School Holiday: एक बार फिर से सरकार ने दिया स्कूल बंद करने का निर्देश, जाने कब तक रहेंगे स्कूल बंद

Last Updated on July 25, 2023 by Raj

School Holiday: लगातार पिछले कुछ दिनों से सरकारी स्कूल बंद होने की संभावना आ रही है यदि आप एक विद्यार्थी हैं तो आपको यह पता होगा कि देश के सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के सभी स्कूल गर्मी के छुट्टी के कारण बंद हुए थे लेकिन इसके बाद वे सभी स्कूल खुल चुके हैं इसी बीच अब सरकार के द्वारा यह न्यूज़ निकल कर आ रही है कि फिर से कुछ दिनों के लिए सभी स्कूलों को बंद किया जाने की संभावना जताई गई है, तो आइए जानते हैं कि आपके शहर में स्कूल बंद होने की क्या संभावना है और कब तक स्कूल बंद रहेंगे।

भारी वर्षा और बाढ़ की कारण कुछ राज्यों में सरकार ने 1 से 2 दिनों के लिए स्कूल बंद करने का निर्देश

पहली कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए सरकार द्वारा एक बड़ा निर्देश जारी किया गया जिसमें अब वह राज्य जो भारी वर्षा और बाढ़ से संघर्ष कर रहे हैं वहां के सरकारी और प्राइवेट दोनों स्कूलों मैं कुछ दिनों के लिए छुट्टी रहेगी। बाढ़ और भारी वर्षा से पीड़ित राज्य के उदाहरण है हिमाचल प्रदेश उत्तर प्रदेश उत्तराखंड दिल्ली आदि।

पिछले दिनों हमने देखा कि कैसे इन राज्यों में भारी-भरकम वर्षा तथा अनियंत्रित बाढ़ आई जिस को मध्य नजर रखते हुए राज्य सरकार और शिक्षा विभाग ने अपने राज्य के सभी सरकारी स्कूल और प्राइवेट स्कूल को 2 दिनों तक बंद रखने की घोषणा की है। अर्थात स्कूल में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं अब 2 दिन के लिए स्कूल नहीं जा पाएंगे। वही हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगस्त महीने में देशभर के सभी स्कूलों को 7 से 8 दिन छुट्टी देने की जरूरत पड़ने वाली है।

जानें कैसे मिलेंगे सहारा में फंसा हुआ पैसा,

👇👇👇

ये है पूरा प्रोसेस क्लिक करे 

अगस्त माह में कब-कब और कितने दिन रहेंगे स्कूल बंद

नवीनतम जानकारी के अनुसार निम्नलिखित तारीख पर स्कूल की छुट्टी रहेगी।

6 अगस्त सप्ताहिक छुट्टी रविवार
12 अगस्त दिन शनिवार को छुट्टी रहेगी
13 अगस्त पुनः रविवार पड़ने के कारण स्कूल बंद
15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के कारण स्कूल बंद
19 अगस्त शनिवार के लिए स्कूल बंद
20 अगस्त रविवार अर्थात सप्ताहिक छुट्टी
27 अगस्त रविवार की छुट्टी
30 अगस्त रक्षाबंधन के लिए छुट्टी

इसके अलावा विभिन्न राज्य में जहां बाढ़ की अत्यधिक भविष्य संभावना है उन राज्यों में केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा विशेष निर्देश जारी कर यह सूचित किया जाएगा कि कितने दिनों तक स्कूल बंद रहेंगे। सरकारी नियम के अनुसार स्कूल में बच्चे एवं शिक्षक मौसम साफ होने के बाद तथा बाढ़ की तीव्रता कम होने के पश्चात देश के सभी स्कूलों को फिर से चालू कर दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here