LPG Gas Cylinder New Rate: अब एलपीजी गैस सिलेंडर मिलेगा इतने रुपए सस्ता, बस ये दस्तावेज अपडेट करने होंगे , नया नियम

Last Updated on August 14, 2023 by Raj

LPG Gas Cylinder New Rate: एलपीजी गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं के लिए सरकार ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। असल में, अगस्त महीने में सरकार द्वारा की जा रही नई घोषणाओं के तहत एलपीजी गैस सिलेंडर कीमतों में कई बदलाव होने की उम्मीद है, जिसमें से एक बड़ी सुखद समाचार है। रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त के दूसरे सप्ताह से सरकारी कंपनियों द्वारा घरेलू और वाणिज्यिक एलपीजी गैस की कीमतों में कमी की कोशिश जारी है। यह समाचार खासकर महिलाओं के लिए खुशी की बात है।




यह जानकारी है कि व्यापारिक एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में ₹100 की कटौती देखने को मिली है और यहां भारत की राजधानी दिल्ली में व्यापारिक एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत 1680 रुपये हो गई है। जुलाई महीने की तुलना में, व्यापारिक गैस सिलेंडर की कीमत ₹780 थी, जिसने अब ₹1680 हो गई है, यानी ₹100 की कटौती हुई है।

Join Our WhatsApp Group

Join Now

कोलकाता शहर में, 39 किलोग्राम व्यापारिक एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में ₹93 की कटौती देखने को मिली है, जिससे वर्तमान में व्यापारिक गैस सिलेंडर 18 सो ₹2 की कीमत पर बिक रही है। उसी तरह, भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में, जुलाई महीने में गैस सिलेंडर की कीमत में बढ़ोतरी होने के बाद 1783.65 रुपये तक पहुंच गई थी, जो अब ₹1640.50 हो गई है।




सरकार ने एलपीजी ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया, इसके परिणामस्वरूप एलपीजी सिलेंडर अब काफी सस्ता हो गया है। यदि घरेलू उपयोग की बात की जाए, तो अभी तक कोई विशेष बदलाव नहीं हुआ है, लेकिन उम्मीद है कि सरकार अगस्त के अंत तक घरेलू उपयोग के एलपीजी सिलेंडर कीमतों में कमी करेगी। व्यावासिक उपयोग के लिए, अगस्त महीने में व्यापारिक एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बहुत सी कमियाँ आई हैं।

सम्बंधित पोस्ट:

लोकसभा चुनाव के कारण, सरकार वे सभी पहुंचाने के लिए प्रयत्न कर रही है, जो पिछले कुछ महीनों या सालों में महंगाई के कारण असामान्य बन गए हैं। इसी कड़ी में, एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में संशोधन की गई है। हालांकि, कमजोरी की वजह से घरेलू उपयोग में एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ गए हैं।




निष्कर्ष 

आशा करता हूं कि आपको एलपीजी गैस से संबंधित यह सभी जानकारियाँ मिल गई होंगी और यदि आप इस प्रकार के लेखों का आनंद लेते हैं, तो हमारी वेबसाइट पर नियमित रूप से आते रहें, और आपके दोस्तों के साथ इसे साझा करने में कोई संकोच न करें। अगर आपके मन में कोई सवाल हो, तो कृपया हमें बताएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here