देश में बदलेगा बैंकिंग का तरीका, RIL निवेशकों को बड़ा तोहफा

Jio Financial Services: दोस्तों, सूत्रों से पाया गया है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने जियो Financial services (JFS) को अलग करने की योजना का एलान किया है। इसे वह ट्रैक पर लाने के लिए जरूरी एप्रूवल लिए जा रहे हैं।




जियो Financial services एक नए और विशेष विभाग के रूप में बनेगा जो भारत में फाइनेंशियल इनक्लूजन को बढ़ावा देने के लिए नए कदम उठाएगा। इसका प्लान भारतीय आबादी के उन हिस्से को बैंकिंग सेवाओं के दायरे में लाना है जो अभी इनसे वंचित हैं।

Jio Financial Services – एक नज़र

  • Reliance के शेयरधारकों को प्रत्येक शेयर पर Jio Financial services का एक शेयर मिलेगा।
  • बैंकर केवी कामत जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के नॉन-एग्जिक्यूटिव चेयरमैन होंगे।
  • हितेश सेठिया को जियो फाइनेशियल सर्विसेज के नए सीईओ और एमडी के पद पर नियुक्त किया गया है। उन्होंने पहले आईसीआईसीआई बैंक में सीनियर पॉजिशन पर काम किया है।




  • चरनजीत सिंह अटरा, जिसने हाल ही में State Bank of India (SBI) के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर पद से इस्तीफा दिया था, उन्हें जियो फाइनेंशियल सर्विसेज का चीफ ऑपरेटिंग अफसर नियुक्त किया गया है।

Jio Financial services

रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरधारकों को जियो Financial services के निवेश पर हर एक शेयर पर एक शेयर का भाग मिलेगा। इस विभाजन के बाद, जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के नॉन-एग्जिक्यूटिव चेयरमैन के रूप में बैंकर केवी कामत तैनात किए जाएंगे। साथ ही, हितेश सेठिया को जियो Financial services के नए सीईओ और एमडी के तौर पर नियुक्त किया गया है। वह पहले ICICI BANK में सीनियर पद पर रहे हैं और उनका नया दायित्व जियो Financial services के विकास और उसकी नेतृत्व को सुनिश्चित करना है। साथ ही, ईशा अंबानी को कंपनी का Non Executive Director नियुक्त कर दिया गया है।




जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के उद्देश्य

Jio Financial Services: मुकेश अंबानी के अनुसार, जियो फाइनेंशियल सर्विसेज वित्तीय समृद्धि को बढ़ाने की मजबूत स्थिति में है। रिलायंस ने अक्टूबर 2022 में जियो Financial services को अलग करने का निर्णय किया था, और उसके लिए वह रिलायंस स्ट्रेटेजिक इनवेस्टमेंट्स के तहत एक अलग विभाग बनाएगी। इस विभाग का नाम जियो Financial services रखा जाएगा।

Join Telegram Channel

Join Now

यह कंपनी NBFC मार्केट और क्रेडिट मार्केट सेगमेंट में विशेषज्ञता रखेगी और विभिन्न वित्तीय सेवाओं को प्रदान करेगी। इसके तहत इंश्योरेंस, डिजिटल पेमेंट और एसेट मैनेजमेंट वर्टिकल्स शामिल होंगे।

प्रगति की दिशा में

Jio Financial Services: रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के प्लान की प्रगति को बताते हुए यह कहा कि कंपनी के पूर्ण तरीके से भारत में फाइनेंशियल इनक्लूजन को बढ़ावा देने के लिए जियो फाइनेंशियल सर्विसेज को एक समर्पित विभाग के रूप में स्थापित करने का प्रयास कर रही है। इससे उन्हें वित्तीय समानता को बढ़ाने और वित्तीय सेवाओं के लाभ भारत के अधिकांश लोगों तक पहुंचने में मदद मिलेगी।

निष्कर्ष – Jio Financial Services

जियो Financial Services को अलग करने का मुख्य उद्देश्य भारतीय आबादी के उन हिस्से को बैंकिंग सेवाओं के दायरे में लाना है, जिन्हें वित्तीय समृद्धि के लाभ अभी तक नहीं मिल पा रहे हैं। इस प्रयास से भारत में वित्तीय इनक्लूजन को बढ़ावा मिलेगा और लोगों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाएगा।




इसके तहत Jio Financial Services कंपनी विभिन्न वित्तीय सेवाएं प्रदान करके लोगों को वित्तीय समृद्धि के लाभ पहुंचाएगी। यह अंबानी ग्रुप के लिए और भी एक उदाहरण है कि कैसे वह समाज के विभिन्न क्षेत्रों में सक्रिय भूमिका निभा रहा है और अधिक से अधिक लोगों को वित्तीय समृद्धि के लाभ उपलब्ध करवा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here