Top Government Job Without Exam: यह है टॉप 5 सरकारी जॉब जिसमे जोइनिंग करने के लिए कोई परीक्षा देनी नहीं होती

हमारे भारत देश में ऐसी बहुत कम ही सरकारी नौकरियां है जो बिना किसी परीक्षा दिए मिल जाए। यहां अधिकांश पदों के लिए हमको एक कंपटीशन एग्जाम देना पड़ता है लेकिन इसके अलावा कुछ जगह ऐसी भी है जहां सरकार के द्वारा सीधी भर्ती या किसी प्रकार के क्राइटेरिया को हासिल करके आप इसमें भर्ती ले सकते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं कि यह नौकरियां कौन-कौन सी है तो इन नौकरियों के बारे में हम आपको हमारे इस लेख में बताएंगे। सारी जानकारी को हासिल करने के लिए हमारे इस लेख के साथ अंत तक बन रहे। 




WhatsApp Group  Join Now
WhatsApp Channel  Click here to Follow 

Top Government Job Without Exam

Top Government Job Without Exam – Overview 

आर्टिकल का नाम  Top Government Job Without Exam
आर्टिकल का प्रकार  सरकारी नौकरी 
कौन पा सकता है यह नौकरी  12th पास भारतीय नागरिक 
कौन देता है नौकरी  भारत की सरकार 

बिना किसी परीक्षा के सरकारी नौकरी जानें पूरी जानकारी 

कई बार ऐसा भी होता है कि हमारे देश के योग्य, प्रतिभाशाली युवा सरकारी नौकरी पाने के अपने सपने को पूरा नहीं कर पाते हैं क्योंकि वह कंपटीशन एग्जाम को पास नहीं कर पाते। लेकिन अब हम आपको बताना चाहते हैं कि आप बिना परीक्षा दिए भी सरकारी नौकरी हासिल कर सकते हैं कौन-कौन सी हैं इसके बारे में विस्तार से हम Top Government Job Without Exam आपको बताएंगे।




कभी-कभी ऐसा भी होता है कि कुछ राज्य सरकार है ऐसी घोषणा कर देती हैं कि किसी किसी परीक्षा में सीधी मेरिट लिस्ट के आधार पर ही उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी। सरकार की ऐसी घोषणा से बिना परीक्षा दिए सरकारी नौकरी प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों के सपने पूरे हो जाते हैं। जिससे कि वह अपने आने वाले उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सकते हैं।

सरकारी नौकरी के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • नौकरी करने के लिए आवेदन देने वाले व्यक्ति के पास उसका मूल निवासी होना चाहिए। 
  • पहचान प्रमाण पत्र 
  • आधार कार्ड 
  • एजुकेशनल मार्कशीट 
  • राशन कार्ड 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • सिग्नेचर

सरकारी नौकरियों में डॉक्यूमेंट होने वाला वेरिफिकेशन

भारत में सरकारी नौकरियों में दस्तावेज़ सत्यापन प्रक्रिया के दौरान, आमतौर पर निम्नलिखित चरण और जाँचें की जाती हैं।




  • पहचान का सत्यापन, उम्मीदवारों को अपने सत्यापन के लिए सरकार द्वारा जारी वैध आईडी प्रमाण जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र या पासपोर्ट प्रस्तुत करना होगा।

यह है Top Government Job Without Exam

यह है कुछ ऐसी सरकारी नौकरियों की सूची जिन्हें आप बिना किसी एग्जाम दिए हासिल कर सकते हैं।

इंडियन आर्मी 

अगर आपके पास एनसीसी सर्टिफिकेट है तो आप बिना किसी कंपटीशन एग्जाम में पास हुए सरकारी नौकरी हासिल कर सकते हैं। यह नौकरी है भारतीय सेवा, नौसेना तथा इंडियन कोस्ट गार्ड की नौकरी। यह संस्थाएं ऐसी हैं जो बिना किसी लिखित परीक्षा के युवाओं को नौकरी प्रदान करती हैं।

पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग

कई सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां कुछ स्पेशल कोर्स किए हुए युवाओं को सरकारी नौकरी बिना परीक्षा के दे देती है।

सरकारी स्कूल में प्राइमरी शिक्षक

सरकार द्वारा कई प्राइमरी शिक्षक की नौकरियां बिना परीक्षा के दी जाती हैं। इसमें युवाओं का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाता है। उत्तराखंड सहित भारत में ऐसे कई राज्य हैं जहां पर मेरिट के आधार पर प्राइमरी टीचरों की भर्ती की जाती है।

WhatsApp Group  Join Now
WhatsApp Channel  Click here to Follow 

पोस्ट ऑफिस 

भारतीय पोस्ट या इंडियन पोस्ट भी बिना किसी कंपटीशन एग्जाम के युवाओं को सरकारी नौकरी देती है। इसके अंतर्गत पोस्ट ऑफिस दसवीं पास किए हुए छात्रों को ग्राम डाक सेवक का पद देती है।




मिनिस्ट्री ऑफ़ कॉमर्स

हमारे देश का एक ऐसा विभाग है जो समय-समय पर सरकारी जॉब निकलता रहता है। इस विभाग का नाम है मिनिस्ट्री आफ कमर्स। इस विभाग में नौकरी पाने के लिए आपको किसी प्रकार की परीक्षा देने की जरूरत नहीं होती है। मिनिस्ट्री ऑफ़ कॉमर्स कंटेंट राइटर, एडिटर और रिसर्चर जैसे पदों के लिए नौकरी निकलती है। बस इसके लिए एक्सपीरियंस और पढ़ाई का एक अलग क्राइटेरिया होता है।

आईआरसीटीसी 

आईआरसीटीसी में आप किसी भी प्रकार के पेपर को दिए बिना इंटर्नशिप हासिल कर सकते हैं। इसी के साथ-साथ आईआरसीटीसी उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग पदों पर वर्क इन इंटरव्यू भी निकलती है। 

भारतीय कोर्ट 

अगर आप बिना परीक्षा दिए सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो भारतीय अदालत भी उम्मीदवारों के लिए बिना परीक्षा के नौकरी निकलती है। इसमें टाइपिस्ट के पदों के लिए युवाओं की मांग करतीहै। इस पद के लिए आपको कोई लिखित परीक्षा तो नहीं देनी होती है लेकिन इसमें आपको टाइपिंग टेस्ट और इंटरव्यू देना होता है। 

भारतीय पुलिस विभाग

हमारे देश में कुछ राज्यों में पुलिस संस्थाएं भी बिना परीक्षा के नौकरी निकालती है। जिसके लिए वह ड्राइवर और कांस्टेबल के पद चुनती है। इसमें उम्मीदवार का दसवीं या 12वीं पास होना आवश्यक है। 

सम्बंधित पोस्ट: PM Modi YouTube Journey: पीएम मोदी ने यूट्युबर बनने के दिए टॉप 5 टिप्स, जानें कैसे बन सकते है सफल यूट्युबर

Government Job Without Exam कैसे प्राप्त करें?

अगर आप बिना परीक्षा दिए सरकारी जॉब पाना चाहते हैं तो आप इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • अगर आपके बिना परीक्षा दिए सरकारी नौकरी चाहिए तो आप इसके लिए सीधी भर्ती में आवेदन कर सकते हैं। सीधी भर्तियों में केवल मेरिट लिस्ट के आधार पर ही उम्मीदवार का चयन किया जाता है। 
  • हमारे देश में ऐसे कई सरकारी विभाग संगठन और संस्थाएं हैं जो स्पोर्ट्स कोटा के तहत आवेदन करने वाले व्यक्ति को सीधी सरकारी नौकरी देती है। 
  • इसके अलावा आप आंतरिक भर्ती एवं प्रमोशन के तहत भी सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं|

निष्कर्ष

आज हमे आपको हमारे इस लेख में कुछ ऐसी सरकारी नौकरियों की सूची प्रदान की है जो बिना किसी लिखित परीक्षा के आपको नौकरी देती है। बस आपको इनके द्वारा निकाले जाने वाली नौकरियों की समय-समय पर तहकीकात करनी होती है। अगर आपको हमारा यह लेख लाभदायक लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here