Kisan Karj Mafi New list 2023 : सभी किसानों के 2 लाख रुपये तक कर्ज माफ होगा, नई सूची में देखें अपना नाम |

Kisan Karj Mafi New list 2023 : अगर आप एक किसान हैं और अपने बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड से लोन लिया है तो आपके लिए एक खुशखबरी निकल कर आ रही है। दरअसल सरकार उन सभी गरीब किसानों का कर्ज माफ कर रही है जो इस ऋण को चुकाने में असमर्थ है।

किसान कर्ज माफी योजना केंद्र सरकार ने कुछ साल पहले से ही शुरू किया है। इस योजना के तहत विभिन्न राज्यों में किसानों का कर्ज माफ हो रहा है। अगर आपने भी किसान क्रेडिट कार्ड के खेती के लिए बैंक से कर्ज लिया था और आप उसे चुका नहीं पा रहे हैं तो सरकार आप के कर्ज को माफ कर रही है।

Kisan Karj Mafi New list – Overwiew

योजना का नाम Kisan Karj Mafi Yojana
आर्टिकल का नाम Kisan Karj Mafi New list 2023
लेख का प्रकार लेटेस्ट अपडेट
जांच का तरीका  ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट upkisankarjrahat.upsdc.gov.in
Join Telegram Crick Here

Kisan Karj Mafi Yojana 2023 : Latest Update

यूपी सरकार किसानों के किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत लिए गए बैंक के लोन को माफ करने जा रही है। इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के रहने वाले किसान ही ले सकते हैं। बता दें कि किसान भाइयों ने फसल बोने के लिए बैंक से 100000 रुपए तक का लोन लिया था।

लेकिन फसल खराब हो जाने के कारण किसान बैंक के कार्य को चुका नहीं पा रहे हैं। ऐसे समय में सरकार ने गरीब किसानों को ऋण को माफ करने की योजना के तहत एक सूची जारी किया है। इस सूची में अगर आपका नाम पाया गया तो आपका कर्ज माफ हो जाएगा।

केंद्र सरकार किसानों के कर्ज को माफ करने की योजना चला रही है। इस योजना को वर्तमान समय में झारखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश में शुरू किया गया है। धीरे-धीरे इस योजना को देश के सभी राज्यों में शुरू कर दिया जाएगा।

योजना के तहत जो भी किसान कर्ज का पैसा चुकाने में असमर्थ है सरकार उनके कर्ज को माफ करने में सहायता कर रहा है। इसके अलावा आपके जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के तहत केवल उन लोगों के पैसा को माफ किया जाएगा जिसने किसान क्रेडिट कार्ड से कर्ज प्राप्त किया है।

इसी बीच कई राज्यों में सरकार ने किसान कर्ज योजना पर भी काम करना शुरू कर दिया है। उदाहरण के लिए झारखंड राज्य के पोर्टल में उपस्थितअनुसार अभी तक 446869 किसानों का कर्ज माफ हो चुका है।

वहीं अगर आप इन राज्यों में से किसी राज्य के निवासी हैं और अपने बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड के द्वारा लोन लिया है तो अब आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि सरकार किसानों का कर्ज माफ करना शुरू कर दिया है।

केसीसी लोन माफी योजना के तहत किसका माफ होगा?

  • किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत सरकार उन्हीं लोगों के कर्ज को माफ करने वाला है जिसका लोन 200000 रुपए से कम है।
  • इसके अलावा जिस किसान के पास 3 हेक्टेयर की खेती है उनका कर्ज माफ किया जाएगा।
  • अगर किसान ने किसान क्रेडिट कार्ड से ऋण प्राप्त किया है तभी उसके कृषि लोन को माफ किया जाएगा।
  • इसके अलावा अलग-अलग राज्य के अलग-अलग माफ करने की सीमा राशि तय की गई है। अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो आपका दो लाख तक किसान लोन माफ हो सकता है।
  • अगर आप झारखंड राज्य के निवासी हैं तो सरकार यहां के किसानों के 50000 रुपए तक लोन माफ कर रहा है।

किसान कर्ज माफी योजना के कितना राशि माफ होगा?

सरकार ने सभी किसान भाइयों का कर्ज माफ करने का घोषणा किया है और इसमें उसी किसान का कर्ज माफ होगा जिसने किसान क्रेडिट कार्ड से बैंक में जाकर कर्ज लिया है। वही बता दे सरकार अधिकतम ₹200000 तक की राशि को माफ करने जा रही है। इसके अलावा अलग-अलग राज्य के अलग-अलग माफ करने की सीमा राशि है जिसकी जानकारी आप अपने राज्य के ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर पा सकते हैं।

इन्हें भी पढ़े :-

किसान कर्ज माफी योजना लिस्ट में अपना नाम चेक कैसे करें?

  • किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत अगर आप अपना नाम चेक करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको अपने राज्य के ऑफिशियल वेबसाइट में जाना है। बता दें कि सभी राज्यों के अलग-अलग पोर्टल होते हैं।
  • अपने केसीसी लोन को माफ करवाने के लिए सबसे पहले आपको अपने राज्य के अधिकारिक वेबसाइट में जाना है।

kisan karj mafi

  • जाने के बाद आपको किसान कर्ज माफी करके एक इंटरफेस देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा। जहां आपको अपने जिले तथा ब्लॉक पंचायत इत्यादि की जानकारी को डालना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक लिस्ट खुलकर आ जाएगी। इस लिस्ट में अगर आपका नाम है तो सरकार बहुत ही जल्द आपके केसीसी लोन को माफ कर देगी।

FAQs

क्या मेरा कृषि लोन माफ होगा?
हां, अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और जारी की गई सूची में अगर आपका नाम है तो आपका कर्ज माफ होने वाला है।

कौन-कौन से किसान इस योजना का लाभ उठा सकते हैं?
किसान कर्ज माफी योजना का लाभ वही किसान उठा सकता है, जिसने बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड के द्वारा लोन प्राप्त किया है।

कृषि ऋण माफी योजना के अंतर्गत किसानों के कितने कर्ज को माफ किया जा रहा है?
अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो यूपी सरकार आपके दो लाख तक का लोन माफ़ कर रहा है। यदि आप झारखंड राज्य के निवासी है तो यहां की सरकार किसानों के 50000 रुपए तक ऋण माफ कर रहा है।

कृषि ऋण माफी योजना का आवेदन कैसे किया जाता है?
कृषि ऋण माफी योजना का आवेदन आप बैंक में जाकर या फिर अपने राज्य के सरकारी पोर्टल पर जाकर इस योजना का लाभ पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आशा करता हूं इस पोस्ट में आपको Kisan Karj Mafi New list 2023 से जुड़ी सभी जानकारी मिली होगी। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो इसे अपनी सोशल मीडिया में शेयर करें साथ ही इस पोस्ट से जुड़े आपके मन में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट भी करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here