Top 5 Bank FD Rates 2023: ये बैंक दे रहे हैं, 19.99% तक ब्याज, जानें 1, 2, 3 सालो के FD रेट्स।

Top 5 Bank FD Rates 2023: बैंकों से जुड़ी हालिया खबर यह है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी रेपो रेट को नहीं बढ़ाने का फैसला किया है। भारतीय रिजर्व बैंक की रेपो रेट में कोई बदलाव ना होने के बावजूद भी कई बैंकों ने ऋणों की दर एवं फिक्स डिपाजिट की दरों में बदलाव किया है।

आपको बता दें कि कुछ बैंकों ने लोन एवं फिक्स डिपाजिट की दरों में बढ़ोतरी की है। जो लोग फिक्स डिपॉजिट में लगातार अपना पैसा निवेश करते आ रहे हैं। उन लोगों के लिए यह एक अच्छी खबर है। निवेश करने वाले सभी लोग फिक्स डिपॉजिट में और अधिक पैसा निवेश करने के लिए अग्रसर होंगे। बैंकों के द्वारा फिक्स डिपाजिट की दरों को बढ़ाने के बाद लोगों का रुझान और अधिक पैसा निवेश करने की ओर बढ़ रहा है।

Top 5 Bank FD Rates 2023 List

  1. Axis Bank
  2. Bandhan Bank
  3. RBL Bank
  4. IDFC Bank
  5. DCB Bank

Top 5 Bank FD Rates 2023

Bank Interest Rate %
Axis Bank 7.50%
Bandhan Bank 7.75%
RBL Bank 7.50%
IDFC Bank 8.25%
DCB Bank 8.10%

Axis Bank Fixed Deposit Rates

भारत में एक्सिस बैंक एक प्रसिद्ध प्राइवेट बैंकों में से एक है। एक्सिस बैंक ने भारतीय रिजर्व बैंक की रेपो रेट में कोई भी बदलाव ना होने के बावजूद भी बैंक में अपनी फिक्स डिपाजिट पर ब्याज की दरों को बढ़ा दिया है। यह एक्सिस बैंक की फिक्स डिपाजिट में निवेश करने वाले ग्राहकों के लिए एक अच्छी खबर है।

नई रेट्स के अनुसार, एक्सिस बैंक ने 1 साल की निवेश राशि पर बैंक आपको 6.75% की ब्याज दर से आपको ब्याज देगा। आपको बता दें की यह दर वरिष्ठ नागरिकों के लिए अलग होगी। वरिष्ठ नागरिकों के लिए 1 साल के लिए निवेश की गई राशि पर बैंक आपको 7.50% की दर से आपको ब्याज देगा।

नई रेट्स के अनुसार, यदि आप 2 साल के लिए धन राशि निवेश करते हैं। तो बैंक आपको 7.26% की दर से बैंक आपको ब्याज देगा। आपको बता दें कि यदि कोई वरिष्ठ नागरिक धनराशि निवेश करता है। तो उनके लिए यह दर अलग होगी। वरिष्ठ नागरिकों के द्वारा 2 साल के लिए निवेश की गई राशि पर 8.01% की दर से बैंक ब्याज देगा।

जो ग्राहक अपनी धनराशि को 3 साल के लिए फिक्स डिपॉजिट में निवेश करते हैं। तो सामान्य नागरिक के लिए निवेश पर बैंक 7.00% की दर से बैंक आपको ब्याज देगा। यदि आप वरिष्ठ नागरिक की श्रेणी में आते हैं। और धनराशि को 3 साल के लिए निवेश करते हैं। तो बैंक आपको 7.75% की दर से ब्याज देगा।

Bandhan Bank Fixed Deposit Rates

इस लिस्ट में दूसरी बैंक बंधन बैंक का नाम आता है। इस बैंक के द्वारा भी अपनी फिक्स डिपाजिट पर ब्याज की दरों को बढ़ा दिया है। नई रेट्स के अनुसार, यदि आप 1 साल के लिए अपना पैसा फिक्स डिपॉजिट में निवेश करते हैं। और आप सामान्य नागरिक की श्रेणी में आते हैं। तो बैंक आपको 7.25% की दर से ब्याज देगा। और यदि आप वरिष्ठ नागरिक की श्रेणी में आते हैं। तो बैंक आपको 7.75% की दर से निवेश की राशि पर ब्याज देगा।

यदि आप बंधन बैंक में 2 साल के लिए अपनी धनराशि को निवेश करते हैं। और आप एक सामान्य नागरिक की श्रेणी में आते हैं। तो बंधन बैंक का आपको 7.25% की दर से निवेश की गई राशि पर ब्याज देगा। और यदि आप एक वरिष्ठ नागरिक की श्रेणी में आते हैं। तो आपके द्वारा निवेश की गई राशि पर बैंक द्वारा 7.75% की दर से ब्याज देगा।

यदि आप 3 साल के लिए बंधन बैंक में फिक्स डिपाजिट में पैसा निवेश करते हैं। यदि आप सामान्य नागरिक की श्रेणी में आते हैं। तो बैंक के द्वारा 7.25% की दर से निवेश की गई राशि पर ब्याज देगा। यदि आप वरिष्ठ नागरिक की श्रेणी में आते हैं। तो बैंक आपको 7.75% की दर से बैंक आपको ब्याज देगा।

RBL Bank Fixed Deposit Rates

इस लिस्ट में तीसरी बैंक आरबीएल बैंक का नाम आता है। जिसमें अपनी हालिया फिक्स डिपाजिट की रेट्स में बदलाव किया है। यदि आप आरबीएल बैंक में 1 साल के लिए पैसा निवेश करते हैं। यदि आप सामान्य श्रेणी से आते हैं। तो आपके द्वारा निवेश की गई राशि पर 7.0% की दर से बैंक आपको ब्याज देगा। और यदि आप वरिष्ठ नागरिक की श्रेणी में आते हैं। तो आपके द्वारा निवेश की गई राशि पर 7.50% की दर से बैंक आपको ब्याज देगा।

यदि आप आरबीएल बैंक में 2 साल के लिए अपनी राशि निवेश करते हैं। और आप सामान्य नागरिक की श्रेणी में आते हैं तो बैंक के द्वारा आपको 7% की दर से ब्याज का भुगतान किया जाएगा। और यदि आप वरिष्ठ नागरिक की श्रेणी में आते हैं। तो बैंक आपको 7.50% की दर से ब्याज का भुगतान करेगा।

यदि आप 3 साल के लिए बैंक में निवेश करने की सोच रही हैं। सामान्य नागरिक के लिए बैंक के द्वारा 7% की दर से ब्याज राशि का भुगतान किया जाएगा। और यदि आप वरिष्ठ नागरिक की श्रेणी में आते हैं। तो बैंक आपको 7.50% की दर से राशि का भुगतान करेगा।

IDFC Bank Fixed Deposit Rates 

इस लिस्ट में अगली बैंक आईडीएफसी बैंक का नाम आता है। इस बैंक के द्वारा भी फिक्स्ड डिपॉजिट्स पर ब्याज की दरों को बढ़ा दिया हैं। यदि आप इस बैंक में सामान्य नागरिक के तौर पर 1 साल के लिए धनराशि को निवेश करते हैं। तो बैंक के द्वारा 6.75 की दर से ब्याज सहित धन राशि का भुगतान किया जाएगा। और यदि आप वरिष्ठ नागरिक के तौर पर 1 साल के लिए अपनी राशि को निवेश करते हैं। तो बैंक के द्वारा 7.25% की दर से ब्याज सहित राशि का भुगतान किया जाएगा।

यदि आप सामान्य नागरिक के तौर पर 2 साल के लिए फिक्स डिपॉजिट में धनराशि को निवेश करते हैं। तो बैंक के द्वारा 7.25% की दर से ब्याज सहित राशि का भुगतान किया जाएगा। और यदि आप वरिष्ठ नागरिक के तौर पर 2 साल के लिए निवेश की गई राशि पर बैंक के द्वारा 7.75% की दर से ब्याज सहित धन राशि का भुगतान किया जाएगा।

नई ब्याज दर के अनुसार, यदि आप सामान्य नागरिक के तौर पर 3 साल के लिए निवेश की गई राशि पर 7.75% की दर से ब्याज सहित राशि का भुगतान किया जाएगा। और यदि आप 3 साल के लिए ही वरिष्ठ नागरिक के तौर पर निवेश की गई राशि पर 8.25% की दर से ब्याज सहित राशि का भुगतान किया जाएगा।

DCB BANK Fixed Deposit Rates

इस लिस्ट में अंतिम बैंक का नाम डीसीबी बैंक का नाम आता है। डीसीबी बैंक के द्वारा हाल ही में फिक्स डिपॉजिट पर ब्याज की दरों को बढ़ा दिया है। यदि आप सामान्य नागरिक के तौर पर 1 साल के लिए धनराशि को निवेश करते हैं। तो बैंक के द्वारा 7.25% की दर से ब्याज का भुगतान किया जाएगा। यदि आप वरिष्ठ नागरिक के तौर पर 1 साल के लिए धनराशि निवेश करते हैं। तो आपको 7.75% की दर से ब्याज का भुगतान किया जाएगा।

यदि आप डीसीबी बैंक में 2 साल के लिए धनराशि को निवेश करते हैं। और आप सामान्य नागरिक की श्रेणी में आते हैं। तो बैंक के द्वारा आपको 8% की दर से ब्याज सहित धन राशि भुगतान की जाएगी। और यदि आप वरिष्ठ नागरिक के तौर पर फिक्स डिपॉजिट में अपनी राशि को निवेश करते हैं। तो बैंक के द्वारा एक 8.50% की दर से ब्याज का भुगतान किया जाएगा।

डीसीबी बैंक यदि आप 3 साल के लिए सामान्य नागरिक की श्रेणी के तौर पर 7.60% की दर से बैंक के द्वारा ब्याज का भुगतान किया जाएगा। यदि आप वरिष्ठ नागरिक की श्रेणी में आते हैं। और आपके द्वारा 3 साल के लिए निवेश की गई राशि पर 8.10% की दर से ब्याज राशि का भुगतान किया जाएगा।

FAQs (Top 5 Bank FD Rates 2023)

  1. एक्सिस बैंक में सामान्य नागरिक के लिए ब्याज की दर क्या है? 

यदि आप 1 साल के लिए एक्सिस बैंक में पैसा निवेश करते हैं। तो बैंक के द्वारा 6.75% की दर से ब्याज दी जाएगी।

  1. वर्तमान में बंधन बैंक में सामान्य नागरिक के लिए ब्याज की दर क्या है?

बंधन बैंक में सामान्य नागरिक के लिए ब्याज की दर 7.25% है।

  1. आरबीएल बैंक में सामान्य नागरिक के लिए ब्याज की दर क्या है? 

वर्तमान में आरबीएल बैंक के द्वारा सामान्य नागरिक के लिए ब्याज की दर 7% है।

  1. वर्तमान में आईडीएफसी बैंक के द्वारा फिक्स डिपॉजिट में निवेश की गई राशि पर कितनी ब्याज मिलती है?

यदि आप आईडीएफसी बैंक में 1 साल के लिए फिक्स डिपाजिट में पैसा निवेश करते हैं तो बैंक के द्वारा आपको 6.75% की दर से ब्याज दी जाएगी।

  1. डीसीबी बैंक के द्वारा फिक्स डिपॉजिट में निवेश की गई राशि पर कितना ब्याज देता है?

यदि आप डीसीबी बैंक में फिक्स डिपॉजिट पर 1 साल के लिए धनराशि निवेश करते हैं। तो बैंक के द्वारा फिक्स डिपॉजिट पर 7.25% की दर से ब्याज का भुगतान किया जाएगा। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here