जा रहा है। यदि आप अभी एक केंद्रीय कर्मचारी है तो यह न्यूज़ से अपडेट हो जाए। सरकार द्वारा पहले 42 फीसदी थी तब इजाफा किया गया था जिसे अब बढ़ाकर 46% करने की बात की जा रही है। एक करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों को इस इजाफे से फायदा होने वाला है।

DA Hike अब इतना महंगाई भत्ता में होगा इजाफा 




वर्ष 2022 में जुलाई महीने में महंगाई बदलाव किया गया था जिसके बाद अब 2023 के अगस्त महीने में किया जा रहा है। इससे पहले जनवरी 2023 में भी किया गया था जोकि 42 फ़ीसदी था। अब फिर जुलाई के बाद अगस्त महीने के अंत तक कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को लेकर चर्चा सामने आई है तथा जल्द ही 40 पर्सेंट तक महंगाई भत्ता में इजाफा किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here