Sahara India Refund Problem : सहारा रिफंड आवेदन करने पर हो रही दिक्कत?, जाने सही तरीका आवेदन करने का

Last Updated on August 25, 2023 by Raj

Sahara India Refund Problem : जिन लोगों ने भी सहारा इंडिया में अपने पैसे इन्वेस्ट किये थे उन्होंने कुछ प्रॉफिट के लिए पैसे इन्वेस्ट किये थे। प्रॉफिट तो दूर छोड़िए मूलधन का मिलना भी बहुत मुश्किल हो गया था। मामला सुप्रीम कोर्ट तक गया था। उसके बाद से अब खुशी की बात ये है की अब आपके पैसे रिटर्न मिलने लगे हैं।

Sahara India Refund Problem 

सहारा इंडिया की चार को-ऑपरेटिव सोसाइटी में निवेश करने वाले करोड़ों लोगों को उनका पैसा मिलने जा रहा है। देश के गृहमंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने इसके लिए सहारा रिफंड portal लॉन्च किया है https://mocrefund.crcs.gov.in/ यहा निवेशकों को अब अपने पैसे मिलने के लिए इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा।

ध्यान रखने वाली जरुरी बाते 

जरूरी documents के साथ कुछ बातों का पालन करना पड़ेगा तभी उन्हें रिफंड मिलेगा। रिफंड के लिए अप्लाइ करने से पहले जमाकर्ता डिपॉजिट जिन लोगों ने किया था, उनको यह जान लेना चाहिए उनके पास क्या क्या डिटेल्स होने चाहिए और पोर्टल का लिंक आदि जानकारी का होना जरूरी है।

अब सबसे पहला सवाल ये है की कौन रिफंड के लिए अप्लाइ कर सकता है? ऐसे निवेशक जिन्होंने सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड लखनऊ या सहारायन यूनिवर्सल मल्टी पर्पस सोसाइटी लिमिटेड भोपाल या हमारा इन्डिया क्रेडिट कॉपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड कोलकाता या मल्टीपरपस कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, हैदराबाद में निवेश किया हुआ है। जिनको रकम मिलने की ड्यू डेट निकल चुकी हैं, वे रिफंड के लिए अप्लाइ कर सकते हैं।

इस सोसाइटीज़ ने निवेशकों से 86,000 करोड़ है दूसरा सवाल है कि जमाकर्ता के पास क्या क्या ब्योरा होना चाहिए ताकि उसे रिफंड मिल सके? तो मैं आपको बताऊँ कि जमाकर्ता की पास सदस्यता संख्या, जमा खाता संख्या, आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर, जमा प्रमाणपत्र होना चाहिए। यदि रिफंड की राशि ₹50,000 है तो पैन कार्ड नंबर भी होना चाहिए।

अब सवाल है यदि किसी के पास पैन कार्ड नहीं है तो क्या कर सकते हैं? ऐसे में जमाकर्ता वो पैन कार्ड बनवाना होगा वरना वो रिफंड के लिए अप्लाइ नहीं कर सकता।

एक और सवाल हैं ये मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट का होना अनिवार्य है? आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर और आधार से जुड़ा बैंक अकाउंट होना चाहिए। इसके बिना जमा करता का रजिस्ट्रेशन नहीं हो सकता है। इसलिए रजिस्ट्रेशन करने से पहले ये confirm कर लीजिये कि आपके आधार से आपका मोबाइल नंबर भी और बैंक अकाउंट भी लिंक हो।

इसका रिफंड के लिए अप्लाइ करने पर कोई शुल्क में लागू है? बिलकुल भी नहीं लागू है। बिल्कुल मुफ्त में। अगर कोई व्यक्ति रिफंड दिलाने के नाम पे आपसे पैसे की मांग करता है तो ऐसे लोगों से दूर रहे क्योंकि इसके लिए किसी भी तरह के पैसे देने की आवश्यकता नहीं।

सहारा रिफंड के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

सहारा में फंसा पैसा वापस पाने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा।

  • इसके लिए कहीं भी आपको भाग दौड़ करने की जरूरत नहीं है।
  • आप घर बैठे ही अप्लाइ कर सकते हैं। आपके पास आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर और आधार से जुड़ा खाता नंबर होना चाहिए
  • और सबसे पहले इन डिटेल्स के साथ में आपको वेबसाइट पे होम पेज पे चले जाये।
  • जैसे आप होम पेज पे जाएंगे तो आपको रजिस्ट्रेशन का एक ऑप्शन दिखेगा।
  • वहा आपको रेजिस्ट्रैशन करना होगा।

  • अपने आधार नंबर के साथ लॉग इन करे।
  • इसके बाद आपको अपने सहारा बांड में दर्ज जानकारी दर्ज करके उसकी फोटो upload करे।
  • फिर आपको एक फॉर्म डाउनलोड करने के लिए दिया जायेगा जिसमे आपका पूरी जानकारी दर्ज होगी।
  • इस फॉर्म को डाउनलोड करके इस पर अपना सिग्नेचर करे और फोटो चिपकाए।
  • इसके बाद इससे सहारा रिफंड पोर्टल पर अपलोड करें।
  • सभी जानकारी सही दर्ज करने के पश्चात आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है। जिसके बाद आपको एक कंफर्मेशन मैसेज आएगा। जो यह बात की पुष्टि करता है कि आपके द्वारा सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर सहारा का पैसा रिफंड करने के लिए आवेदन किया जा चुका है।

तो दोस्तों कुछ इस प्रकार से आप बिना किसी परेशानी दिक्कत के सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर अपना पैसा क्लेम करने के लिए आवेदन कर सकते हैं उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा तथा आपके लिए फायदेमंद साबित हुआ होगा यदि इस पोस्ट से संबंधित कोई प्रश्न सुझाव हो तो हमें कमेंट बॉक्स में बताएं पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर जरूर करें।

 Top Bank Loan Apply Guide

SBI Loan Online Apply  आवेदन ऐसे करे 
PNB Loan Online Apply  आवेदन ऐसे करे 
Bank Of India Loan Online Apply  आवेदन ऐसे करे 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here