Indira Gandhi Smartphone Yojana District Wise Beneficiary List : इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के डिस्टिक सूची में अपना नाम चेक करे, बस 2 मिनट में

Indira Gandhi Smartphone Yojana District Wise Beneficiary List : इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत लाभार्थी को  स्मार्ट फोन वितरण किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत अभी तक 1.35 लाख महिला लाभार्थियों को 30 मार्च को स्मार्टफोन देने की सरकार ने घोषणा की है। इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की शुरुआत 10 अगस्त 2023 से की जा चुकी है, इस योजना के अंतर्गत, इसके पहले चरण में राज्य के 40 लाख से भी ज्यादा अभ्यर्थियों को स्मार्टफोन की सुविधा दी जाएगी। यदि आप भी इस योजना की सारी जानकारी लेना चाहते हैं और योजना के तहत आप भी उन महिला या छात्रा में से हैं जो कि इस योजना का लाभ उठाना चाहती हैं तो इस आर्टिकल के जरिए आपको सारी जानकारी दी जाएगी।




इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत जो महिलाएं हैं, उनको ₹6125 तक का स्मार्टफोन साथ ही साथ ₹675 का रिचार्ज निशुल्क दिया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा यह ऐलान किया गया है कि इन महिलाओं को 637 रुपए तक के रिचार्ज की मुफ्त सुविधा दी जाएगी। जो महिलाएं और छात्राएं आवेदक है वे  जिला और ब्लॉक स्तर पर लगने वाले शिविरों में से जाकर Indira Gandhi Smartphone Yojana के लिए आवेदन कर सकती हैं। जितनी भी मोबाइल कंपनियां टेलीकॉम सेक्टर वाली अपने केंप लगाती है वे यह सुविधा उपलब्ध कराएंगे। 

WhatsApp Group  Join Now
Telegram Group Join Now

Indira Gandhi Smartphone Yojana – Overview  

योजना का नाम  इंदिरा गांधी स्मार्ट योजना 
अभी  तक प्रथम चरण में कितने लाभार्थी हूए  40 लाख महिलाये लाभार्थी हूई 
सरकार द्वारा तय की गई राशि स्मार्ट फोन वितरण के लिए  6125 
लाभान्वित कौन होगा  राज्य की एकल/विधवा नारी, नरेगा में 100 दिन पूर्ण महिला, शहरी रोजगार गारंटी में 50 दिन पूर्ण महिला, कक्षा 9 से 12 की सरकारी स्कूल की छात्रा, कॉलेज की रेगुलर छात्रा
जरूरी डॉक्युमेंट्स  आधार कार्ड, जन आधार कार्ड, पेंशन पीपीओ नंबर, स्कूल/कॉलेज का आईडी, इनरोलमेंट नंबर, पासपोर्ट साइज की फोटो
योजना कब शुरू की गई  10 अगस्त 2023 
अधिकारी वेबसाइट https://igsy.rajasthan.gov.in/home/dptHome 




प्रथम चरण में मिलने वाले स्मार्टफोन 

शिविर में यदि आपका नाम आता है तो आप को  संपर्क किया जाएगा और आपके दस्तावेजों के जरिए सारी प्रक्रिया करने के बाद स्मार्टफोन आपको दे दिया जाएगा। इस प्रक्रिया के अंतर्गत शिविर में जनसाधारण की वॉलेट एप को डाउनलोड किया जाएगा, जिसमें कि राज्य सरकार ने जो फ्री स्मार्टफोन की निश्चित राशि है वह हस्तांतरित होगी।

उसके बाद आप उन पैसों से शिविर से फ्री स्मार्ट फोन ले सकेंगे। इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत 4000000 महिलाओं को स्मार्टफोन  मिलने का लाभ मिलेगा जिसके तहत प्रदेश की महिलाएं और छात्राएं जो कि निम्न विशेषताओं के साथ है, को इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी माना जाएगा। 




  1. विधवा नारी/ एकल नारी (पेन्शनर) 
  2. “महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना” के अंतर्गत जिस महिला ने 100 दिन का रोजगार किया हो। 
  3. जिस महिला ने “शहरी रोजगार गारंटी योजना” में 50 दिन का रोजगार पूरा किया हो। 
  4. कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक की छात्राएं जो सरकारी स्कूल की छात्राएं हो। 
  5. कॉलेज, आईटीआई, पॉलिटेक्निक के लिए रेगुलर जाने वाली छात्राएं। 

Also Read :-

फ्री स्मार्ट फोन के लिए लाभार्थी महिलाओं को सूचित करने की प्रक्रिया 

जिन लाभार्थी महिलाओं का शिविर में नाम आएगा उनको उनके द्वारा दिए गए आधार कार्ड में जो मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है उस पर s.m.s. के द्वारा शिविर के लगने वाले स्थान का पता और शिविर किस दिन और समय शुरू होगा दोनों सूचनाएं भेज दी जाएंगी। फ्री स्मार्ट फोन योजना के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट जिन को साथ ले जाना अनिवार्य है , जब कोई महिला या छात्रा शिविर में अपने स्मार्टफोन के लिए जाएंगे तो कुछ दस्तावेज लेकर जाने जरूरी है। 




  1. एकल/ विधवा नारी जोकि टेंशन लेती हो वह अपने साथ आधार कार्ड जन आधार कार्ड पेंशन पीपीओ नंबर पैन कार्ड पासपोर्ट साइज फोटो जन आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर ले जाना अनिवार्य है।
  2. महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत 100 दिन का का पूरा करने वाली महिलाएं जो की मुखिया है अपना आधार कार्ड जन आधार कार्ड पासपोर्ट साइज फोटो पैन कार्ड जन आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर ले जाना अनिवार्य है। 
  3. इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में 50 दिन का काम पूरा करने वाली महिला को अपने साथ जन आधार कार्ड आधार कार्ड पैन कार्ड पासपोर्ट साइज की फोटो जन आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर ले जाना जरूरी है।
  4. नवी से लेकर 12वीं कक्षा में पढ़ती छात्राएं जो सरकारी स्कूल की हो उन्हें अपना आधार कार्ड स्कूल की आईडी कार्ड इनरोलमेंट नंबर पासपोर्ट साइज की फोटो ले जाना अनिवार्य है और इस परिस्थिति में अगर छात्रा 18 वर्ष से कम आयु की है तो आधार कार्ड की महिला मुखिया का उसके साथ आना अनिवार्य है। 
  5. छात्रा जो कॉलेज रेगुलर जाती हो उसे अपने साथ आधार कार्ड कॉलेज की आईडी कार्ड इनरोलमेंट नंबर पासपोर्ट साइज की फोटो लाना अनिवार्य है। 

फ्री स्मार्ट फोन के लिए जिले के हिसाब से लाभार्थी सूची कैसे देखें? 

लाभार्थी सूची देखने के लिए आपको स्टेप बाय स्टेप सारी जानकारी नीचे दी गई है जिसका अनुसरण करके आप इसे जा सकते हैं 

  • जिलेवार लाभार्थी सूची देखने के लिए आपको इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। 

district wise

  • वेबसाइट खुलने के बाद इसका होमपेज ओपन हो जाएगा। 
  • फुल पेज पर आपको सभी विकल्पों में से लाभार्थियों की सूची का विकल्प देखना है और उस पर क्लिक करना है। 

fill details

  • क्लिक करने के बाद आप स्मार्ट को वितरण के लाभार्थियों की जिले के हिसाब से सूची देख सकते हैं।

smartphone yojna

  • इसके बाद आपको अपना जिला चुनना होगा फिर आप लाभार्थी सूची देख पाएंगे।
  • यहां से आप अपने जिले का नाम सर्च बॉक्स में जाकर ढूंढ लेंगे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here