SBI अपने ग्राहकों को मुफ्त में दे रहा 2 लाख का फायदा, बस करना होगा ये छोटा सा काम

Last Updated on August 26, 2023 by Raj

SBI : भारतीय स्टेट बैंक की तरफ से एक बहुत बड़ा अपडेट जारी किया गया जिसके तहत अब एसबीआई ग्राहकों को बहुत बड़ा फायदा होने वाला है जिसके बारे में हम आपको आगे विस्तार में इस आर्टिकल में बताएंगे लेकिन उससे पहले आपको बता दें कि स्टेट बैंक की तरफ से कस्टमर को ₹200000 तक का मुफ्त लाभ दिया जाएगा। जनधन खाताधारक है कोई आर्टिकल आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होने वाला है।




जैसा कि हम सभी जानते हैं भारतीय स्टेट बैंक एक सरकारी बैंक है, जिसके माध्यम से सरकार समय-समय पर नई नई स्कीम योजनाएं लांच करती रहती है तथा मौजूदा स्कीम पर भी नए-नए बदलाव करती है जिससे ग्राहकों को ज्यादा से ज्यादा फायदा हो सके। बता दें कि हाल ही में एसबीआई के तरफ से जन धन योजना से लेकर एक नया अपडेट जारी किया गया था जिसके तहत सभी के खाते में ₹2000 ट्रांसफर करने की बात की गई थी। इसी प्रकार से एक बार फिर अब एसबीआई की तरफ से चंदन खाकर आंखों के लिए बड़ा अपडेट जारी किया गया है। अब सवाल यह है कि यदि ₹200000 तक अपने कस्टमर को मुफ्त लाभ दे रही है इसके लिए क्या करना होगा और कैसे आवेदन करें पूरी जानकारी हमें बताएंगे।

WhatsApp Group Link Join Now
Telegram Link Join Now




अब सवाल आता है कि यदि एसबीआई द्वारा ₹200000 मुफ्त में लाभ दिया जा रहा है तो इसके लिए क्या करना होगा और कैसे आवेदन करें। यदि एसबीआई की तरफ से ₹200000 तक अपने ग्राहकों को मुफ्त में लाभ दिया जा रहा है तो सवाल यह आता है कि इसका फायदा हम कैसे लें?, या फिर आवेदन करने की क्या प्रक्रिया है पूरी जानकारी हम आपको आगे इस आर्टिकल में बताएंगे इसलिए अंत तक जरूर पढ़ें।

इस तरह मिलेगा बीमा का फायदा-

दरअसल ये खबर विशेष तौर पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में खुलवाए गए जनधन खाता ग्राहकों के लिए है। , एसबीआई की तरफ से एक बड़ी अपडेट सामने आई है जिन्होंने 28 अगस्त 2018 से पहले प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में खाता खुलवाया था उनको ₹100000 तक उनके डेबिट कार्ड के साथ मोस्ट एक्सीडेंट बीमा फैसिलिटी मिलेगा




लेकिन जिन्होंने 28 अगस्त 2018 के बाद स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में जनधन खाता खुलवाए हैं उनको ₹200000 तक एक्सीडेंट बीमा डेबिट कार्ड के साथ दिया जाएगा। इसके अलावा जनधन योजना खाता धारकों को इस योजना से संबंधित मिलने वाले सभी लाभ जारी रहेंगे। एवं समय-समय पर सरकार से मिलने वाली सभी योजना का बेनिफिट इस बैंक खाते में राशि के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

Also Read: DA Arrear में 9% की बढ़ोतरी करने का आदेश जारी, 3 महीने देना होगा एरिअर

इन लोगों को मिलेगा 2 लाख का बीमा कवर-

सरकार द्वारा यह स्पष्ट कर दिया गया है कि प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) के तहत जितने भी आर्थिक रूप से कमजोर लोग हैं उनके लिए बैंकिंग सुविधा को बेहतर किया जाए तथा ऐसे लोग जिन्होंने अभी तक अपना खाता बैंक में नहीं खुलवाया था उनके लिए यह एक बेहतर विकल्प है। इस खाते को खुलवाने के लिए किसी भी सरकारी या गैर सरकारी बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते हैं सरकार ने इसकी सुविधा देश के सभी गैर सरकारी और सरकारी बैंकों में दे दी है जिसके तहत अब सिर्फ आधार कार्ड के जरिए जनधन खाता खोला जा सकता है। जनधन खाता में एक्सीडेंट डेथ इंश्योरेंस तथा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध कराई गई है।




इस योजना के माध्यम से सरकार गरीब लोगों को उनके भविष्य सुरक्षित करने के लिए तथा जिनके पास अभी तक बैंक खाता मौजूद नहीं है उनके लिए यह सुविधा सुचारू रूप से चला रही है। सरकार द्वारा मिलने वाले सारे बेनिफिट्स जनधन खाता योजना के माध्यम से दिए जाते हैं। सरकार जनधन खाता योजना के तहत रुपए डेबिट कार्ड भी जारी कर चुके हैं जो कि पूरे देश मे मान्य है।

इस तरह जनधन खाते का एक्सीडेंटल डेथ इंश्योरेंस करें क्लेम-

भारत में जनधन खाता धारकों की संख्या करोड़ों में हो गई है। आपको बताते चलें कि ऐसे लोग जिन्होंने अपना खाता जनधन योजना के तहत खुलवाया है यदि उनकी मृत्यु की किसी कारणवश हो जाती है तो उनको 90 दिनों के अंदर उनके परिवार नवमी को डेट क्लेम करना होगा जिसके बाद उनको बीमा के तहत इंश्योरेंस का पैसा मिलेगा। ,




लेकिन यदि लाभार्थी के नॉमिनी 90 दिनों के अंतराल में बीमा योजना का क्लेम नहीं करते हैं तो तथा मृत्यु प्रमाण पत्र जमा नहीं करते हैं तो उनको इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। बीमा योजना का पैसा नॉमिनी को उनके खाते में ट्रांसफर किया जाएगा।

लेकिन उससे पहले मृत्यु का प्रमाण पत्र, एफ आई आर की ओरिजिनल कॉपी तथा पोस्टमार्टम रिपोर्ट के साथ दस्तावेजों को अटैच करना होगा इसके अलावा को अपने आधार कार्ड बैंक पासबुक इत्यादि जमा करना होगा तभी बीमा की रकम उनके खाते में ट्रांसफर की जाएगी।




हालांकि बीमा इंश्योरेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया थोड़ी लंबी है लेकिन सभी दस्तावेजों को पुष्टि करने के पश्चात सरकार जनधन खाते से संबंधित नॉमिनी को उनके खाते में पैसे ट्रांसफर करेगी।। दोस्तों में थे आपको आर्टिकल पसंद आया होगा और आपके लिए फायदेमंद साबित हुआ होगा यदि आप इस प्रकार के अन्य आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट को विजिट करते रहे इस पोस्ट से संबंधित ही आपके मन में प्रश्न कमेंट में बताएं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here