DA Arrear में 9% की बढ़ोतरी करने का आदेश जारी, 3 महीने देना होगा एरिअर

Last Updated on August 26, 2023 by Raj

DA Arrear : सरकार के द्वारा ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है जिसके बाद अब डीए एरियर बढ़ाने को लेकर चर्चा शुरू हो चुकी है बता दे की इससे पहले जनवरी 2023 में डीए एरियर को बढ़ाया गया था जिसके बाद अभी तक इस पर कोई बदलाव नहीं किया गया। लेकिन अब भी एरियर को बढ़ाने की बात की जा रही है कर्मचारियों को 3 महीने तक कर दिए एरिया दिया जाएगा। मंत्रालय की तरफ से ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।




हाल ही में सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की गई थी जिसके कारण अब उन्हें 4.60 फ़ीसदी तक DA Hike मिलेगा बता दे कि सातवें पे कमिशन पर लागू होगा।

सातवें वेतन आयोग की तरफ से आदेश जारी कर यह साफ कर दिया गया है कि अब सी पी एस सी के सीडीए पैटर्न कर्मचारियों को महंगाई भत्ता बढ़ाया जाएगा इसके अलावा 1 जनवरी 2023 से प्रभावी की गई महंगाई भत्ते में 9 फ़ीसदी तक बढ़ोतरी की जाएगी आपको बता दें कि यह मंत्रालय द्वारा ऑफिशियल आदेश से जारी किया गया है।

महंगाई भत्ते में 9% की वृद्धि-  DA Arrear Update




जनवरी 2023 में इससे पहले महंगाई भत्ते को बढ़ेगा लेकिन सरकार एक बार फिर कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता बढ़ा दी है। जैसा कि हम सभी जानते हैं वर्ष में दो बार सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाया जाता है इसी प्रकार यह महंगाई भत्ता जुलाई 2023 में ही बढ़ाना था लेकिन सरकार इस पर देरी से सुनवाई करते हुए अब 9 फ़ीसदी तक बढ़ाने का निर्णय ली है, जिसके पश्चात अब सोशल मीडिया में यह खबर तेजी से वायरल हो रही है।

क्या है पूरी अपडेट 

आपको बताते चलें कि 50 पैसे या उससे अधिक के शेरों को डीए राउंड ऑफ अगली बार किया जाएगा तथा 50 पैसे से कम शेयर को नजरअंदाज किया जा सकता है। सरकारी कर्मचारियों जिनका वेतन 1.0 1.2 06 संबोधित किया जाता है।




आदेश के अनुसार भारत सरकार अब प्रशासनिक मंत्रालय/ विभागों से अनुरोध है कि प्रशासनिक नियंत्रण सीन केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में जाना होगा ताकि अपने स्तर आवश्यक करवाई कर सके। सरकार इस विषय पर गहरी सोच विचार करने के पश्चात एक बार फिर से मंगाई भत्ते को लेकर बढ़ोतरी कर रही है।

 Top Bank Loan Apply Guide

SBI Loan Online Apply  आवेदन ऐसे करे 
PNB Loan Online Apply  आवेदन ऐसे करे 
Bank Of India Loan Online Apply  आवेदन ऐसे करे 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here