PM Awas Yojna 2023: ऑनलाइन आवेदन , स्टेटस चेक तथा लिस्ट देखने की पूरी प्रक्रिया जाने घर बैठे

Last Updated on July 21, 2023 by Raj

PM awas Yojna 2023 I ऑनलाइन आवेदन , स्टेटस चेक तथा लिस्ट देखने की पूरी प्रक्रिया जाने घर बैठे: इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 लेटेस्ट न्यूज़ के बारे में। प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी द्वारा 25 जून 2015 को गरीब परिवारों की कल्याण के लिए शुरू की गई थी। आपको बताते हैं कि यह योजना गरीब परिवारों के लिए शुरू की गई थी। हमारे देश की जो गरीब  परिवार जिनके पास अपना खुद का रहने के लिए मकान नहीं है। उन परिवारों के लिए यह योजना केंद्र सरकार के द्वारा लाई गई है।

PM Awas Yojna 2023 overview 

योजना का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना
योजना की शुरुआत 25 जून 2015
जारीकर्ता केंद्र सरकार के द्वारा
योजना का उद्देश्य भारत के गरीब परिवारों को पक्का मकान सरकार के द्वारा देना
विभाग का नाम भारत सरकार का आवासीय एवं शहरी कार्य मंत्रालय 
Join Telegram Click Here

PM Awas Yojna 2023 New update

प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत 25 जून 2015 को केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना के द्वारा हमारे देश के गरीब परिवार जिनके पास अपना खुद का पक्का मकान नहीं है। उन परिवारों के लिए योजना लाई गई थी। योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि जो भी घर परिवार हैं उन लोगों को पक्का मकान बनाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाए। जय योजना भारत सरकार की आवासीय एवं शहरी कार्य मंत्रालय की देखरेख में चल रही है।

PMAY Yojna क्या है? 

प्रधानमंत्री आवास योजना यह एक सरकारी योजना है जो कि केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना के माध्यम से हमारे देश की वे गरीब परिवार जिनके पास अपना खुद का रहने के लिए पक्का मकान नहीं है। गरीब परिवारों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की गई थी। आर्थिक रूप से कमजोर गरीब परिवारों को इस योजना के माध्यम से अपना पक्का मकान बनाने के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी। 

प्रधानमंत्री आवास योजना की लाभ 

प्रधानमंत्री आवास योजना के निम्नलिखित लाभ हमने आपको आगे इस लेख में बताए हैं। आपको इन लाभों के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

  1. हमारे देश के वह सभी गरीब परिवार जिनके पास अपना खुद का पक्का मकान नहीं है। उनके लिए अपना पक्का मकान बनाने के लिए सुनहरा मौका इस योजना के माध्यम से दिया जा रहा है।
  2. इस योजना का दूसरा लाभ यह है कि आप इस योजना के माध्यम से कई सुविधाएं और बेहतर जीवन शैली का जीवन जीने में आपको मदद मिलती है जैसे कि बिजली, पानी सप्लाई, सुरक्षा व स्वच्छता की व्यवस्था अच्छे से मिलती है। 
  3. इस योजना के माध्यम से महिलाओं का सशक्तिकरण भी होता है जैसे कि पहले उनके पास  पहले पक्का मकान नहीं था। उनको इस योजना के माध्यम से पक्का मकान मिलने के बाद उनके नाम स्वयं का पक्का मकान उनके नाम हो जाता है। के माध्यम से उनका सशक्तिकरण भी हो रहा है।
  4. इस योजना के माध्यम से उन सभी गरीब परिवारों को आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाती हैं। जिन परिवारों के पास पक्का मकान नहीं है। इस योजना के माध्यम से उनको आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है।
  5. इस योजना के माध्यम से शहरी विकास को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके माध्यम से नए शहरी इलाके विकसित किए जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्रता एवं योग्यताएं

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपके पास कुछ मूलभूत योग्यताएं होनी आवश्यक है। जिनकी चर्चा हमने आगे विस्तार से की है।

  1. हमारे भारत देश के ऐसे गरीब परिवार जिनके पास रहने के लिए एक पक्का मकान नहीं है।वह सभी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  2. योजना का लाभ लेने के लिए आपकी उम्र सीमा कम से कम 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए तभी आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
  3. प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास भारत में स्थाई निवास होना चाहिए।
  4. योजना का लाभ लेने के लिए वे सभी परिवार जिनके घर में कोई भी सदस्य 25 वर्ष से अधिक का पढ़ा लिखा हुआ नहीं होना चाहिए।
  5. आवेदन करने वाली परिवार के पास कोई भी प्रॉपर्टी उनके नाम पर नहीं होनी चाहिए। तभी वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  6. यदि आपका नाम बीपीएल की सूची में दर्ज है। 
  7. वे सभी गरीब परिवार जोकि अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति एवं अल्पसंख्यक वर्ग से ताल्लुक रखते हैं।वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं
  8. यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं।तो आपका नाम वोटर लिस्ट में होना चाहिए। और साथ में आपके पास पहचान प्रमाण पत्र भी होना चाहिए।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

यदि आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेजों का होना आवश्यक है। तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। दस्तावेजों की सूची आगे हमने विस्तार से बताई है।

  1. आधार कार्ड
  2. पहचान प्रमाण पत्र
  3. पासपोर्ट साइज फोटो
  4. बैंक खाते की पासबुक
  5. आय प्रमाण पत्र
  6. निवास प्रमाण पत्र
  7. जाति प्रमाण पत्र
  8. मोबाइल नंबर

यह भी पढ़े:

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें? 

  1. प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको google.com ओपन करना होगा। उसके बाद आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक साइट pmaymis.gov.in को search करना होगा।
  2. प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक साइट सर्च करने के बाद अब आपके सामने सबसे ऊपर दिख रही वेबसाइट पर क्लिक करना होगा

pm aaws yojna search

  1. official website पर क्लिक करने के बाद अब आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना की वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा। उसके बाद आपको three डॉट पर क्लिक करना होगा। 

3 dot

  1. Box में दिखाए गए three dot पर क्लिक करने के बाद अब आपको SLNA LIST पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने लिस्ट डाउनलोड हो जाएगा।

slna list

  1. Official list download करने के बाद अपने state से related  email id  या ऑफिस के पते पर संपर्क करना होगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना का स्टेटस चेक करें?

  1. सबसे पहले आपको google.com ओपन करना होगा। उसके बाद आपको  PMAY Yojna की आधिकारिक साइट pmaymis.gov.in को Google  पर सर्च करना होगा।
  2. आधिकारिक वेबसाइट सर्च करने के बाद अब आपके सामने कई पेज ओपन हो जाएंगे। के बाद आपको Track your assessment status पर क्लिक करना होगा।
  3. फिर उसके बाद अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। अब आपको by name, father’ name & mobile no. का  option select करना होगा। फिर उसके बाद आप अपनी प्रधानमंत्री आवास योजना के application का status check कर सकते हैं।

FAQs

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है? 

प्रधानमंत्री आवास योजना केंद्र सरकार के द्वारा उन गरीब परिवारों के लिए शुरू की गई थी। जिनके पास अपना खुद का पक्का मकान नहीं है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के उद्देश्य क्या है ? 

प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले गरीब परिवारों को पक्का मकान बनाने के लिए आर्थिक मदद पहुंचाना है।

प्रधानमंत्री आवास योजना की क्या लाभ है? 

प्रधानमंत्री आवास योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि जिन लोगों के पास अपना खुद का पक्का मकान नहीं है। उन गरीब परिवारों को सरकार की ओर से 120000 रुपए की सहायता राशि प्रदान की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here