Aaj Sone Ka Rate: सोने की कीमत में बड़ी गिरावट, सर्राफा बाजार में तेज हलचल, देखिए जानेआज सोने का ताजा रेट

Last Updated on August 25, 2023 by Raj

Aaj Sone Ka Rate : त्योहारों का सीजन चल रहा है और मानसून ने फिर एक बार दस्तक दे दी है इसी बीच सराफा बाजार से खबर आ रही है कि अब सोने की कीमतों में भारी गिरावट होगी जिसकी पूरी जानकारी सही बताई जा रही है। आगे हम आपको इस आर्टिकल में विस्तार पूर्वक आज सोने के ताजा भाव बताएंगे। यदि आप पिक सोना खरीदने वाले ग्राहक है तो यह आर्टिकल आपके लिए महत्वपूर्ण है, सोना से संबंधित आने वाली सभी जानकारी हम आपको निरंतर देते रहते इसलिए सोने के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस वेबसाइट को विजिट करते रहें।




जैसा कि हम सभी जानते हैं दीवारों का सीजन चल रहा है ऐसे में लोग सोना खरीदने के लिए उमड़ पड़े हैं, आभूषण दुकानों में लोगों की लंबी लंबी लाइन लग रही है। लोग बेसब्री से सोना सस्ता होने का इंतजार कर रहे थे। उनके लिए अब एक अच्छा मौका है। आपको बता दें कि सोना पिछले दिनों के मुकाबले काफी डिमांड में आया है जिसका मुख्य कारण सोने का सस्ता होना है।

WhatsApp Group Link Join Now
Telegram Link Join Now

जुलाई के महीने में सोना के भाव में बड़ी गिरावट हुई थी वैसे ही इस महीने अगस्त में भी सोने की दर में परिवर्तन देखने को मिली है। उम्मीद लगाया जा रहा है कि अगस्त महीने के अंत तक सोना अपने निचले स्तर पर पहुंच जाएगा। आइए हम आगे इस आर्टिकल में आपको विस्तार पूर्वक आज सोने का ताजा रेट के बारे में बताते हैं।




वैसे तो सोना काफी मांगा है लेकिन फिर भी भारत में इसकी बहुत डिमांड है। आपको बताते चले कि दुनिया में सबसे ज्यादा सोना खपत करने वाला देश भारत है, जबकि भारत में सोने का उत्पादन नहीं किया जाता है विशेष तौर पर यहां महिलाएं आभूषण बनाने एवं अपने पास इन्वेस्टमेंट के तौर पर सोना खरीदती है। अधिक मात्रा में सोने की खपत होने के कारण भारत में सोना विदेशों से एक्सपोर्ट किया जाता है जिसके कारण सोने का रेट टैक्स के साथ काफी अधिक बढ़ जाता है लेकिन अब इसमें राहत मिली है।

Aaj Sone Ka Rate – आज सोने का ताजा भाव 

राजस्थान के जयपुर में आज सोने के दाम में गिरावट देखने को मिली है जहां पहले 24 कैरेट शुद्ध सोने का कीमत ₹59400 प्रति 10 ग्राम था वही आज ₹58400 प्रति 10 ग्राम हो गया है। इसी के साथ ही आपको बता दें कि 22 कैरेट सोने की कीमत में भी कमी आई है पहले जहां 10 ग्राम 22 कैरेट सोने की कीमत ₹54450 रुपे था वहीं अब ₹53500 हो गया है। कुल मिलाकर बात की जाए तो पहले दिन के उपेक्षा आज इसकी कीमत में गिरावट हुई है।




देश के महानगरों में 24 कैरेट सोने का आज ताजा भाव

देश के महानगरों में 24 कैरेट सोने की कीमत अलग-अलग निर्धारित की गई है इसके बारे में हमने नीचे विस्तार पूर्वक उल्लेख किया है।

  • मुंबई में 24 कैरेट शुद्ध सोने की कीमत प्रति 10 ग्राम ₹59230 है।
  • चेन्नई शहर में 24 कैरेट सोने की प्रति 10 ग्राम कीमत ₹59630 है
  • हैदराबाद में 24 कैरेट सोने की कीमत ₹59230 प्रति 10 ग्राम है
  • 24 कैरेट सोने की प्रति 10 ग्राम कीमत बेंगलुरु में ₹59230 है।
  • दिल्ली शहर में 24 कैरेट सोने की कीमत प्रति 10 ग्राम भाव से ₹59400 है।
  • केरला राज्य में 24 कैरेट सोने का भाव ₹59230 प्रति 10 ग्राम है।
  • वडोदरा में 24 कैरेट सोने का प्रति 10 ग्राम भाव ₹59280 है।
  • अहमदाबाद में ₹59280 प्रति 10 ग्राम है।
  • नागपुर शहर में 24 कैरेट सोने का भाव ₹59230 प्रति 10 ग्राम हो गया है।
  • चंडीगढ़ में ₹59400 प्रति 10 ग्राम 24 कैरेट सोने का भाव है।




इसी प्रकार से देश के विभिन्न शहरों में 24 कैरेट सोने का भाव अलग-अलग निर्धारित किया गया है बता दें कि इसकी कीमत में उतार-चढ़ाव समय-समय पर देखी जाती है। इसी के साथ ही चांदी की कीमत में भी भारी कमी देखने को मिल रही है। अंतरराष्ट्रीय बाजार डॉलर की कीमत में उछाल देखने को मिली है जिसके कारण चांदी की कीमत में भी बढ़ोतरी हुई जहां पहले ₹69000 कारोबार कर रहा था वहीं अब चांदी फिर से ₹70000 किलो के आसपास कारोबार कर रहा है।

सम्बंधित पोस्ट:

घर बैठे करें आज सोने का भाव क्या है?

क्या आप प्रतिदिन सोने (Aaj Sone Ka Rate) के नए रेट से अवगत रहना चाहते हैं?, यदि हां आपको बता दें कि इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन से 8966554433 पर मिस कॉल देना होगा जिसके पश्चात आपके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से 24 कैरेट तथा 22 कैरेट सोने की कीमत का करंट प्राइस पता चलेगा।




दुकानदार में यदि अब सोने की कीमत का पता करेंगे तो आपको उसमें थोड़ी बहुत बदलाव देखने को मिल सकती है लेकिन मिस कॉल देने पर आपको 24 कैरेट सोने की 99.9 रेट SMS प्राप्त होगा। इसके अलावा आभूषण खरीदते वक्त यह सबसे महत्वपूर्ण होता है कि वह सोना की तरफ से शुद्धता मानक है या नहीं क्योंकि मार्केट में धोखाधड़ी के मामले बहुत अधिक सामने आते हैं जिसमें लोग नकली सोना बेचते हैं। धोखाधड़ी से बचने के लिए देखकर सोने की खरीदारी करें।

यदि आप सोने का ताजा भाव से रोजाना अवगत रहना चाहते है तो हमारे ग्रुप से जुड़े:

WhatsApp Group Link Join Now
Telegram Link Join Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here