Goat Farming Loan 2023 : अब बकरी पालन के लिए इस बैंक से पायें ₹10 लाख तक का लोन, यहाँ से करे आवेदन

Last Updated on August 20, 2023 by Raj

Goat Farming Loan 2023 : भेड़-बकरी पालन के लिए अब एक नया योजना शुरू की जा रही है जिसके तहत आप किसानों को 10 लख रुपए तक का लोन दिया जाएगा। इस योजना के तहत अब किसान को मात्र रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता है इसके पश्चात उनके खाते में 10 लख रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे। या योजना हाल ही में शुरू की गई है जिसमें आपको इस बैंक द्वारा लोन की राशि दी जाएगी। इस बैंक से आपको बहुत कम ब्याज दर पर पेड़ पड़ी पालन के लिए लोन दिया जाता है।




आई इस आर्टिकल में विस्तार पूर्वक जानते हैं यदि आपके किसान है तो आपके लिए यह योजना कैसे फायदेमंद होगा तथा ₹1000000 तक का लोन आप कैसे पा सकते हैं। विस्तृत जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में देंगे इसलिए इसे आंसर जरूर पढ़ें।

WhatsApp Group Link Join Now
Telegram Link Join Now

नई योजना से बकरी और भेड़ पालन से होगा बड़ा फायदा

राज में घुमंतू जनजातीय, धंगर और इस प्रकार के जनजातीय को लाभ देने के लिए बकरी भेड़ पालन योजना की शुरुआत की गई है जिसके तहत अब किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बयान देते हुए यह स्पष्ट किया कि जल्द ही इस योजना को लांच किया जाएगा।




राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम द्वारा भेड़-बकरी पालन के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने को लेकर कार्य नव इन के संबंध में राज्य अतिथि गृह बैठक हुई इसमें खानाबदो स जनजातीय ढंगारों को लाभ प्रदान किया जाएगा।

इस बैठक में मुख्य अतिथि के रूप में सचिव नितिन करीर उपमुख्यमंत्री के सचिव डॉ श्रीकर परदेशी आयुक्त डॉ हेमंत वासेकर पशुपालन एवं डेयरी विकास मंत्री राधाकृष्ण विखे पाटील प्रधान सचिव जेपी गुप्ता मौजूद थे।




भेड़-बकरी पालन करने वालों के लिए चलाई जा रही है या योजना

इस योजना को अधिक किसानों तक पहुंचाने के लिए ठोस कदम लिया गया है जिसमें फाइनल प्रस्ताव जारी कर दिया गया है तथा प्रजनन के संबंध में एक योजना तैयार की जा रही है जिसके पश्चात उपमुख्यमंत्री श्री फंडा मनीष योजना की निगरानी स्वयं करेंगे।




भेड़-बकरी पालने वालों के समुदाय में स्थिर और बड़ी बी आई के लिए एक योजना

आपको बता दे की भेड़-बकरी पालन की इस योजना के लिए एनएचडीसी द्वारा कम ब्याज दर पर लोन प्रोवाइड किया जाएगा तथा इससे संबंधित आवश्यक कार्रवाई के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

  • निर्देश के अनुसार दूसरे राज्यों के साथ मिलकर पशुपालन की खरीदारी की जाएगी जिससे आपूर्ति को नियंत्रण में रखा जाए।
  • भेड़-बकरी पालन किस योजना में ट्रेनिंग करते वक्त जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम का उपयोग किया जाएगा जिससे सत्यापन किया जा सके।




  • पशुपालन मंत्री श्री विखंडन पाटिल का कहना है कि बकरी भेड़ पालन समुदाय को और स्थिर प्रदान करने के लिए यह रोजगार पैदा करेगा।
  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य अच्छे गुणवत्ता वाले भेड़-बकरी तथा वित्तीय सहायता प्रदान है है।
  • इस योजना के तहत कुछ वंशावली भेड़ बकरियों की संख्या में वृद्धि करने की योजना तैयार की गई है।
  • भेड़-बकरी सहकारी समितियों की स्थापना की कार्यवाही निर्देश दिए गए हैं जिसके तहत जिला स्तर पर योजना को लागू किया जाएगा।

उम्मीद है दोस्तों आपको यह जानकारी पसंद आई होगी तथा बकरी भेड़ पालन के लिए लोन से संबंधित सभी जानकारी आपको प्राप्त हुई होगी। यदि आप इसी प्रकार के अन्य पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट को लगातार विजिट करते रहे हम यहां नए नए अपडेट डालते हैं। तथा लोन से संबंधित कोई सहायता चाहते हैं तो हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को जरूर जॉइन करें।

Another Bank Loan Apply

SBI Loan Online Apply  आवेदन ऐसे करे 
PNB Loan Online Apply  आवेदन ऐसे करे 
Bank Of India Loan Online Apply  आवेदन ऐसे करे 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here