अब मात्र 2 मिनट में अपने मोबाइल से आवास योजना की नई लिस्ट निकाले, जाने पूरी प्रक्रिया

आवास योजना नई लिस्ट 2023: प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत हमारे देश के गरीब भाई बहनों को केंद्र सरकार की ओर से ₹120000 की सहायता राशि घर बनाने के लिए दी जा रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी के द्वारा हमारे देश के गरीबों के लिए शुरू की गई एक कल्याणकारी योजनाओं में से एक है।

इस योजना के माध्यम से हमारे देश के सभी गरीबों को इस योजना का लाभ मिल रहा है। आपको बता दें कि इस योजना के माध्यम से हमारे देश में रहने वाले शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के करोड़ों लोगों को लाभ मिल रहा है। यदि आपके पास भी एक कच्चा मकान है। तो आप इस योजना के माध्यम से सहायता राशि लेकर अपने लिए पक्का मकान बनवा सकते हैं।

आवास योजना: एक नजर 

योजना का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना
योजना की शुरुआत 25 जून 2015
किसके द्वारा शुरू की गई केंद्र सरकार के द्वारा
योजना का उद्देश्य देश के गरीब लोगों को मकान के लिए आर्थिक सहायता पहुंचाना
योजना की वेबसाइट www.pmayg.nic.in
Join telegram Click Here

प्रधानमंत्री आवास योजना: नई अपडेट

आज के इस लेख में हम बात कर रहे हैं प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़ी हुई नई अपडेट के बारे में। हाल ही में नई जानकारी केंद्र सरकार की ओर से सामने आ रही है। केंद्र सरकार ने हाल ही में यह घोषणा की है कि हमारे देश की सभी गरीब लोगों को इस योजना का लाभ मिलने जा रहा है।

चाहे उनका नाम 2011 की जनगणना की लिस्ट में हो या ना हो। यह खबर सरकार की ओर से सामने आ रही है। और यह खबर हमारे देश की सभी गरीब लोगों के लिए एक बड़ी खबर है। क्योंकि उनको इस योजना के माध्यम से अपना पक्का मकान बनाने के लिए लंबे समय से इंतजार हो रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत गरीबों के लिए केंद्र सरकार के द्वारा 25 जून 2015 को की गई थी।

हमारे देश की सभी गरीब लोग जिनके पास खुद का पक्का मकान नहीं है। वह सभी लोग इस योजना के माध्यम से अपने लिए सहायता राशि लेकर पक्का मकान बनवा सकते हैं। सरकार की ओर से सभी गरीब लोगों को पक्का मकान बनवाने के लिए लगभग ₹120000 की सहायता राशि उपलब्ध कराई जा रही है। इस योजना का लाभ लेने के लिए जो गरीब लोग लंबे समय से दफ्तरों का चक्कर काट रहे थे। उन सभी लोगों को इधर उधर भटकने की जरूरत नहीं है। क्योंकि सरकार के द्वारा गरीब लोगों के लिए घोषणा कर दी गई है। 

प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य यह है। कि केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई कल्याणकारी योजनाओं में से एक जिन गरीब लोगों के पास अपना खुद का पक्का मकान नहीं है। या आपके पास एक कच्चा मकान है। तो आप इस योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र हैं।

हमारे देश में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले गरीब लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत देश में रहने वाले गरीब तबके के लोग या गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के लिए सरकार के द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई है।

केंद्र सरकार का कहना है कि जो लोग अपने लिए पक्का मकान बनाने के लिए योग्य नहीं है। तो उन लोगों के लिए सरकार के द्वारा पक्का मकान बनाने के लिए सहायता राशि दी जाएगी। यदि आप चाहें ग्रामीण क्षेत्र में निवास करते हो या आप शहरी क्षेत्र में निवास करते हो। तो दोनों ही परिस्थितियों में आपको इस योजना का लाभ मिलेगा। 

यह भी पढ़े:

आवास योजना के लिए घर बैठे लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें? 

यदि आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए घर बैठे लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं। तो उसके लिए हमने विस्तार पूर्वक पूरी प्रक्रिया आगे इसी लेख में बताई हुई है। आप इस पूरी प्रक्रिया को फॉलो करके घर बैठे मोबाइल से अपना नाम चेक कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में google.com ओपन करना होगा। उसके बाद आपको बताई गई वेबसाइट को गूगल में सर्च करना होगा। pmayg.nic.in
  2. अब आपके सामने आधिकारिक वेबसाइट ओपन हो जाएगी। बताए गए निर्देशानुसार अब आपको सफेद कलर में 3 लाइन पर क्लिक करना होगा।

 

tap on 3 dot

  1. अब आपके सामने एक और नया पेज ओपन हो जाएगा। अब आपको stakeholders पर क्लिक करना होगा। 

stakeholders

  1. अब आपके सामने एक और नया पेज ओपन होगा। IAY/PMAYG Beneficiary पर क्लिक करना होगा।

 IAY/PMAYG Beneficiary

  1. अब आपके सामने एक और नया पेज खुल कर सामने आ जाएगा। अब आपसे रजिस्ट्रेशन नंबर पूछा जाएगा। तो आपको रजिस्ट्रेशन नंबर अपना दर्ज करना होगा। 
  2. अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करने के बाद अब आपके सामने नीचे की तरफ हरे कलर में Submit के button पर क्लिक करना होगा। सबमिट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने लिस्ट सामने खुल जाएगी। अब आप अपना नाम चेक कर सकते हैं। 

 

Frequently ask question (FAQ)

  1. आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें?

आवास योजना की लिस्ट में आप अपना नाम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं।

  1. आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट का नाम क्या है?

पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.pmayg.nic.in है।

  1. पीएम आवास योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है? 

पीएम आवास योजना के लिए जिन लोगों के पास खुद का पक्का मकान नहीं है। वह सभी गरीब लोग पीएम आवास के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  1. प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत कब की गई थी?

प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत 25 जून 2015 को शुरू की गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here