12th ke Baad Govt Jobs List : 12वीं पास के लिए इन पदों पर निकलती है सरकारी नौकरी 

12th ke Baad Govt Jobs List : यदि आप भी बारहवीं कक्षा के बाद सरकारी नौकरी करने के बारे में सोच रहे हैं तो यह लेख केवल आपके लिए ही है। आज इस लेख के अंतर्गत हम आपके सामने उन सभी पदों के बारे में चर्चा करेंगे, जिनके लिए 12वीं कक्षा तक पास होना अनिवार्य होता है। रकार द्वारा इस तरह के बहुत सारे विभाग है, जहां पर आपको ग्रेजुएशन तक करने की जरूरत नहीं पड़ती आप तुरंत 12वीं के बाद सरकारी नौकरी पाकर गौरवान्वित हो सकते हैं।




दोस्तों, प्राइवेट नौकरी का किसी तरह का भरोसा नहीं होता है क्योंकि कंपनियां तो आती जाती रहती है लेकिन सरकारी नौकरी के साथ ऐसा नहीं होता, इसमें अगर आप एक बार नियुक्त हो जाते हैं उसके बाद आप अपना कार्य निष्ठा से करते रहिए आपको आपकी नौकरी से कोई नहीं हटा सकता। दूसरा इसका यह फायदा है कि अगर आप सरकारी नौकरी के पद पर लग जाते हैं तो इससे आपकी नौकरी सिक्योर हो जाती हैं यानी कि आपको कभी भी कोई भी अचानक आपकी नौकरी से नहीं निकाल सकता तो, आप इस सुनहरे अवसर का लाभ उठाए और सरकार द्वारा निकाले गए इन पदों के लिए खुद को तैयार कीजिए। इस आर्टिकल के जरिए हम आपको “12th ke Baad Govt Jobs List” बारे में सारी जानकारी देंगे। 

WhatsApp Group  Join Now
Telegram Group Join Now

12th ke Baad Govt Jobs List : 2023  

आप अपने पसंद के हिसाब से कौन सी नौकरी कर सकते हैं कि बारे में सारी जानकारी आपको मिल जाएगी। क्योंकि दोस्तों  काम वही करना चाहिए कि जिसमे हमारी  रुचि हो तो हम उसे और बेहतर तरीके से कर पाते हैं तो, यहां पर ऐसे काफी सारे विकल्प हैं जिनमें से अपने पसंद का विकल्प चुनकर आप उसके लिए तैयारी करके सरकारी नौकरी पा सकते हैं। 




1. Indian Army job after 12th 

 भारतीय सेना में नौकरी करने के बारे में यदि आप सोच रहे हैं तो नौकरी बहुत सम्मान पाने वाली और एक बहादुरी का काम करने वाली होती है क्योंकि इस नौकरी के अंतर्गत आप अपने देश की सुरक्षा का बेड़ा अपने हाथ में सभी के साथ मिलकर लेते हैं। भारतीय सेना में अगर आप जाना चाहते हैं तो परीक्षा पास करने के बाद आप इसके लिए खुद को तैयार कीजिए।  इंडियन आर्मी 3 तरीके है ,नेशनल डिफेंस एकेडमी एग्जाम, टेक्निकल एंट्री स्कीम, इंडियन आर्मी रैली। यदि आप भारत सेना में ज्वाइन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इन तीन चरणों से गुजरना होता है। 

अगर आप भारतीय सेना में भर्ती के लिए तैयार है तो उसके लिए सबसे पहले आपको 1 पेपर देना होता है, उसके बाद आपका मेडिकल फिटनेस  का टेस्ट भी होता है लेकिन, इसमें आपको इंटरव्यू देने की आवश्यकता नहीं पड़ती।  मेडिकल में पास होने के बाद फिर आप भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए तैयार हैं। 




भारतीय नौसेना के लिए 

अगर आप भारतीय नौसेना में नौकरी पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 12वीं कक्षा में साइंस (फिजिक्स और मैथ्स) में 55% से ज्यादा नंबर लाने जरूरी होते हैं। नौसेना पोस्ट है जहां पर नॉन टेक्निकल वर्क होता है उसके लिए आप यहां पर आवेदन कर सकते हैं। 

भारतीय वायु सेना 

यदि आप भारतीय वायु सेना में जाना चाहते हैं तो इसके लिए आप दो तरीकों से जा सकते है। NDA examination और Indian air force x,y group से! यूपीएससी एनडीए का एग्जाम साल में दो बार जरूर करवाती है, यहां पर 3 चरण  होती है अगर आप तीनो पार  कर लेते हैं तो, उसके बाद दो टेस्ट पास करने जरूरी होते हैं। 




पहला एप्टिट्यूड बैटरी टेस्ट दूसरा पायलट इलेक्शन सिस्टम भारतीय सेना में जाने के लिए आप इंडियन एयर फोर्स भारतीय वायु सेना में, जहां आपको एयर मैन के तौर पर रखा जा सकता है 16 साल से लेकर 19 साल तक के पुरुष यहां पर 12वी  के बाद रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 

पुलिस कांस्टेबल की नौकरी 

यदि आप पुलिस विभाग में जाना चाहते हैं तो 12वीं के बाद यहां पर दो ही पोस्ट ऐसी है जहां आप आवेदन कर सकते हैं जो है कॉन्स्टेबल दूसरा है हेड कांस्टेबल इसके लिए आपको एसएससी या फिर स्टेट पुलिस कांस्टेबल एग्जाम को पार करना जरूरी होता है। यहां आप का फिजिकल फिटनेस का भी टेस्ट होता है। 




पंजाब पुलिस ने फिलहाल ही पुलिस कांस्टेबल पदों के लिए 4358 पदों की भर्ती निकाली है। बीएसएफ में हेड कांस्टेबल पदों के लिए 1312 रिक्तियां निकाली है जोकि 12th कक्षा पास के लिए ही है

रेलवे में असिस्टेंट पायलट 

आप 12वीं कक्षा पास करने के बाद असिस्टेंट पायलट की नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं 12वीं कक्षा पास होने के बाद आपने कहीं आईटीआई या कोई अन्य डिप्लोमा या फिर डिप्लोमा एनसीवीटी से अप्रूवल लेना इस नौकरी के लिए बेहद जरूरी है।

इसके लिए पहले आपको  रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड में आयोजित की जाने वाली परीक्षा को पास करना है फिर वहां से आपको सीनियर लोको पायलट की प्रशिक्षण मिलेगा इस तरह से आप यह नौकरी पा सकते हैं। 




Also Read :-

स्टेनोग्राफर की नौकरी 

स्टेनोग्राफर की नौकरी पाने के लिए आपका टाइपिंग स्पीड में निपुण होना बहुत जरूरी है। 12वीं कक्षा पास करने के बाद यह सरकारी नौकरी स्टेनोग्राफर की आपको मिल सकती है तो इसके लिए आप आवेदन कर सकते हैं।

प्रत्येक वर्ष इलेक्शन कमीशन एसएससी स्टेनोग्राफर एग्जाम के लिए नौकरी की वैकेंसी निकलती है, जहां पर आप का टाइपिंग का टेस्ट लिया जाता है जिसके आधार पर आपको स्टेनोग्राफर की पोस्ट के लिए चुना जाता है। स्टेनोग्राफर दो तरह की पोस्ट के लिए होती है स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और स्टेनोग्राफर ग्रेड डी। 




बैंक में सरकारी नौकरी 

12वीं कक्षा पास होने के बाद आप बैंक में सरकारी नौकरी कर सकते हैं यह भी काफी अच्छी नौकरी है जिसे आप 12वीं पास करने के बाद 3 पदों के लिए बैंक में नौकरी कर सकते हैं जिसमें है डाटा एंट्री ऑपरेटर, टेलीकॉलर, स्टेनोग्राफर। 

निष्कर्ष – 12th ke Baad Govt Jobs List

इस आर्टिकल के जरिए आज आपने “government jobs after 12th” के बारे में जानकारी पाई। आप इस तरह की किसी भी नौकरी के लिए Apply कर सकते हैं क्योंकि सरकारी नौकरी में आपको यह विश्वास रहता है कि आपकी नौकरी सुरक्षित है।

सरकारी नौकरी में आपको जो काम होता है वह निर्धारित होता है वह काम के ज्यादा होने  से ज्यादा नहीं दिया जाता।  सरकारी नौकरी का यही फायदा होता है और आपकी तनख्वाह भी आपको समय पर मिल जाती है जिसमें कि किसी तरह की कटौती नहीं होती जिस तरह से प्राइवेट नौकरी में होती है। इसीलिए आप सरकारी नौकरी के लिए जरूर आवेदन करें। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here