Swachh Bharat Mission Gramin Toilet Apply 2023 : शौचालय ग्रामीण योजना के लिए आवेदन शुरू, यहां से करें अप्लाई

Swachh Bharat Mission Gramin Toilet Online Apply 2023 :-‌ अगर आप ग्रामीण क्षेत्र के रहने वाले निवासी हैं और आपको अभी तक सरकार के द्वारा दिए जाने शौचालय योजना के तहत लाभ प्राप्त नहीं हुआ है तो आपके लिए एक खुशखबरी निकाल कर आ रहा है। दरअसल सरकार ने फिर से शौचालय बनाने के हेतु लोगों के खाते में 12000 की राशि भेजना शुरू कर दिया है। अगर आपको अभी तक सरकार के द्वारा शौचालय बनाने के लिए ₹12000 की राशि प्राप्त नहीं हुआ है तो आप ऑनलाइन आवेदन कर इस लाभ को पा सकते हैं।




इस पोस्ट में हम आपको Swachh Bharat Mission Gramin Toilet Online Apply के बारे में विस्तार से बताएंगे। साथ ही इसमें आवेदन करने से क्या-क्या फायदे हैं? आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या जरूरत पड़ता है, इस सब के बारे में जानकारी देंगे।

WhatsApp Group  Join Now
Telegram Group Join Now

Swachh Bharat Mission Gramin Toilet Online Apply 2023 – Overview

योजना का नाम स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण टॉयलेट
आर्टिकल का नाम Swachh Bharat Mission Gramin Toilet Online Apply 2023
लाभ किसे मिलेगा? जिसके घर में सोचालय नहीं है!
लाभार्थी केवल भारतीय नागरिक
कितना राशी मिलेगा? ₹12000
आवेदन तरीका ऑफलाइन और ऑनलाइन

 




केंद्र सरकार देश को साफ सुथरा स्वच्छ बनाने के लिए स्वच्छ भारत अभियान चला रहा है जिसके तहत सरकार प्रत्येक राज्य में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण टॉयलेट के अंतर्गत लोगों को फ्री शौचालय बनाने के हेतु ₹12000 की राशि दे रहा है। बता दे की आवेदक के खाते में 12000 की राशि दो किस्तों में भेजा जा रहा है।

पहले किस्त में ₹10000 राशि भेजी जाती है जबकि दूसरे किस्त में ₹2000 की राशि सरकार द्वारा भेजा जाता है। अगर आपके परिवार को अभी तक स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण टॉयलेट के अंतर्गत लाभ प्राप्त नहीं हुआ है तो आप अपने मोबाइल से घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर बहुत ही आसानी से इसका लाभ पा सकते हैं।

Swachh Bharat Mission Gramin Toilet Online Apply : आवश्यक दस्तावेज

  1. राशन कार्ड
  2. मोबाइल नंबर
  3. आय प्रमाण पत्र
  4. आधार कार्ड
  5. बैंक पासबुक
  6. वोटर आईडी कार्ड
  7. निवास प्रमाण पत्र




Swachh Bharat Mission Gramin Toilet के अंतर्गत मिलने वाले लाभ

  • इस योजना के अंतर्गत सरकार उन सभी परिवार वालों को मुक्त शौचालय बनाएगा, जिनके घर में अभी तक शौचालय नहीं है।
  • स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत केंद्र सरकार ने फ्री शौचालय योजना का शुभारंभ 2 अक्टूबर 2014 को ही किया था, इसे अब बढाकर 2024 तक कर दिया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत पहले ₹10000 की राशि शौचालय बनाने के लिए हेतु दी जाती है फिर बनने के बाद में ₹2000 की राशि और मिलता है।
  • पहले शौचालय बनवाने के लिए हेतु ₹10000 की राशि ही लोगों के खाते में भेजा जाता था।
  • फ्री शौचालय योजना के अंतर्गत सरकार का मुख्य उद्देश्य हमारे देश से गंदगी और बीमारी को दूर करना है।
  • स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत 2 अक्टूबर 2014 को केंद्र सरकार द्वारा किया गया था।
  • पहले सरकार का उद्देश्य 2019 तक इसे पूरा करना था लेकिन करोना महामारी से रुक जाने के कारण से अब इसे बढ़ाकर 2024 तक कर दिया गया है।

Also Read :- 

शौचालय निर्माण हेतु आवेदन कैसे करें?

अगर आप भी ग्रामीण क्षेत्र में रहने करने वाले हैं और आपको स्वच्छ भारत मिशन के तहत फ्री टॉयलेट प्राप्त नहीं हुआ है तो आप इसे फिर से आवेदन कर पा सकते हैं। बता दे की सरकार ने फिर से लोगों के खाते में पैसा भेजना शुरू कर दिया है। पहले इस योजना को 2019 तक ही रखा गया था लेकिन अब इसे बड़ा कर 2024 तक कर दिया गया है।




अगर आपको अभी तक इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त नहीं हुआ है तो आप आवेदन कर बहुत ही आसानी से टॉयलेट बनवाने के लिए हेतु पैसा प्राप्त कर सकते हैं। स्वच्छ भारत ग्रामीण टॉयलेट के योजना के अंतर्गत आवेदन करने के दो तरीके हैं। पहले तरीके आप अपने मोबाइल से ऑनलाइन आवेदन घर बैठ कर सकते हैं तथा दूसरे तरीके से आप अपने पंचायत के मुखिया के द्वारा आवेदन कर सकते हैं।

शौचालय निर्माण हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप ग्रामीण क्षेत्र के निवासी हैं और आपको अभी तक इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त नहीं हुआ है तो अब इसका लाभ पाने के लिए अपने मोबाइल से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, जिसकी जानकारी हमने नीचे विस्तार पूर्वक दिया है




Step 1 स्वच्छ भारत मिशन में रजिस्ट्रेशन करें!

  • सबसे पहले आपको ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इसके ऑफिशल वेबसाइट में जाना है जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही कुछ इस प्रकार का पेज आपके सामने खुलकर आ जाएगा।

Swachh Bharat Mission Gramin Toilet Online Apply

  • यहां आपको सबसे पहले ऊपर अपना मोबाइल नंबर तथा नाम डालना है।
  • फिर आपके हो आपका एड्रेस भी सही तरह से भरना है। भरने के बाद आप किस राज्य से उसका भी Select State पर क्लिक कर चयन करना है।
  • उसके बाद आपको दिख रहे हैं कैप्चा को सही तरह से भरना है। सभी जानकारी सही तरह से भरने के बाद आपको Summit वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 2 : स्वच्छ भारत मिशन login करे!

  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद सबसे पहले आपको स्वच्छ भारत मिशन में Login होना है। यहां आपको कुछ इस प्रकार का पेज देखने को मिलेगा।

Swachh Bharat Mission Gramin Toilet Online Apply

  • इसके बाद सबसे पहले आपको Enter Mobile No पे रजिस्टर किए गए मोबाइल नंबर को दर्ज कर गेट OTP के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • ओटीपी आने के बाद उसे डालकर आपको नीचे दिख रहे हैं कैप्चा को सही तरह से डालना करना है।
  • अंत में आपको Sign In पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपके सामने स्वच्छ भारत मिशन शौचालय निर्माण ऑनलाइन फॉर्म खुलकर आ जाएगा। यहां आपको वही अपना नाम डालना है जो आपका आधार कार्ड पर है।
  • सभी जरूरी आवश्यक जानकारी को डालने के बाद आपको अंत में Apply पर क्लिक करना है।




तो कुछ इस प्रकार की प्रक्रिया से गुजरने के बाद आप स्वच्छ भारत ग्रामीण टॉयलेट योजना के अंतर्गत ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

उम्मीद है आपको इस पोस्ट में शौचालय निर्माण हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? के बारे में पूरा जानकारी मिला होगा। अगर आपको यहां पोस्ट पसंद आया है तो इसे अपने सोशल मीडिया में शेयर करें। साथ ही इस पोस्ट से जुड़े आपके मन में कोई सवाल कमेंट में जरूर बताएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here