Aaj Sone Ka Rate : उम्मीद से ज्यादा सस्ता हुआ सोना, जाने आपके शहर में आज सोने का रेट

Aaj Sone Ka Rate : पिछले 5 साल में आज सबसे सस्ता हुआ है सोना यदि आप अभी सोना खरीदने का मन बना रहे हैं तो यह न्यूज़ आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगी क्योंकि सोने के दामों में बहुत बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। सोना आज पिछले 1 वर्ष में सबसे सस्ता हुआ है जिसका मुख्य कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में उतार-चढ़ाव होना है पिछले 3 हफ्ते में सोना अपने निचले स्तर पर पहुंच गया है।

Join Our WhatsApp Group

Join Now




सोने की कीमत में हुई बड़ी गिरावट

दरअसल अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत पर भारी गिरावट देखने को मिली है, एवं हम सभी जानते हैं कि भारत में सोना खरीदारी करने वाले करोड़ों लोग हैं जिसकी वजह से सोना को विदेशों से एक्सपोर्ट किया जाता है कारण या महंगा हो जाता है। परंतु अंतरराष्ट्रीय बाजार में आई गिरावट की वजह से अब भारतीय बाजार में सोने चांदी के भाव में नरमी देखने को मिली है।




आपको बता दें कि स्विच के द्वारा हाल ही में 1 अगस्त 2023 मंगलवार को अमेरिका क्रेडिट रेटिंग को ट्रिपल ए से हटाकर एयरप्लस किया है यह एजेंसी सोना एवं चांदी पर रेटिंग देती है। अमेरिका क्रेडिट रेटिंग मैं बदलाव करने के कारण इंटरनेशनल मार्केट में सोनी एवं चांदी की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिल रही है जिसका असर भारत में भी हुआ है।

सम्बंधित पोस्ट:

1 अगस्त 2023 मंगलवार को जैसे ही अमेरिका क्रेडिट रेटिंग एजेंसी ने बदलाव किए अगले दिन से ही 2 अगस्त 2023 को सोने की भाव में नरमी देखने को मिली। यह इतनी बड़ी गिरावट थी कि पिछले 6 हफ्तों में सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है।

आज सोने का रेट

IBJA के रिपोर्ट्स के अनुसार पिछले हफ्ते के आखिरी शुक्रवार को प्रति 10 ग्राम सोना ₹59450 रुपए तक चला गया था वही बात की जाए इस हफ्ते की तो प्रति 10 ग्राम सोना ₹59538 तक पहुंचा है अगर आकलन किया जाए तो इस हफ्ते में ₹87 के गिरावट देखने को मिली है।




इसके अलावा आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अगर भारतीय बाजारों में सोने का आभूषण की आकलन किया जाए तो पिछले कुछ वर्षों में 8% तक की गिरावट सोने में देखने को मिली है एवं धीरे-धीरे इसकी कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here