Rajasthan EWS Certificate Kaise Banaye : अब घर बैठे 5 मिनट में EWS Certificate के लिए अप्लाई करे और मात्र 15 दिनों अपना EWS Certificate पाये

Last Updated on October 1, 2023 by Raj

Rajasthan EWS Certificate Kaise Banaye :- राजस्थान राज्य सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (Economically Weaker Section – EWS) के लोगों के लिए EWS प्रमाणपत्र प्रदान करने के लिए एक महत्वपूर्ण योजना शुरू की है। इस प्रमाणपत्र की मदद से योग्य उम्मीदवार विभिन्न सरकारी योजनाओं और लाभों का उपयोग कर सकते हैं। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि Rajasthan EWS certificate Kaise banaye एवं EWS certificate बनाने के लिए योग्यता क्या है और इसका क्या लाभ होता है। इन सभी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जानने हेतु आप लेख को शुरू से लेकर अंतिम तक ध्यान से पढ़ें और कोई भी जानकारी बिल्कुल भी मिस ना करें। 




Economically Weaker Section (EWS) प्रमाणपत्र एक दस्तावेज़ होता है, जिसे गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग बनवा सकते हैं। यह प्रमाणपत्र उन लोगों को प्राप्त करने का अधिकार देता है, जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और विभिन्न सरकारी योजनाओं और लाभों का उपयोग करना चाहते हैं। ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट धारक व्यक्ति को सरकारी नौकरी में एवं अन्य सरकारी सुविधाओं में 10% का आरक्षण प्राप्त होता है। यदि आप राजस्थान में ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाते हो तो इसकी वैलिडिटी 3 वर्ष की होती है और 3 वर्ष बाद किसी आपको एक बार अपडेट करवाना होगा। जैसे ही आप इसे अपडेट करवा लेंगे फिर से इसकी वैलिडिटी 3 वर्ष के लिए बढ़ा दी जाती है।

WhatsApp Group  Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan EWS Certificate : Highlights

आर्टिकल का नाम राजस्थान ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट कैसे बनवाएं
लाभार्थी राज्य राजस्थान राज्य
किसके लिए सामान्य वर्ग की श्रेणी में आने वाले गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले व्यक्ति
सर्टिफिकेट की वैलिडिटी 3 वर्ष
आवेदन शुल्क निशुल्क
आवेदन का प्रोसेस  ऑनलाइन एवं ऑफलाइन 
आधिकारिक वेबसाइट  यहां पर क्लिक करें




राजस्थान EWS प्रमाणपत्र क्यों जरूरी है?

राजस्थान EWS प्रमाणपत्र का होना उन लोगों के लिए जरूरी है जो अपनी आर्थिक स्थिति के आधार पर सरकारी योजनाओं और लाभों को प्राप्त करना चाहते हैं। यह प्रमाणपत्र उन्हें विभिन्न सरकारी सेवाओं और योजनाओं के लिए पात्र बनाता है, जैसे कि:

शिक्षा योजनाएँ: EWS प्रमाणपत्र के धारक विभिन्न शिक्षा योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं, जैसे कि नि:शुल्क विद्यालयी शिक्षा और छात्रवृत्तियाँ।

रोजगार के अवसर: EWS प्रमाणपत्र के धारकों को सरकारी नौकरी प्राप्त करने में 10% का आरक्षण प्राप्त होता है।

स्वास्थ्य सेवाएँ: यह प्रमाणपत्र लोगों को सस्ती स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठाने में मदद करता है, जैसे कि नि:शुल्क चिकित्सा परीक्षण और उपचार।

आवास योजनाएँ: EWS प्रमाणपत्र के धारक आफर्डेबल आवास योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।




राजस्थान ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट के लिए योग्यता

राजस्थान ईडब्ल्यूएस (EWS) सर्टिफिकेट के लिए योग्यता की जांच करने के लिए कुछ मुख्य मानदंड होते हैं, जिन्हें आपको पूरा करना होता है:

आय की सीमा: योग्यता का मुख्य मानदंड आपकी पारिवारिक आय होती है। आय की सीमा राजस्थान सरकार द्वारा निर्धारित की जाती है और यह विभिन्न जिलों और शहरों के आधार पर भिन्न हो सकती है। आपकी पारिवारिक आय आधारित होनी चाहिए, और यह आय की सीमा के अंदर आनी चाहिए। आय की सीमा का अपने प्राधिकृत अधिकारी से सत्यापन करना होता है।

नागरिकता प्रमाण: आपको राजस्थान का निवासी होना चाहिए और आपके पास राजस्थान की नागरिकता प्रमाणपत्र होना चाहिए।

कास्ट सर्टिफिकेट: आपका जिस जाति या समुदाय से संबंधित हैं, उसका कास्ट सर्टिफिकेट भी होना चाहिए।

आधार कार्ड: आपके पास आधार कार्ड की प्रमाणित प्रति होनी चाहिए।

अन्य आवश्यक दस्तावेज़: आपके पास वाली सभी आवश्यक दस्तावेज़, जैसे कि जन्म प्रमाणपत्र, बैंक पासबुक की प्रमाणित प्रति, और फोटोग्राफ (पासपोर्ट आकार की) होनी चाहिए।




Rajasthan EWS Certificate Kaise Banaye?

आप राजस्थान ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से बनवा सकते हैं चलिए मैं आप सभी लोगों को दोनों ही प्रोसेस के बारे में नीचे जानकारी को विस्तार से बता देता हूं।

राजस्थान ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट ऑफलाइन कैसे बनाएं?

  • आपको अपने नजदीकी विकास खंड अधिकारी पास जाना है और वहां पर कार्यालय से ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त कर लेना है।
  • आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के बाद आप इसमें पूछी जा रही जानकारी को एक-एक करके भरें और सभी जरूरी दस्तावेजों को भी प्रतिलिपि के रूप में यहां पर संलग्न करें।
  • जब आपका आवेदन फॉर्म पूरी तरीके से रेडी हो जाए तब आप इसे अपने नजदीकी जिला तहसील कार्यालय में जाकर के या फिर आप विकास खंड अधिकारी के कार्यालय में जाकर के इसे जमा करवा दीजिए।
  • इस प्रकार से आपका ऑफलाइन ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट राजस्थान के लिए आवेदन पूरा हो जाता है।




Also Read :-

राजस्थान ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट ऑनलाइन कैसे बनवाएं?

राजस्थान ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट ऑनलाइन बनवाने के लिए आपको एसएसओ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और उसके बाद जहां पर दिए गए इंस्ट्रक्शन को फॉलो करके अपना आवेदन करना होगा चलिए इस विषय पर आपको नीचे विस्तार पूर्वक पर जानकारी को समझा देता हूं।

  • अब यहां पर ईमित्र पोर्टल का ऑप्शन दिखाई देगा और आप इस पर क्लिक करें एवं इसमें अपना लॉगइन प्रोसेस कंप्लीट करें।
  • पोर्टल पर लॉगइन करने के बाद आपको यहां पर Application of Income and Assest certificate for Economically weaker sections (EWS) for state नामक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन के ऊपर क्लिक कर देना है।




  • इतना करने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म आ जाएगा और आपको आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही जानकारी को एक-एक करके भरना होगा।
  • आवेदन फॉर्म में जानकारी को भरने के बाद आपको यहां पर मांगे जा रहे डॉक्यूमेंट को भी अपलोड करना है।
  • इसके बाद आपको यहां पर आवेदन फॉर्म को कमेंट करने से पहले एक निश्चित शुल्क का भुगतान करने को कहा जाएगा और आप वहां पर किए गए किसी भी पेमेंट ऑप्शन का इस्तेमाल करके आवेदन शुल्क का भुगतान कंप्लीट कर दीजिए।
  • इस प्रकार से आपका राजस्थान ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन आवेदन पूरा हो जाता है।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से आप सभी लोगों को Rajasthan EWS certificate Kaise banaye के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की है और हमें उम्मीद है कि इस विषय पर दी गई हमारी यह जानकारी आप लोगों के लिए जरूर उपयोगी और सहायक साबित हुई होगी।

अगर आपको जानकारी पसंद आई है तो आप इसे सोशल मीडिया पर शेयर करें एवं किसी भी प्रकार की अतिरिक्त जानकारी के लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करना ना भूले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here